कैंसर से लेकर फ्लू तक, सर्दियों में हल्दी का सेवन किसी मैजिक से कम नहीं
Advertisement

कैंसर से लेकर फ्लू तक, सर्दियों में हल्दी का सेवन किसी मैजिक से कम नहीं

Benefits of turmeric in winters: हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है. ये ना सिर्फ कई बीमारियों को ठीक करने में मदद कर सकती है बल्कि सर्दियों में हल्दी (Turmeric) का सेवन आपको हेल्दी रख सकता है. जानें इसके फायदों के बारे में.

सर्दियों में हल्दी के सेवन के हैं कई फायदे (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : Turmeric in winters : हल्दी उन जादुई मसालों में से एक है जो भारतीय रसोई में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होती है. हल्दी में पाए जाने वाले करक्यूमिन में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं. यह नैचुरल इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करती है. वैज्ञानिक रूप से साबित हो चुका है कि हल्दी के ढ़ेर सारे हेल्थ बेनिफिट्स हैं जो कैंसर, अल्जाइमर को भी रोक सकती है. सर्दियों में इसे डाइट में शामिल करना एक बेहतरीन आइडिया हो सकता है. जानें, सर्दियों में इसके सेवन करने के फायदों के बारे में. 

  1. दूध में एक चुटकी हल्दी करेगी कमाल
  2. खाली पेट गर्म पानी में हल्दी मिलाकर लें
  3. फ्लू में है मददगार 

दूध या चाय में एक चुटकी हल्दी करेगी कमाल

हल्दी साइनस, भीषण जोड़ों के दर्द यानी ज्वाइंट पेन, अपच, सर्दी और खांसी से राहत देने में सक्षम है. फौरन राहत के लिए आप दूध और चाय जैसे पेय में भी एक चुटकी हल्दी मिला सकते हैं. हल्दी का रोजाना सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें :- माइग्रेन से मिलेगा छुटकारा, डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

टॉक्सिस को करता है दूर

हल्दी लीवर के फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. हल्दी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को अंदर से बाहर तक फायदा पहुंचाती है. हल्दी ना सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाती है और पाचन में मदद करती है. हल्दी के सेवन से स्किन में नेचुरल चमक आती है क्योंकि ये शरीर से विषाक्त पदार्थों यानि टॉक्सिस को बाहर निकालने में मदद करती है. ऐसे में आप सुबह खाली पेट हल्के गर्म पानी में हल्दी की आधा चम्मच मिलाकर पी सकते हैं. 

फ्लू के इलाज में कारगर

सर्दी आते ही फ्लू की शुरुआत हो जाती है. ऐसे में हल्दी वाला दूध इसके लिए नेचुरल औषधि है. गर्भवती महिलाएं हल्के फ्लू में दवा के बजाय हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकती हैं. हल्दी बैक्टीरिया के इंफेक्शन को खत्म करने में मददगार होने के साथ गले की खराश से राहत दिलाती है.

इन चीजों में भी है फायदेमंद

हल्दी ऐसा मसाला है जिसका सालभर सेवन किया जा सकता है. हल्दी का सेवन करने से कोई साइड इफेक्ट नहीं है और इसमें खून को पतला करने वाले गुण, कैंसर के जोखिम को कम करने तत्व और अल्जाइमर जैसी भूलने की बीमारी का इलाज करने के गुण भी मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें :- सर्दियों में स्किन पर पड़ते हैं ऐसे निशान? इन आसान उपायों से दूर होगी प्रॉब्लम

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news