Weather: सुबह से मौसम है सुहाना, दिल्ली-एनसीआर में बारिश होगी या नहीं? मौसम विभाग ने बता दिया
Advertisement
trendingNow12367086

Weather: सुबह से मौसम है सुहाना, दिल्ली-एनसीआर में बारिश होगी या नहीं? मौसम विभाग ने बता दिया

Delhi NCR Weather: दिल्ली में आज तड़के मौसम एकदम सुहाना रहा. ऐसे में झमाझम बारिश हुई तो माहौल खुशनुमा रहेगा, अगर सूरज की तपिश में तेजी हुई तो उस हिसाब से उमस का असर सहना पड़ेगा. आईएमडी (IMD) ने आज क्या पूर्वानुमान लगाया है, आइए जानते हैं.

Weather: सुबह से मौसम है सुहाना, दिल्ली-एनसीआर में बारिश होगी या नहीं? मौसम विभाग ने बता दिया

Delhi weather alert: बारिश और बाढ़ से पहाड़ी राज्यों में हालत खराब है. आधा भारत आसमानी आफत से परेशान है. मौसम विभाग (IMD) ने 4 अगस्त तक कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड में येलो अलर्ट जारी किया है. इसी तरह महाराष्ट्र, गुजरात, एमपी, हिमाचल प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. राजस्थान में आज से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, ऐसे में एहतियातन 7 जिलों के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं. हिमाचल प्रदेश में आई प्राकृतिक आपदा से लोगों के घर डूब गए, ढह के बह गए. कई लोगों की मौत हो गई. वहां कई जिलों में लोग रेस्क्यू के इतंजार में हैं. ऐसी हालत है, हिमाचल के माणा के नजदीक बसे कुल्लू के बलाधी गांव की, जहां कई घर पार्वती नदी की धारा में जलमग्न हो गए. बचे घरों में फंसे लोग 48 घंटे बाद भी रेस्क्यू के इंतजार में हैं. पूरे गांव को चारों ओर से पार्वती नदी ने घेर लिया है. गांव टापू में तब्दील है और रेस्क्यू का काम खतरे से खाली नहीं है.

IMD ने बताया पूरे हफ्ते का हाल, दिल्ली में आज बारिश होगी?

 दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन दिनों तक मौसम बदलता रहेगा. चार और पांच अगस्त को इंद्र देवता मेहरबान रहेंगे. अगले कुछ दिन उमस से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में बारिश का नया दौर शुरू हो चुका है. 6 से 8 अगस्त तक मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग ने बाकायदा इसके लिए अलर्ट भी जारी किया है. वहीं यूपी में बादल अभी लगातार चार दिन पानी से तरबतर करते रहेंगे. 

रविवार को बादलों की आवाजाही लगी रहेगी. हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है. दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम 28 डिग्री दर्ज हो सकता है. सोमवार से शुरू हो रहे हफ्ते यानी 5 अगस्त को भी बारिश का अलर्ट है. 6 अगस्त को बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है. 6 और 7 अगस्त को हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. 8 और 9 अगस्त को बारिश फिर से हल्की हो जाएगी, बादल छाए रहेंगे. इस दौरान राजधानी में अधिकतम तामपान 33 से 34 और न्यूनतम तापमान 26 से 27 डिग्री तक रह सकता है.

ये भी पढ़ें- पॉपुलैरिटी चार्ट में प्रधानमंत्री मोदी ने फिर मारी बाजी, दूसरे पायदान पर रहे ये नेता 

स्कूल-कॉलेज बंद

राजस्थान की बात विस्तार से करें तो मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने राजस्थान के 7 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश के चलते भीलवाड़ा, टोंक, जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर, बालोतरा और केकड़ी के स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की गई है और प्रशासन ने अलर्ट भी जारी कर दिया है. मौसम विभाग ने उदयपुर और कोटा संभाग में बारिश का अलर्ट जारी किया है जो आज शाम से शुरू होगा. राजस्थान में इस साल मानसून के हिसाब से 12 फीसदी बारिश ज्यादा हुई है और आगामी दिनों में इसमें और इजाफा होगा.

Trending news