कोरोना का मासूमों पर पड़ा गहरा असर, दिल्ली सरकार मामले पर करेगी सर्वे
Advertisement
trendingNow11076929

कोरोना का मासूमों पर पड़ा गहरा असर, दिल्ली सरकार मामले पर करेगी सर्वे

कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण बच्चों में तनाव और डर की स्थिति देखी जा रही है. इस महामारी के बाद से बच्चों में कई बदलाव महसूस किए जा सकते हैं. आपको बता दें कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) इस मामले को लेकर बड़े स्तर पर सर्वे (Survey) करवाएगी. 

कोरोना महामारी के कारण बच्चों में तनाव और डर

नई दिल्ली: पिछले दो सालों में कोरोना महामारी के दौरान बच्चों के मानसिक-भावनात्मक व्यवहार (Mental-Emotional Behavior) में आए बदलाव को समझने के लिए दिल्ली सरकार बड़े स्तर पर सर्वे करवाएगी. कोरोना महामारी के कारण पिछले 2 साल स्कूली बच्चों के लिए काफी मुश्किल भरे और तनावपूर्ण (Stressful) रहे हैं.

  1. कोरोना का मासूमों पर गहरा असर
  2. इस मामले को लेकर दिल्ली सरकार करेगी स्टडी
  3. बच्चों पर मेंटल और इमोशनल इफेक्ट

बच्चों में मानसिक तनाव और डर

कोरोना महामारी के दौरान स्कूलों (Schools) के बंद होने के कारण न केवल बच्चों की पढ़ाई (Education) का नुकसान हुआ है बल्कि वो मेंटल और इमोशनल (Mental And Emotional) रूप से भी प्रभावित हुए हैं. इन दो सालों में बच्चों की दुनिया केवल अपने घरों के किसी कमरे तक सिमट कर रह गई है. लंबे समय तक स्कूलों से दूर रहने के कारण बच्चों में मानसिक तनाव (Mental Stress) और डर की स्थिति पैदा हो रही है.

ये भी पढें: दिल्ली में कोरोना के मामले हो रहे कम लेकिन इस बात से घबराया मन! जानिए Latest Data

दिल्ली सरकार बड़े स्तर पर करेगी सर्वे

इस स्थिति को समझने और कोरोना के कारण बच्चों पर हुए प्रभाव की जांच करने के साथ-साथ उसे दूर करने के लिए दिल्ली सरकार बड़े स्तर पर सर्वे और स्टडी (Survey And Study) करवाने जा रही है. इस सर्वे के आधार पर दिल्ली के स्कूलों में चलने वाले ‘हैप्पीनेस करिकुलम’ (Happiness Curriculum) को एक्सपर्ट्स की मदद से अपडेट (Update) किया जाएगा ताकि स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के मेंटल-इमोशनल वेल-बीइंग (Mental-Emotional Well-Being) का ध्यान रखा जा सके. 

ये भी पढें: कोरोना से रिकवरी के बाद बॉडी में रहती है नेचुरल इम्युनिटी? एक्सपर्ट ने दिया ये जवाब

एक्सपर्ट्स की राय

एक्सपर्ट्स (Experts) भी मानते हैं कि कोरोना के कारण बच्चों में डर और तनाव की स्थिति पैदा हुई है. बच्चों को दोबारा  सामान्य स्थिति में लाने के लिए उनकी मनोदशा को समझना बेहद जरूरी है. दिल्ली सरकार रिसर्च (Research) के आधार पर एक्सपर्ट्स (Experts) की मदद से हैप्पीनेस करिकुलम (Happiness Curriculum) में बदलाव कर नई एक्टिविटीज और कहानियों (New Activities And Stories) को जोड़कर उसे अपडेट करने का काम करेगी ताकि महामारी की मुश्किल स्थिति में भी बच्चे अपने तनाव-डर जैसी समस्याओं पर काबू पाना सीख सकें.

LIVE TV

Trending news