अपनी उम्र बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना 2 तरह के फल और 3 तरह की सब्जियां जरूर खाएं: स्टडी

इस नई स्टडी के मुताबिक अगर आप अपनी डेली डाइट में फल और सब्जियों के 5 सर्विंग्स को शामिल करें तो आपकी उम्र बढ़ सकती है. साथ ही फल और सब्जियां खाने से आप कई बीमारियों से भी बच सकते हैं.

अपनी उम्र बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना 2 तरह के फल और 3 तरह की सब्जियां जरूर खाएं: स्टडी
फल और सब्जियां खाएं, अपनी उम्र बढ़ाएं

नई दिल्ली: हमें बचपन से ही यह बताया जाता है कि फल और सब्जियां (Fruits and Veggies) हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद हैं और इसलिए हमें अपनी रोजाना की डाइट में इन्हें जरूर शामिल करना चाहिए. फल और सब्जियां सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती हैं और वजन घटाने (Weight Loss) से लेकर इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाकर बीमारियों से बचाने तक में मदद करती हैं. लेकिन क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे कि फल और सब्जियों का अगर सही क्वॉन्टिटी में सेवन किया जाए तो यह आपकी उम्र बढ़ाने में भी मदद कर सकती हैं? जी हां, एक नई रिसर्च में यह दावा किया गया है.

फल और सब्जियां हृदय रोग और कैंसर से बचाती हैं

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल सर्कुलेशन में इस नई स्टडी को प्रकाशित किया गया है जिसके मुताबिक अगर आप अपनी डेली डाइट (Daily Diet) में फल और सब्जियों के 5 सर्विंग्स (खाने का एक बार में परोसा गया हिस्सा) को शामिल करें तो आपकी उम्र बढ़ सकती है. रोजाना की इन 5 सर्विंग्स में 2 तरह के फल और 3 तरह की सब्जियां होनी चाहिए. इसमें कोई शक नहीं कि फल और सब्जियों से भरपूर डाइट का सेवन करने से हार्ट डिजीज (Heart Disease) और कैंसर (Cancer) जैसी कई बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिलती है. बावजूद इसके अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के आंकड़ों की मानें तो 10 में से केवल 1 व्यक्ति ही रोजाना पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियों का सेवन करते हैं.

ये भी पढ़ें- हफ्ते में एक बार कटहल की सब्जी खाने के 9 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

करीब 20 लाख लोगों के डेटा की जांच की गई

इस स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने 2 अलग-अलग स्टडीज के आंकड़ों की जांच की जिसमें 1 लाख से अधिक वयस्क शामिल थे जिन्हें औसतन 30 सालों तक फॉलोअप किया गया. डेटा के दोनों ही सेट में डाइट से जुड़ी विस्तृत जानकारी शामिल थी जिसे हर 2 से 4 साल के बीच दोबारा इक्ट्ठा किया गया. साथ ही अनुसंधानकर्ताओं ने इसमें 26 अलग-अलग स्टडीज को भी देखा जिसमें उत्तर और दक्षिण अमेरिका, यूरोप, एशिया, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के 29 देशों के 19 लाख लोग शामिल थे. इसमें मौजूद डेटा में शामिल उम्मीदवारों के फल और सब्जियां खाने और मौत के आंकड़े शामिल थे.

ये भी पढ़ें- स्वाद भले ही कड़वा हो लेकिन सेहत के लिए सुपर हेल्दी हैं ये 5 कड़वे फूड्स

स्टडी का नतीजा क्या निकला?

करीब 20 लाख उम्मीदवारों का विश्लेषण करने के बाद अनुसंधानकर्ताओं ने पाया:
- रोजाना फल और सब्जियों की 5 सर्विंग्स का सेवन करने से मौत का खतरा सबसे कम था. हालांकि 5 से अधिक सर्विंग खाने वालों के लिए कोई अतिरिक्त फायदा देखने को नहीं मिला.
- रोजाना 2 तरह के फल और 3 तरह की सब्जियां खाने का संबंध लंबी उम्र से है.
- रोजाना सिर्फ 2 सर्विग फल और सब्जियां खाने वालों की तुलना में फल और सब्जियों के 5 सर्विंग्स खाने वाले लोगों में सभी कारणों से मौत का खतरा 13 प्रतिशत कम था, हृदय रोग से मौत का खतरा 12 प्रतिशत कम था, कैंसर से मौत का खतरा 10 प्रतिशत कम था और सीओपीडी जैसी श्वसन संबंधी बीमारी की वजह से मौत का खतरा 35 प्रतिशत तक कम था.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.