Methi Ajwain Benefits: सर्दी-जुकाम से लेकर पेट की गैस की समस्या तक होगी दूर, इस तरह करें मेथी और अजवाइन का इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11531194

Methi Ajwain Benefits: सर्दी-जुकाम से लेकर पेट की गैस की समस्या तक होगी दूर, इस तरह करें मेथी और अजवाइन का इस्तेमाल

Methi Ajwain Benefits: मेथी और अजवाइन आपके शरीर के कई तरह से फायदा पहुंचा सकती हैं, इसलिए इसे अपने किचन में जरूर रखना चाहिए.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Methi Ajwain Benefits: घर की रसोई में रखे कई तरह के मसाले आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इन्हीं लिस्ट में शामिल हैं मेथी और अजवाइन, जिसके सेवन से सर्दी-जुकाम से लेकर पेट की समस्याएं दूर हो सकती है. इसके अलावा, इन दोनों को रोज खाने से डायबिटीज को कंट्रोल और मोटापा को कम किया जा सकता है. मेथी और अजवाइन आपके शरीर के कई तरह से फायदा पहुंचा सकती हैं, इसलिए इसे अपने किचन में जरूर रखना चाहिए. आइए जानते हैं कि मेथी और अजवाइन को कैसे इस्तेमाल करके कई तरह की समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

मोटापा
उम्र बढ़ने के साथ ही हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म कम होने लगता है, जिसके कारण हमारा वजन बढ़ जाता है. सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में अजवाइन और मेथी का पाउडर मिलाकर पीने से शरीर का एक्स्ट्रा वजन तेजी से कम होता है. यह दोनों मसाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं.

ब्लड शुगर
जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल ज्यादा है, उन्हें अजवाइन और मेथी का साथ में सेवन करना चाहिए. मेथी ब्लड शुगर लेवल में होने वाले उतार-चढ़ाव को कंट्रोल करता है.

गैस की दिक्कत
गैस, बदहजमी, अपच, कब्ज, आदि जैसी होने वाली पेट की समस्याएं को भी दूर करने में अजवाइन और मेथी मदद करता है. इन दोनों के पाउडर को मिलाकर सुबह खाली पेट खाएं. इससे पेट की सारी समस्याएं दूर हो जाएंगे और तनाव भी कम होगा.

सर्दी-जुकाम
सर्दी-जुकाम में एक गिलास गुनगुने पानी में अजवाइन मिलाकर पीना फायदेमंद होता है. अजवाइन में बैक्टीरियल इंफेक्शन और वायरस से लड़ने वाले गुण पाए जाते हैं. इससे गले की खराश भी दूर होती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news