MP News: फीस को लेकर एक्शन में भोपाल कलेक्टर, 4 प्राइवेट स्कूलों पर कसा शिकंजा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2311364

MP News: फीस को लेकर एक्शन में भोपाल कलेक्टर, 4 प्राइवेट स्कूलों पर कसा शिकंजा

Bhopal News: फीस अधिनियम 2017 का पालन नहीं करने पर भोपाल कलेक्टर ने भोपाल के 04 निजी स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है. इन स्कूलों के खिलाफ अभिभावकों ने लिखित में शिकायत की थी.

 

MP News: फीस को लेकर एक्शन में भोपाल कलेक्टर, 4 प्राइवेट स्कूलों पर कसा शिकंजा

Madhya Pradesh News In Hindi: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में प्रशासन एक्शन में आ गया है. फीस एक्ट का पालन नहीं करने वाले चार निजी स्कूलों पर भोपाल कलेक्टर ने सख्त कार्रवाई की है. यह कार्रवाई निजी डीपीएस स्कूल कोलार रोड भोपाल, शासकीय श्री चैतन्य टेक्नो स्कूल कोलार रोड भोपाल, अशासकीय कैपियन स्कूल भौरी और अशासकीय सेंज इंटरनेशनल कोलार रोड के खिलाफ की गई है. कलेक्टर ने फीस अधिनियम 2017 का पालन नहीं करने पर धारा 9(9) के तहत इन चारों स्कूलों पर भारी जुर्माना लगाने का आदेश जारी किया है.

एक्शन में भोपाल कलेक्टर
फीस अधिनियम का पालन न करने पर भोपाल कलेक्टर ने कार्रवाई करते हुए अभिभावकों को अवैध फीस वापस करने का आदेश जारी किया है. साथ ही इन स्कूलों पर जुर्माना लगाने का भी आदेश दिया गया है. बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार निजी स्कूलों की मनमानी रोकने की कोशिश कर रही है. हाल ही में शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों को अपनी फीस का ब्योरा शिक्षा विभाग के पोर्टल पर अपलोड करने के स्पष्ट निर्देश दिए थे. इसके लिए अंतिम तिथि 24 जून थी. इसके बावजूद इसका पालन नहीं किया गया.

यह भी पढ़ें: IPC की जगह न्याय संहिता के तहत दर्ज होंगे केस, CM मोहन बोले- यह बड़ा मील का पत्थर साबित होगा

 

डिंडोरी में 4 निजी स्कूलों के खिलाफ प्रशासन ने की बड़ी कार्रवाई
डिंडोरी जिले में भी प्रशासन ने 4 निजी स्कूलों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. कलेक्टर के निर्देश पर स्कूल संचालकों के खिलाफ दो-दो लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है. साथ ही शासन द्वारा तय फीस से अतिरिक्त राशि एक माह के भीतर अभिभावकों को लौटाने के आदेश भी दिए गए हैं. प्रशासन की कार्रवाई के बाद निजी स्कूल संचालकों में खलबली मची हुई है.

एसडीएम ने बताया कि जिले में कुल 139 निजी स्कूल संचालित हैं और सभी स्कूलों में फीस और मान्यता से संबंधित दस्तावेजों की जांच की जा रही है, जिसमें और भी स्कूलों के कार्रवाई के दायरे में आने की संभावना है. जिला मुख्यालय में संचालित मदर टेरेसा सीनियर हायर सेकेंडरी स्कूल, सेंट एंजेल पब्लिक स्कूल, सरस्वती हायर सेकेंडरी स्कूल समनापुर, जेडीएस हायर सेकेंडरी स्कूल जुनवानी पर प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है.

रिपोर्ट- प्रमोद शर्मा

Trending news