Corona Update: कोरोना के बढ़ते मामलों ने फिर बढ़ाई टेंशन, सरकार ने ले लिया ये बड़ा फैसला, पूरे देश में आज से..
Advertisement
trendingNow11645766

Corona Update: कोरोना के बढ़ते मामलों ने फिर बढ़ाई टेंशन, सरकार ने ले लिया ये बड़ा फैसला, पूरे देश में आज से..

coronavirus Rising cases: कोरोना के मामलों में आई अचानक तेजी ने सभी को डरा दिया है. इसे देखेत हुए सरकार ने कोविड की तैयारियों की जांच के लिए 10 और 11 अप्रैल को अस्पतालों में राष्ट्रव्यापी कवायद की योजना बनाई है.

Corona Update: कोरोना के बढ़ते मामलों ने फिर बढ़ाई टेंशन, सरकार ने ले लिया ये बड़ा फैसला, पूरे देश में आज से..

coronavirus Rising cases: भारत में एक बार फिर कोविड-19 के बढ़ते मामलों ने लोगों के मन में डर पैदा कर दिया है. महामारी की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने अस्पतालों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए योजना बनाई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 10 और 11 अप्रैल को एक राष्ट्रव्यापी मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी. इसमें सार्वजनिक और निजी दोनों सुविधाओं के भाग लेने की उम्मीद है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया 10 अप्रैल को एम्स, झज्जर में मॉक ड्रिल का निरीक्षण करेंगे.

हाल ही में हुई एक समीक्षा बैठक में मंडाविया ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से अस्पतालों का दौरा करने और मॉक ड्रिल की देखरेख करने का आग्रह किया था. उन्होंने जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा करने की भी सलाह दी थी.

बता दें कि दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के 699 नये मामले सामने आए और संक्रमण दर 21.15 प्रतिशत रही. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से साझा किये गये आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या बढ़कर 20,14,637 हो गई है, जबकि मरने वालों की संख्या 26,540 हो गयी है. वहीं, पूरे देश की बात करें तो रविवार को 5 हजार 357 नए कोरोना के केस दर्ज किए गए. देश में कोरोना के कुल एक्टिव मामलों की संख्या 32 हजार 814 हो गई है. पॉजिटिविटी रेट 3.39 प्रतिशत है.

कोविड मॉक ड्रिल: मुख्य अपडेट

-राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों, प्रधान और अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ आभासी रूप से आयोजित बैठक में, मंडाविया ने इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (ILI) और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (SARI) के मामलों की निगरानी के द्वारा आपातकालीन हॉटस्पॉट की पहचान करने की आवश्यकता पर बल दिया था.

-अधिकारियों को परीक्षण और टीकाकरण में तेजी लाने और अस्पताल के बुनियादी ढांचे की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है.

-जीनोम सीक्वेंसिंग को बढ़ाने और पॉजिटिव सैंपल्स के पूरे जीनोम सीक्वेंसिंग को बढ़ाने के अलावा, उन्होंने कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने के बारे में जागरूकता पैदा करने पर जोर दिया था.

-बैठक के दौरान, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया गया कि वर्तमान में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) कोरोना के XBB.1.5 वैरिएंट पर बारीकी से नज़र रख रहा है.

-सरकार ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को यह भी सूचित किया है कि छह अन्य वेरिएंट निगरानी में हैं (बीक्यू.1, बीए.2.75, सीएच.1.1, एक्सबीबी, एक्सबीएफ और एक्सबीबी.1.16).

-इस बात पर प्रकाश डाला गया कि जहां ओमिक्रॉन और इसकी उप-वंशावली प्रमुख वैरिएंट बनी हुई है, वहीं असाइन किए गए अधिकांश वैरिएंट में बहुत कम या कोई महत्वपूर्ण संप्रेषणीयता, रोग की गंभीरता या प्रतिरक्षा बचाव नहीं है.

-XBB.1.16 का प्रसार फरवरी में 21.6 प्रतिशत से बढ़कर मार्च में 35.8 प्रतिशत हो गया. हालांकि, अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु दर में वृद्धि का कोई सबूत नहीं बताया गया है. बैठक के दौरान, यह देखा गया कि 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में प्रति मिलियन औसत परीक्षण राष्ट्रीय औसत से कम थे.

-मंडाविया ने कहा था कि नए वेरिएंट के बावजूद, 'टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन' की पांच गुना रणनीति कोविड प्रबंधन के लिए जांची-परखी रणनीति बनी हुई है.

-राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से भी अनुरोध किया गया था कि वे 7 अप्रैल को समाप्त सप्ताह के अनुसार प्रति मिलियन 100 परीक्षण से परीक्षण की दर में तेजी से वृद्धि करें. उन्हें आगे परीक्षणों में आरटी-पीसीआर की हिस्सेदारी बढ़ाने की सलाह दी गई.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news