close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Winter Special: उड़द दाल की पिन्नी से करिए दिन की शुरुआत, शरीर में बढ़ेगी ताकत

 पिन्नियां पंजाब की पसंदीदा स्वीट डिश में से एक है. यहां आपको हर घर में पिन्नियां मिल जाएंगी.

Winter Special: उड़द दाल की पिन्नी से करिए दिन की शुरुआत, शरीर में बढ़ेगी ताकत
उड़द की दाल, मावा और मेवों से बनाई जाने वाली यह स्वीट डिश स्वादिष्ट होने के साथ ही प्रोटीन और विटामिन से भी भरपूर होती है.(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्लीः  सर्दियों के शुरू होते ही अक्सर ऐसे खाने के बारे में बात होने लगती है, जो कड़कड़ती ठंड में भी शरीर को स्वस्थ और गर्म रख सके. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं पंजाब के एक ऐसी स्वीट डिश के बारे में जो न सिर्फ आपके शरीर को गर्म रखता है बल्कि सर्दी के खतरे को भी कम करता है. पंजाब में अक्सर लोग खाने के बाद इसे खाना पसंद करते हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं पिन्नियों की. पिन्नियां पंजाब की पसंदीदा स्वीट डिश में से एक है. यहां आपको हर घर में पिन्नियां मिल जाएंगी. उड़द की दाल, मावा और मेवों से बनाई जाने वाली यह स्वीट डिश स्वादिष्ट होने के साथ ही प्रोटीन और विटामिन से भी भरपूर होती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं पिन्नी बनाने की आसान विधि, जिससे आप घर में आसानी से पिन्नियां बना सकते हैं.

सर्दी, जुकाम और खांसी से राहत दिलाएगा अदरक, इंफेक्शन के खतरे को भी करेगा कम

सामग्री:
उड़द दाल- 3/4 कप
सूजी- 1/4 कप
शक्कर- 1/2 कप
मावा- 150 ग्राम
घी- 1 कप
इलायची पाउडर- 2 टीस्पून
गोंद 2 टेबलस्पून
काजू- 100 ग्राम (बारीक कटा हुआ)
बादाम- 100 ग्राम (बारीक कटा हुआ)
पानी- 1/2 कप

विधि
पिन्नियां बनाने के लिए उड़द दाल को साफ कर दो से ढाई घंटे के लिए भिगो दें. इसके बाद इसे पानी से निकालें और भीगी इसे फिर से अच्छे से साफ करें. अब इसे मिक्सर की मदद से दरदरा पीस लें. 
एक कड़ाही लें, इसमें थोड़ा घी निकालें और गर्म करें. अब इसमें गोंद, काजू और बादाम को अलग-अलग भून कर निकाल लें. अब कड़ाही में घी डालें और इसमें सूजी और उड़द दाल का दरदरा पीसा हुआ पेस्ट डालें और सुनहरा होने तक भून लें. दाल और सूजी का रंग सुनहरा होने के बाद इसे अलग निकाल कर रख दें.

दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, कुछ दिन खाने से ही शरीर में दिखेगा जबरदस्त चमत्कार
अब कड़ाही में मावा निकालें और उसे भी सुनहरा होने तक भून लें और फिर अलग निकाल कर रख दें. अब पहले से भून कर रखे हुए गोंद, काजू और बादाम को मिक्सर की सहायता से पीस लें और एक प्लेट में निकाल कर रख दें. एक बड़े बर्तन में पानी गर्म करें और उसमें शक्कर डाल कर उसकी चाशनी बना लें. चाशनी की कुछ बूंदें एक प्लेट में निकालें और अंगूठे और अंगुली से चाशनी को चेक करें. अगर इसमें चिपचिपाहट महसूस हो रही है तो चाशनी बनकर तैयार है.

कहीं विटामिन सप्‍लीमेंट खाने से बिगड़ न जाए आपकी सेहत!
अब चाशनी में पहले से भूनी हुई दाल और सूजी के मिश्रण को डालें और अच्छे से मिला लें. अब इसमें काजू, बादाम और गोंद डालें और इसे अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद इसमें इलायची पाउडर, भूना हुआ मावा और थोडा सा घी और डालें. अब इस मिश्रण से थोड़ा-थोड़ा सा भाग निकालकर हाथों से मनचाहा आकार दें और तैयार पिन्नियों को मेहमानों को परोसें.