झाबुआ 'वेस्ट से बना बेस्ट', पीएम मोदी भी हुए मुरीद, कलाकारी देख दुनिया हुई हैरान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2399423

झाबुआ 'वेस्ट से बना बेस्ट', पीएम मोदी भी हुए मुरीद, कलाकारी देख दुनिया हुई हैरान

PM Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात में मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले की तारीफ की. बता दें कि यहां पर वेस्ट से बेस्ट बने पार्क का उन्होंने जिक्र किया. जानिए क्या है इसकी खासियत. 

झाबुआ 'वेस्ट से बना बेस्ट', पीएम मोदी भी हुए मुरीद, कलाकारी देख दुनिया हुई हैरान

MP News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम का 113 वां एपिसोड में देश वासियों को संबोधित किया. इस दौरान पीएम ने युवाओं के राजनीति पर आने का जिक्र किया. साथ ही साथ देश भर की कई चीजों का जिक्र किया. इसके अलावा पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के वेस्ट से बेस्ट अभियान के तहत बने गार्डन का उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि मध्य-प्रदेश के झाबुआ में, कुछ ऐसा शानदार हो रहा है, जिसे आपको जरूर जानना चाहिए, जानिए पीएम ने क्या कहा. 

पीएम ने की तारीफ 
मन की बात के 113 वें एपिसोड में पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश की तारीफ की. पीएम ने कहा कि कहा कि "मध्य-प्रदेश के झाबुआ में, कुछ ऐसा शानदार हो रहा है, जिसे आपको जरूर जानना चाहिए, वहाँ पर हमारे सफाई कर्मी भाई-बहनों ने कमाल कर दिया है, इन भाई-बहनों ने हमें 'Waste to Wealth' का संदेश सच्चाई में बदलकर दिखाया है, इस टीम ने झाबुआ के एक पार्क में कचरे से अद्भुत Art Works तैयार किया है. 

बता दें कि स्वच्छ भारत मिशन अभियान 2024 के "वेस्ट से बेस्ट" अभियान के अन्तर्गत जिला कलेक्टर नेहा मीना के मार्गदर्शन एवं नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति कविता सिंगार के निर्देशानुसार नगर पालिका झाबुआ के डा.भीमराव अम्बेडकर पार्क में 3R (रिड्यूस, रियूज, रिसाइकिल) पार्क बनाया गया. जिसमें शहर में उपयोग उपरांत फेके गये वेस्ट मटेरियल से विभिन्न कलाकृतियां बनाई गई. कलेक्टर नेहा मीना द्वारा 3R (रिड्यूस, रियूज, रिसाइकिल) की तर्ज पर बने गार्डन के लिए नगर पालिका झाबुआ द्वारा कचरा प्रबंधन में किए गए प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रकार के प्रयासों जन जागरूकता की दिशा में सराहनीय कदम हैं. 

वेस्ट मैनेजमेंट आज के समय की जरूरत है और इसे रचनात्मकता के साथ करना प्रशंसनीय हैं. साथ ही इस उपलब्धि के लिए नगर पालिका परिषद झाबुआ की समस्त टीम को बधाई और शुभकामनाएं दी. इसी के साथ कलेक्टर कार्यालय में भी वेस्ट से बेस्ट अभियान के तहत स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम के पश्चात एकत्र हुए प्लास्टिक वेस्ट से मोर और पोडियम बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं. 

कौन है झाबुआ की स्वच्छता की टीम सुपर-8
गार्डन की समस्त कलाकृति और सम्पूर्ण कार्य बिना किसी बाहरी व्यक्ति के सहयोग के नगर पालिका झाबुआ में कार्यरत सफाई मित्रों द्वारा ही अपनी मेहनत से तैयार की गई, जिसे कलेक्टर नेहा मीना द्वारा झाबुआ की स्वच्छता की टीम सुपर 8 नाम दिया गया हैं. जिसमें मुख्य रूप से मुख्य नगर पालिका अधिकारी के निर्देशन में श्री कमलेश जायसवाल एवं श्री टोनी मलिया प्रभारी स्वच्छता निरीक्षक के द्वारा अपने निर्देशन में व्यक्तिगत रूचि के साथ किया. इसमें सचिन कालिया, नितेश रमेश, कमलेश मन्नु, महेश बाबुलाल, अर्जुन सोहन, विजय बाबुलाल, विजय घुलिया ने अपना योगदान दिया. 

पार्क की विशेषता
3R (रिड्यूस, रियूज, रिसाइकिल) पार्क में वेस्ट मटेरियल का प्रयोग कर विभिन्न कलाकृतियों का निर्माण किया गया हैं. पानी की प्लास्टिक बोतल से हैलिकप्टर की आकृति निर्माण, पानी की प्लास्टिक बोतल से जे.एम.सी. (झाबुआ नगर पालिका लोगो) का निर्माण, पानी की प्लास्टिक बोतल से पान के पत्ते की आकृति निर्माण, पानी की प्लास्टिक बोतल से यातायात सिंगल पॉइंट, पानी की प्लास्टिक बोतल से पौधे हेतु क्यारियां,पानी की प्लास्टिक बोतल से झोपड़ी का निर्माण, साथ ही साथ कई और कलाकृतियां बनाई गई है. 

ये भी पढ़ें: 'दिल्ली-NCR' की तर्ज पर विकसित होंगे MP के ये 4 जिले, मेट्रो भी चलेगी, नौकरियों की होगी भरमार

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news