close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

घरेलू टर्मिनल के रास्‍ते तस्‍करी की कोशिश हुई नाकाम, कस्‍टम की हिरासत में 6 यात्री

सुरक्षा एजेंसियों को चकमा देने के लिए तस्‍कर पहले बैंकाक से वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचे, फिर वहां से कनेक्टिंग फ्लाइट लेकर दिल्‍ली एयरपोर्ट के घरेलू टर्मिनल के लिए रवाना हो गए.

घरेलू टर्मिनल के रास्‍ते तस्‍करी की कोशिश हुई नाकाम, कस्‍टम की हिरासत में 6 यात्री
सुरक्षा एजेंसियों को चकमा देने के लिए तस्‍करों ने महिलाओं के पर्स में इस्‍तेमाल होने वाले छल्‍ले के रूप में सोने को ढाल दिया था. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्‍ली: सुरक्षा एजेंसियों की आंख में धूल झोंककर घरेलू टर्मिनल से सोने की तस्‍करी के प्रयास को कस्‍टम ने नाकाम कर दिया है. मामला दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट का है. कस्‍टम ने इस मामले में छह संदिग्‍ध मुसाफिरों को हिरासत में लिया है. इनके कब्‍जे से कस्‍टम ने 3.5 किलो सोना बरामद किया है. जिसकी भारतीय बाजार में कीमत करीब एक करोड़ रुपए आंकी गई है. फिलहाल, कस्‍टम एयर इंटेलीजेंस के अधिकारी हिरासत में लिए गए संदिग्‍ध मुसफिरों से पूछताछ कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: IGI Airport: सोना तस्‍करी की साजिश को नाकाम कर कस्‍टम ने गिरफ्तार किया विदेशी नागरिक

आईजीआई एयरपोर्ट पर तैनात वरिष्‍ठ सुरक्षा अधिकारी के अनुसार, कस्‍टम की एयर इंटेलीजेंस यूनिट को खुफिया सूचना मिली थी कि आईजीआई एयरपोर्ट के घरेलू टर्मिनल 1 से सोने की तस्‍करी का बड़ा प्रयास होने वाला है. सूचना के आधार पर कस्‍टम एयर इं‍टेलीजेंस यूनिट के अधिकारियों ने टर्मिनल वन के एरावइल विंग की घेराबंदी की. 16 मई की रात करीब 9:30 बजे वाराणसी से दिल्‍ली आने वाली इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट 6ई-6635 से आए 11 मुसाफिरों पर कस्‍टम एयर इंटेलीजेंस के अधिकारियों को शक हुआ.  

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली एयरपोर्ट: तस्‍करी के लिए बनाया सोने का पेस्‍ट, CISF के सामने नहीं चली होशियारी

वरिष्‍ठ सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि शक के आधार पर कस्‍टम एयर इंटेलीजेंस यूनिट ने सभी 11 संदिग्‍ध मुसाफिरों को हिरासत में ले लिया. प्रारंभिक पूछताछ के दौरान, 11 में 5 मुसाफिर कस्‍टम के सभी सवालों के जवाब देकर उनकी शंका को संतुष्‍ट करने में कामयाब रहे. जिसके बाद, इन 5 मुसाफिरों को कस्‍टम ने रिहा कर दिया. बाकी बचे छह मुसाफिरों की तलाशी के दौरान उनके कब्‍जे से कस्‍टम ने 3.5 किलो सोना बरामद किया. जिसके बाद, कस्‍टम एयर इंटेलीजेंस की यूनिट इन संदिग्‍ध मुसाफिरों को अपने साथ लेकर टर्मिनल थ्री स्थित दफ्तर के लिए रवाना हो गई. 

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली एयरपोर्ट: फूलों के गुलदस्‍ते में सोना छिपाकर तस्‍करी की कोशिश को कस्‍टम ने किया नाकाम

वरिष्‍ठ सुरक्षा अधिकारी के अनुसार, पूछताछ के दौरान हिरासत में लिए गए 6 संदिग्‍ध मुसाफिरों की पहचान राजू सिंह सचदेवा, अरबाजुद्दीन, मोहम्‍मद सुहैल, सोनू खान, बी. सिंह और मोहम्‍मद शकूब के रूप में की गई है. ये सभी मुसाफिर पहले बैंकाक से वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचे. वहां से दिल्‍ली की कनेक्टिंग फ्लाइट लेकर दिल्‍ली पहुंचे. वे दिल्‍ली पहुंचते, इससे पहले इस बाबत कस्‍टम एयर इंटेलीजेंस यूनिट को भनक लग गई. पूछताछ में इन्‍होंने बताया कि ये सभी बरामद सोना बैंकाक से लेकर आए थे. 

यह भी पढ़ें: आईजीआई एयरपोर्ट: 90 करोड़ का सोना जब्‍त कर कस्‍टम ने गिरफ्तार किए 215 तस्‍कर

उल्‍लेखनीय है कि मौजूदा समय में कस्‍टम की तैनाती अंतरराष्‍ट्रीय टर्मिनल में होती है. इसी बात का फायदा उठाने के मकसद इन संदिग्‍ध तस्‍करों ने डोमेस्टिक फ्लाइट के जरिए दिल्‍ली पहुंचने का फैसला किया. वे अपने मंसूबों में सफल होते, इससे पहले कस्‍टम ने उन्‍हें हिरासत में लेकर सोना जब्‍त कर लिया. एयरपोर्ट अधिकारियों ने यह भी बताया कि सुरक्षा एजेंसियों की नजर से बचने के लिए हिरासत में लिए गए तस्‍करों ने सोने को लेडीज पर्स में इस्‍तेमाल होने वाले छल्‍ले का रूप दिया था. इन छल्‍लों को तस्‍करों ने अपने शरीर के विभिन्‍न हिस्‍सों में छिपा रखा था.