Benefits of Jalebi with Milk: दूध के साथ जलेबी खाने का बनता है जबरदस्त कॉम्‍बो, साथ में हैं ये गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow11003125

Benefits of Jalebi with Milk: दूध के साथ जलेबी खाने का बनता है जबरदस्त कॉम्‍बो, साथ में हैं ये गजब के फायदे

Benefits of Jalebi with Milk: ऐसा माना जाता है कि ​मिठाई खाना सेहत को फायदा नहीं पहुंचाता, लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दूध के साथ जलेबी खाना आपके लिए कई तरह से फायदेमंद है.

Benefits of Jalebi with Milk: दूध के साथ जलेबी खाने का बनता है जबरदस्त कॉम्‍बो, साथ में हैं ये गजब के फायदे

नई दिल्ली: अक्सर ऐसा माना जाता है कि ​मिठाई खाना सेहत को फायदा नहीं पहुंचाता और इससे कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं, लेकिन यहां हम आपको एक ऐसी पारंपरिक मिठाई के बारे में बताएंगे, जिसे खाना आपको नुकसान नहीं, फायदा पहुंचाएगा. 

ये मिठाई है, जलेबी (Jalebi). अक्सर त्योहारों के दौरान ये मिठाई घरों में भी बनाई जाती है, लेकिन क्या आपको पता है कि स्वाद के साथ जलेबी (Benefits of Jalebi) आपकी हेल्थ के लिए भी अच्छी है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दूध के साथ जलेबी सुपरफूड की तरह काम करती है और कई बीमारियों से बचाती है. जानें इसके फायदे-

 

स्ट्रेस को दूर करने में

जलेबी एक ऐसी मिठाई है जो आपके स्ट्रेस को दूर करने में कारगर है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इसे खाने से एकाग्रता बढ़ती है और ये मिठाई तनाव को भी दूर करती है. ये स्ट्रेस हार्मोन को कम करने में मददगार है.

माइग्रेन में

सिरदर्द की समस्या है, तो जलेबी का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सुबह के समय दूध के साथ जलेबी खाने से किसी भी तरह का सिरदर्द दूर हो जाता है. जलेबी को दूध के साथ नाश्ते में खाते हैं, तो इससे माइग्रेन के दर्द में भी राहत मिलेगी.

बचे हुए खाने को इस तरह तो नहीं खाते? जहर के समान होता है असर

सांस से जुड़ी बीमारियों में

गर्म दूध में डुबोकर जलेबी खाने से सांस से जुड़ी बीमारियों जैसे अस्थमा और सर्दी-खांसी की प्रॉब्लम में राहत मिलती है. हालांकि इसका मतलब ये नहीं है कि आप जलेबी को बहुत ज्यादा मात्रा में खाएं. एक औसत साइज की जलेबी का एक पीस खाना आपके लिए फायदेमंद होगा.

Weight Gain में मददगार

अगर आप बहुत ज्यादा पतले हैं और Weight gain करना चाहते हैं तो जलेबी का सेवन कर सकते हैं. जलेबी में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए इसे खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी. एक गिलास दूध के साथ जलेबी खाना वजन को बढ़ाने में आपकी मदद करेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news