Advertisement
trendingPhotos857998
photoDetails1hindi

डायटिशियन से जानें Weight Loss के दौरान किन फलों से दूरी बनाने में ही है भलाई

वेट लॉस डाइट के दौरान फलों का सेवन करना फायदेमंद है लेकिन सभी फल वेट लॉस फ्रेंडली नहीं होते. कुछ ऐसे भी फल हैं जिनकी वजह से वजन कम करना मुश्किल हो जाता है.

वेट लॉस के दौरान न खाएं ये 5 फल

1/6
वेट लॉस के दौरान न खाएं ये 5 फल

ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स, डायटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट यही सलाह देते हैं कि वेट लॉस के लिए फल और सब्जियों (Fruits and Veggies) से भरपूर डाइट का सेवन करना चाहिए. फलों में फाइबर और प्रोटीन के अलावा भी ढेर सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं, इसमें कैलोरीज की मात्रा भी कम होती है और नैचरल शुगर होता है जो मीठे की क्रेविंग को भी रोकता है. बावजूद इसके ऐसे कई फल हैं जो वेट लॉस के लिहाज से सही नहीं माने जाते. नोएडा के Dietrifit की डायटिशियन अबर्ना माथिवानन से हमने पूछा कि आखिर वे कौन से फल हैं जो वेट लॉस फ्रेंडली नहीं माने जाते. अर्बना ने इन 5 फलों के बारे में बताया-

ऐवोकाडो से करें परहेज

2/6
ऐवोकाडो से करें परहेज

अर्बना की मानें तो ऐवोकाडो (Avocado) एक हाई कैलोरी फ्रूट है. महज 100 ग्राम ऐवोकाडो में 160 कैलोरीज होती हैं. ऐवोकाडो को हेल्दी फैट का बेहतरीन सोर्स माना जाता है लेकिन जब आप वेट लॉस करने की कोशिश कर रहे हों तो बेहतर यही होगा कि आप ऐवोकाडो का सेवन न करें. अगर खाने का मन हो भी तो बहुत कम क्वॉन्टिटी में खाएं.

केले में नैचरल शुगर होता है अधिक

3/6
केले में नैचरल शुगर होता है अधिक

इसमें कोई शक नहीं कि केला (Banana) एक सुपर-हेल्दी फल है और इसे वर्कआउट से पहले ऊर्जा देने के बेहतरीन सोर्स के तौर पर देखा जाता है. केले में फाइबर और पोटैशियम होता है जो पाचन तंत्र को हेल्दी बनाता है. हालांकि एक मीडियम साइज केले में 14-15 ग्राम चीनी होती है. इसलिए वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो केले से परहेज ही करें तो बेहतर.

अंगूर में कैलोरीज की मात्रा अधिक

4/6
अंगूर में कैलोरीज की मात्रा अधिक

अंगूर (Grapes) बहुत से लोगों का फेवरिट फ्रूट है और यह स्नैकिंग के लिहाज से भी बेहतरीन माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो हार्ट प्रॉब्लम से बचाते हैं. हालांकि 1 कप अंगूर में 15-16 ग्राम तक चीनी और 67 कैलोरीज होती हैं. इसका मतलब है कि ये वजन घटाने की बजाए बढ़ाने का काम कर सकते हैं.

सीमित मात्रा में खाएं आम

5/6
सीमित मात्रा में खाएं आम

गर्मी का मौसम आया नहीं कि हर कोई फलों के राजा आम (Mango) का इंतजार करने लगता है. विटामिन ए, विटामिन सी से भरपूर आम सेहत के लिए कई तरह  से फायदेमंद है. लेकिन एक मीडियम साइज आम में 30-32 ग्राम चीनी होती है जिस वजह से उसमें कैलोरीज की मात्रा भी बढ़ जाती है. इसलिए वेट लॉस डाइट पर रहते हुए आम का सेवन कम ही करें तो बेहतर होगा.

कैलोरीज से भरपूर होती है किशमिश

6/6
कैलोरीज से भरपूर होती है किशमिश

वेट लॉस के दौरान किशमिश (Raisin)और prunes (सूखा हुआ आलूबुखारा) जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन कम ही करें. इसका कारण ये है कि इसमें पानी की मात्रा बिलकुल नहीं होती और 1 कप किशमिश में करीब 500 कैलोरीज होती हैं. इसलिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी ना करें या सीमित मात्रा में ही करें.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़