कीमोथेरेपी के दौरान नजर आते हैं ये 5 गंभीर साइड इफेक्ट्स, हिना खान ने शेव करवाए सिर के बाल
Advertisement
trendingNow12361372

कीमोथेरेपी के दौरान नजर आते हैं ये 5 गंभीर साइड इफेक्ट्स, हिना खान ने शेव करवाए सिर के बाल


Chemotherapy Side Effects: कीमोथेरेपी से कई साइड इफेक्ट्स शरीर पर नजर आने लगते हैं. इसके कारण हाल ही में हिना खान को अपने बालों शेव करना पड़ा.

कीमोथेरेपी के दौरान नजर आते हैं ये 5 गंभीर साइड इफेक्ट्स, हिना खान ने शेव करवाए सिर के बाल

पॉपुलर टेलीविजन स्टार हिना खान ब्रेस्ट कैंसर के तीसरे स्टेज पर हैं. हाल ही में उनकी सर्जरी हुई थी. जिसके बाद उन्हें कीमोथेरेपी से गुजरना पड़ रहा है. कैंसर को शरीर से पूरी तरह से खत्म करने के लिए यह बहुत जरूरी है. लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं. 

कीमोथेरेपी कैसे होती है? मेयो क्लिनिक के अनुसार, कीमोथेरेपी में दवाएं आपकी बांह की नस में या आपकी छाती की नस में एक उपकरण में सुई के साथ एक नली डालकर दी जाती हैं. कुछ कीमोथेरेपी की दवा कैप्सूल, जेल के रूप में लिया जा सकता है. इसके साइड इफेक्ट्स व्यक्ति से व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं और उनकी तीव्रता भी अलग-अलग हो सकती है. यहां हम आपको कुछ गंभीर और कॉमन साइड इफेक्ट्स के बारे में बता रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- क्या ब्रेस्ट कैंसर में ब्रेस्ट निकालना जरूरी है? डॉ. से जानें Breast Cancer से जुड़े 4 जरूरी सवालों के जवाब

 

थकान (Fatigue)

कीमोथेरेपी से थकान होना आम बात है. ये शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की हो सकती है. रोजमर्रा की गतिविधियों के लिए भी ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है. इस दौरान पर्याप्त आराम करना महत्वपूर्ण है.

बालों का झड़ना (Alopecia)

कीमोथेरेपी के सबसे जाने-माने साइड इफेक्ट्स में से एक है बालों का झड़ना. ये सभी प्रकार के बालों को प्रभावित कर सकता है, जिसमें सिर के बाल, भौहें, पलकें और शरीर के बाल शामिल हैं. हालांकि, ये अस्थायी है और उपचार पूरा होने के बाद बाल फिर से उग सकते हैं.

मतली और उल्टी (Nausea and Vomiting)

कुछ कीमोथेरेपी दवाएं मतली और उल्टी का कारण बन सकती हैं। ये साइड इफेक्ट्स भोजन की कमी और निर्जलीकरण का कारण बन सकते हैं। डॉक्टर अक्सर इन लक्षणों को कम करने के लिए दवाएं देते हैं।

संक्रमण का खतरा (Increased Risk of Infection)

कीमोथेरेपी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए, कीमोथेरेपी के दौरान व्यक्ति को विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है. हाथों को बार-बार धोना, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने और डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाएं लेना जरूरी है.

न्यूरोपैथी (Neuropathy)

कुछ कीमोथेरेपी दवाओं से नर्वस सिस्टम डैमेज हो सकता है, जिससे हाथों और पैरों में सुन्नपन, झुनझुनी, दर्द या कमजोरी हो सकती है. ये लक्षण अस्थायी हो सकते हैं, लेकिन कुछ मामलों में स्थायी भी हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- हिना खान को Breat Cancer, ये 5 सेलिब्रिटी भी हो चुकी हैं शिकार, आज जी रहीं हेल्दी लाइफ

 

Trending news