Israel Hamas War: जमीन निगल गई या आसमान खा गया? 35 दिन बाद भी बंधकों को क्यों नहीं ढूंढ पाया इजरायल; पढ़िए इनसाइड स्टोरी
Advertisement
trendingNow11954383

Israel Hamas War: जमीन निगल गई या आसमान खा गया? 35 दिन बाद भी बंधकों को क्यों नहीं ढूंढ पाया इजरायल; पढ़िए इनसाइड स्टोरी

Hamas Hostages Search: इजरायल का बारूद हमास पर मौत बनकर बरस रहा है. गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन भी जारी है. लेकिन बंधक अब तक नहीं मिले हैं. इसकी वजह के बारे में जानते हैं.

Israel Hamas War: जमीन निगल गई या आसमान खा गया? 35 दिन बाद भी बंधकों को क्यों नहीं ढूंढ पाया इजरायल; पढ़िए इनसाइड स्टोरी

Israel Hamas News In Hindi: इजरायल हमास की जंग को एक महीने से ज्यादा वक्त हो गया है. और इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने साफ किया है कि जब तक बंधंकों की रिहाई नहीं होगी तब तक सीजफायर नहीं किया जाएगा. वहीं अब इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने गाजा में हमास (Hamas) के गढ़ पर चढ़ाई शुरू कर दी है. लेकिन 35 दिन बाद भी इजरायल को अब तक बंधंकों का कोई सुराग नहीं मिला है. लिहाजा माना जा रहा है कि युद्ध अभी और लंबा खिंचेगा. हर कोई पूछ रहा है कि आखिर बंधक कहां गए. उनको जमीन निगल गई या आसमान खा गया.

हमास के 'गढ़' पर चढ़ाई

गाजा में इजरायली सेना का कहर जारी है. एक महीने से ज्यादा समय से इजरायली सेना का बारूद, आसमान और जमीन से हमास के लिए कहर बनकर बरस रहा है. इजरायल की सेना ने गाजा में तेजी से अपना सैन्य अभियान बढ़ाया है. इजरायली सेना ने गाजा के दक्षिणी हिस्से का संपर्क भी बाकी शहर से काट दिया है. और उसके गढ़ में उतरने वाला है.

चुन-चुनकर मारे जा रहे आतंकी

इजरायल की सेना ने दावा किया है कि उसने अस शिफा अस्पताल के आसपास वाले इलाके में भारी बमबारी करके हमासे के कई प्रमुख चौकियों पर कब्जा कर लिया है. और 150 से ज्यादा आतंकियों के मार गिराया है. मारे गए आतंकवादियों में हमास की नकबा यूनिट का कमांडर अहमद मूसा और पश्चिमी जबालिया में मौजूद एक आतंकी प्लाटून का कमांडर उमर अलहांडी शामिल है. खुफिया एजेंसी शिन बेट से मिली गुप्त सूचना के बाद यह ऑपरेशन चलाया गया, जिसमें इन दोनों आतंकियों को ठिकाने लगा दिया गया. खान युनूस इलाके में भी इजरायल का ऑपरेशन जारी है. खान युनूस इलाके में एक मस्जिद को उड़ा दिया है.

और भीषण होगी लड़ाई!

इजरायल के हवाई बमबारी और टैंकों के हमले में ज्यादातर बिल्डिंग नष्ट हो गई हैं. लेकिन गाजा की सबसे कठिन लड़ाई बाकी है, जो अंडरग्राउंड लड़ाई होगी. ये लड़ाई अभी तक गंभीरता से शुरू नहीं हुई है. इजरायली सैनिकों ने कुछ सुरंगों की पहचान करते हुए उन्हें तबाह किया है. लेकिन यह एक बहुत छोटा सा हिस्सा है और इजरायल जल्द ही हमास की बाकी बची सुरंगों को नष्ट करने वाला है. यानी हमास का अंत करीब है. इजरायली सेना गाजा में बनी सुरंगों को खत्म करने के लिए बड़ा ऑपरेशन शुरू करने वाली है. लेकिन इजरायल के लिए ये इतना भी आसान नहीं होने वाला है.

हमास की नई जंग की तैयारी

सुरंगों में लड़ने के लिए इजरायल को ज्यादा से ज्यादा एंट्री के रास्तों की पहचान करनी होगी. 500 किलोमीटर तक फैली इन सुरंगों की संख्या हजारों में है. सुरंगों की लड़ाई में हमास को बड़ा फायदा है ये है कि उन्हें नेटवर्क का पता है. इजरायली सॉफ्टवेयर कुछ बातें जरूर बताता है लेकिन सुरंगों की दिशाओं को पूरी तरह से नहीं पकड़ पाता है. ऐसे में सटीकता के साथ सुरंगों का नक्शा बनाने के लिए कमांडो को भारी खतरों और कठिनाइयों का सामना करते हुए अंदर जाना होगा.

हमास के आतंकियों पर 'तीसरी आंख' से नजर

लेकिन इजरायल ने इसके लिए भी एक नया प्लान तैयार किया है. इजरायल, हमास के आतंकियों और सुरंग की तलाश के लिए अपने सबसे खतरनाक हथियार की मदद ले रहा  है. जिसका नाम हरमिस 450 है. ड्रोन हरमिस 450 इलेक्ट्रो ऑप्टिकल और इंफ्रारेड सेंसर्स से लैस है. इन सेंसर्स की बदौलत यह कम्यूनिकेशन और इलेक्ट्रॉनिक इंटेलिजेंस, ग्राउंड मूविंग में टारगेट इंडिकेशन, इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर वगैरह का इस्तेमाल करता है. यह सारे सेंसर्स इस ड्रोन को इतना खतरनाक बना देते हैं कि यह पाताल के अंदर से भी दुश्मन को ढूंढ निकालने में कामयाब हो जाता है.

हरमिस 450 ड्रोन की क्या ताकत है?

एक बार उड़ान भरने के बाद यह 17 से 20 घंटे तक आसमान में रह सकता है. इसके अलावा इसकी अधिकतम ऊंचाई 18 हजार फीट की है. यह ड्रोन इजरायल में 1998 से इस्तेमाल हो रहा है. सिर्फ इजरायल ही नहीं, बल्कि ब्राजील, जॉर्जिया, इंग्लैंड और अमेरिकी एजेंसियां भी इसका यूज करती हैं. यह ड्रोन 180 किलो वजन की मिसाइल, बम या रॉकेट लेकर जा सकता है.

इजरायल ने गाजा के ठिकानों को तबाह करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. वहीं दूसरी तरफ हमास भी इजरायल पर पलटवार करने में पीछे नहीं रहा है. ऐसे हालात में इजरायल अब भी उस ठिकाने की तलाश में है, जहां पर उसके नागरिकों को हमास ने बंधंक बनाकर रखा हुआ है. लेकिन उसे सफलता नहीं मिली है. लिहाजा अभी जंग रुकने की ना तो कोई उम्मीद नजर आ रही है और ना ही विरोधी मुल्क इजरायल को रोकने में कामयाब होते दिखाई दे रहे हैं.

Trending news