Corona Omicron Updates: चुनावी रैलियों पर लगाई जाएगी रोक? सरकार ने दिया ये जवाब
Advertisement
trendingNow11055064

Corona Omicron Updates: चुनावी रैलियों पर लगाई जाएगी रोक? सरकार ने दिया ये जवाब

Corona Omicron Updates: दुनिया में कोरोना की चौथी लहर शुरू होने के बाद अब देश में चुनावी रैलियों पर रोक की मांग उठने लगी है. अब इस मुद्दे पर सरकार ने जवाब दिया है. 

फाइल फोटो

Corona Omicron Updates: यूरोप, अफ्रीका और अमेरिका में कोरोना (Coronavirus) की चौथी लहर का प्रकोप शुरू हो गया है. इन देशों में हर दिन कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इनमें डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट दोनों के मामले हैं. विदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार भी लगातार अपनी तैयारियों को चाकचौबंद करने में जुटी है. 

  1. 'कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू की सलाह'
  2. 'चुनावी रैलियों के लिए जारी किए गए मानक'
  3. 'दुनिया में कोरोना की चौथी लहर'

'कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू की सलाह'

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि हालात को देखते हुए कई राज्यों को नाइट कर्फ्यू लगाने की सलाह दी गई है. साथ ही उनसे जिला स्तर पर टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट पर जोर देने की अपील की गई है. क्या कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार चुनावी रैलियों पर रोक लगाएगी, इस सवाल पर स्वास्थ्य सचिव ने घुमा-फिराकर जवाब दिया. 

'चुनावी रैलियों के लिए जारी किए गए मानक'

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, 'सरकार ने 21 दिसंबर को सभी राज्यों के लिए मानक टेंपलेट जारी किए हैं. इन टेंपलेट में राज्यों को समझाया गया है कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कैसे करवाना है. उसमें यह भी बताया गया है कि जिन कार्यक्रमों में बड़ी मात्रा में भीड़ उमड़ती है, वहां पर कैसे रेगुलेट किया जाना है. यह भी स्पष्ट किया गया है कि जिलों में पॉजिटिविटी रेट को कम रखने के लिए कैसे काम किया जाए.'

'दुनिया में कोरोना की चौथी लहर'

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि दुनिया में ओमिक्रॉन (Omicron) आने से कोरोना (Coronavirus) की चौथी लहर चल रही है. ऐसे में हमें सावधानी बरतनी है. वहां पर 6.1 प्रतिशत कोरोना पॉजिटिविटी रेट दर्ज की जा रही है. इसकी तुलना में भारत में फिलहाल 1 प्रतिशत से भी कम पॉजिटिविटी रेट चल रही है. इस लिहाज से हम अभी बेहतर स्थिति में हैं लेकिन भविष्य के लिए तैयारियां रखनी जरूरी हैं. 

उन्होंने कहा कि देश में केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, वेस्ट बंगाल और मिज़ोरम में कोरोना के केस सबसे ज्यादा हैं. केरल में 6.1% और मिज़ोरम में 8.2% पॉजिटिविटी रेट दर्ज किए जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- Omicron के कारण अब इन राज्यों ने लगाईं नई पाबंदियां, बाहर निकलने से पहले जान लें नियम

'बूस्टर डोज से भी नहीं मिलेगी मुक्ति'

वहीं WHO की माने तो कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट (Corona Omicron Updates) डेल्टा की तुलना में ज्यादा तेजी से फैलता है. कोरोना वेरिएंट में 3 दिनों में ओमिक्रॉन के मामले बढ़ जाते हैं. WHO का कहना है कि अगर लोग बूस्टर डोज लगवा लेते हैं तो भी उन्हें कोरोना से मुक्ति मिलने वाली नहीं है. इससे बचने के लिए लोगों को भीड़भाड़ से बचना चाहिए. 

LIVE TV

Trending news