close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

स्ट्रीट फूड को कहें ना, बनाएं कच्चे केले के मजेदार कुरकुरे कटलेट

आज हम आपको एक ऐसी ही रेसिपी बताएंगे. जो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट है बल्कि बनाने में भी बहुत आसान है. रही बात बच्चों की, तो वे तो इसे अंगुलियां चाट-चाट कर खाएंगे. 

स्ट्रीट फूड को कहें ना, बनाएं कच्चे केले के मजेदार कुरकुरे कटलेट
(फाइल फोटो)

नई दिल्लीः घर पर अक्सर बच्चों की फरमाइश होती है कि आज मुझे कुछ बाहर का खाना है, हम घर का बोरिंग खाना खा, खाकर बोर हो गए हैं. ऐसे में अक्सर या तो आप बच्चों को लेकर बाहर खाने चले जाते हैं या फिर घर पर ही कुछ मंगा लेते हैं, लेकिन क्या हो अगर आप बच्चों को घर पर ही उनके पसंद की चीजें दे पाएं. जी हां, आज हम आपको एक ऐसी ही रेसिपी बताएंगे. जो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट है बल्कि बनाने में भी बहुत आसान है. रही बात बच्चों की, तो वे तो इसे अंगुलियां चाट-चाट कर खाएंगे. तो चलिए बताते हैं आपको कच्चे केले के मजेदार कुरकुरे कटलेट बनाने की विधि.

Recipe- घर पर ऐसे बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल स्वादिष्ट गोभी मंचूरियन

सामग्री :

कच्चे केले– (4 उबले और छिले हुए)
हरे मटर– (1 कटोरी)
मैदा– (1/3 कप)
भूना पिसा जीरा– (1 छोटा चम्मच)
हरी मिर्च– (3 बारीक कटी हुई)
लाल मिर्च पाउडर– (1 छोटा चम्मच)
काला नमक– (1/2 छोटा चम्मच)
ब्रेड का चूरा– आवश्यकतानुसार
तेल– तलने के लिए
नमक– स्वादानुसार

विधि : केले के कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले चार केले को छीलकर मटर और मैदे के साथ अच्छी तरह से मिलाना होगा. हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि मिश्रण में गांठ न पड़े. तीनों का मिश्रण बन जाने के बाद दूसरे सभी मसाले जैसे जीरा, मिर्च, लाल मिर्च और नमक आदि को मिश्रण में अच्छी तरह से मिक्स करना चाहिए. अब तैयार मिश्रण से आटे की लोई की तरह छोटे छोटे गोले तैयार कर ले और फिर इन गोलों को हांथ की हथेली से थोड़ा चपटा दें. मिश्रण के इन गोलों को हम सांचे के माध्यम से भी आकार दे सकते हैं.

Recipe: बोरिंग सब्जी में दें स्वाद का तड़का, घर पर ऐसे बनाएं आलू कोरमा

आकार तैयार होने के बाद अब हमें एक कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करना  चाहिए. जब तेल गर्म हो जाए तो इस कटलेट को धीमी धीमी आंच में पकाना चाहिए. जब तक कट लेट का रंग हल्का भूरा न हो जाए तब तक इन्हें पकने देंगे. बता दें आप कटलेट को तवे में थोड़ा सा तेल डालकर भी पका सकते हैं. पकने के बाद आप इन्हें सॉस, केचअप या फिर चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.