Vitamin B7 Deficiency: कमजोर नाखून और हेयर फॉल का कारण है विटामिन बी-7 की कमी, जानें कैसे करें दूर
Advertisement
trendingNow11323420

Vitamin B7 Deficiency: कमजोर नाखून और हेयर फॉल का कारण है विटामिन बी-7 की कमी, जानें कैसे करें दूर

Vitamin B7 Deficiency: बाल आपकी पर्सनालिटी को दर्शाता है. लेकिन बालों का झड़ना शुरू हो जाए तो गंजेपन की भी नौबत आ सकती है. विटामिन बी-7 की कमी से हमारे बाल कमजोर होते हैं. इसके अलावा, विटामिन बी-7 की कमी स्किन, बालों और नाखूनों पर दिखाई पड़ती है. आइए जानते हैं कि कमी को कैसे दूर कर सकते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Vitamin B7 Deficiency: बालों का झड़ना और नाखून कमजोर होने की समस्या काफी हद तक हमारी डाइट पर निर्भर रहता है. बालों से हमारी पर्सनालिटी बनती है और अगर झड़ते बालों का कुछ उपाय न किया जाए तो कुछ समय बाद गंजेपन की भी नौबत आ सकती है. हमारी अंदरूनी हेल्थ का असर हमारे स्किन, बालों और नाखूनों पर दिखाई पड़ता है. शरीर में कुछ भी दिक्कत हो, वह सबसे पहले बाल पर ही उस बीमारी का संकेत मिलता है. हमारी डाइट में खास पोषक तत्वों की कमी होने से हमारे बाल और नाखून कमजोर होते हैं. रिसर्च में ये बात सामने आई है कि हमारे शरीर में विटामिन बी-7 यानी बायोटीन की कमी से बाल और नाखून कमजोर होने लगते हैं. इसकी कमी होने से मेटाबॉलिज्म भी बिगड़ सकता है.

विटामिन बी-7 की कमी के लक्षण चेहरे पर दिखाई पड़ सकते हैं.  स्किन पर धब्बे, बाल पतले होना और नाखूनों का टूटना इस विटामिन की कमी के लक्षण हैं. हमारे बॉडी सेल्स के लिए भी विटामिन बी-7 जरूरी है. शरीर में विटामिन बी-7 की कमी एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन करने से, मिर्गी की दवा खाने से या फिर जो महिलाएं ब्रेस्ट फीडिंग कराने से होती है. आइए जानते हैं कि विटामिन बी-7 के लक्षणों की पहचान कैसे करें और उसकी कमी को कैसे दूर करें.

विटामिन बी-7 की कमी के प्रमुख लक्षण
- बालों का झड़ना
- स्किन इन्फेक्शन
- नाखूनों का टूटना
- आंखें लाल पड़ना
- डिप्रेशन

कैसे करें विटामिन बी-7 की कमी को पूरी
साबुत अनाज, मीट, अंडे का योल्क खाने से विटामिन बी-7 की कमी को पूरा किया जा सकता है. इसके अलावा, शकरकंद, टूना मछली, अनाज, चॉकलेट, अंडे की जर्दी, दही, पालक, दूध, नट्स, मांस, भुने हुए सूरजमुखी के बीज, ओटमील, केला, सेब, बीन्स, ब्रोकली और पनीर जैसी चीजों का सेवन करें, जिससे बालों के गिरने और नाखूनों के टूटने से रोका जा सकता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news