ट्रिपल तलाक की दर्दनाक कहानियां: रिश्ता टूटते ही जेठ और देवर ने किया गैंगरेप
Advertisement
trendingNow1338135

ट्रिपल तलाक की दर्दनाक कहानियां: रिश्ता टूटते ही जेठ और देवर ने किया गैंगरेप

शादी के बाद से ही महिला को दहेज के लिए परेशान किया जाने लगा था. उससे एक कार और दो लाख रुपये की डिमांड रखी गई. पैसे नहीं मिले तो ससुराल पक्ष ने जुल्म की सारी हदें पार कर दी. 

तलाक की शिकार महिलाओं की दर्दनाक कहानियां (फोटो- Zeenews)

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की बेंच मंगलवार को ट्रिपल तलाक के मुद्दे पर फैसला सुनाया. 18 मई को मामले में सुनवाई पूरी होने के बाद कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था. गौरतलब है कि केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में कहा था कि वह ट्रिपल तलाक की प्रथा को वैध नहीं मानती और इसे जारी रखने के पक्ष में नहीं है. इसे लेकर कोर्ट में 11 मई से सुनवाई शुरू हुई थी जो 8 दिनों तक चली थी. 

  1. ट्रिपल तलाक पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला
  2. तलाक की शिकार महिलाओं की दर्दनाक कहानियां
  3. छोटी-छोटी वजहों पर पति ने कहा- तलाक, तलाक, तलाक

ट्रिपल तलाक की शिकार महिलाओं के एक के बाद एक कई मामले सामने आने के बाद इसे लेकर देशभर में बहस छिड़ गई थी. कई लोग इस प्रथा को लेकर विरोध में उतर आए तो कुछ इसका पक्ष लेते नजर आए. आइए जानते हैं, ट्रिपल तलाक की प्रथा की शिकार पांच महिलाओं की दर्दनाक कहानियां, जो आज भी न्याय की आस लगाए बैठी हैं.

शराब के पैसे नहीं दिए तो दिया तलाक

ट्रिपल तलाक को लेकर कई ऐसे हैरान करने वाले मामले सामने आए हैं, जिनमें छोटी सी वजह पर पति ने पत्नी से रिश्ता तोड़ लिया. बिहार के बेगूसराय जिले के वीरपुर थाना क्षेत्र की महिला के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. रुबेदा खातून नामक महिला की 22 साल पहले मोहम्मद शकील से शादी हुई थी. कुछ साल तो सबकुछ ठीक रहा लेकिन फिर मोहम्मद को शराब की लत लग गई, जिसके बाद रुबेदा की जिंदगी किसी बुरे सपने जैसी हो गई. अपने 6 बच्चों को पालने के लिए उसने इधर-उधर काम करना शुरू कर दिया. मोहम्मद अक्सर उससे शराब के लिए पैसे मांगता और नहीं देने पर उससे मारपीट करता. लेकिन एक बार जब उसने पैसे देने से इनकार किया तो मोहम्मद ने रिश्ता तोड़ने में देर नहीं लगाई और तीन बार तलाक बोलकर वहां से चला गया. रुबेदा ने इसकी शिकायत पुलिस में की और अब उसे न्याय पाने का इंतजार है. 

यह भी पढ़ें : मिलिए शायरा बानो से, जिन्‍होंने ट्रिपल तलाक के खिलाफ लड़ी लड़ाई

पोस्टकार्ड मिला और सबकुछ खत्म

ट्रिपल तलाक के कुछ ऐसे मामले भी सामने आए जिनमें पति ने पत्नी को चिट्ठी या फोन कॉल के जरिए तलाक दे दिया. हैदराबाद में एक शौहर ने पोस्टकार्ड भेजकर अपनी पत्नी को तीन तलाक दिया. उसने लिखा कि वो उससे कोई संबंध नहीं रखना चाहता इसलिए वो उसे तलाक देता है. महिला ने इस संबंध में स्थानीय थाने में शिकायत की जिसके बाद पुलिस ने आरोपी पति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है.

पति ने दिया तलाक, जेठ और देवर ने किया गैंगरेप

यूपी के मुजफ्परनगर से ट्रिपल तलाक की जो कहानी सामने आई उसने सभी को हिला कर रख दिया. शादी के बाद से ही महिला को दहेज के लिए परेशान किया जाने लगा था. उससे एक कार और दो लाख रुपये की डिमांड रखी गई. पैसे नहीं मिले तो ससुराल पक्ष ने जुल्म की सारी हदें पार कर दी. उसके साथ जानवरों जैसे बर्ताव किया जाने लगा. छह साल तक ये सब चलता रहा फिर एक दिन मारपीट करते हुए उसके पति ने तीन बार तलाक बोलते हुए खुद को उससे अलग कर लिया. महिला को घर से बाहर निकालने की कोशिश की गई, जब उसने इसका विरोध किया तो उसके जेठ और देवर ने उसके साथ गैंगरेप किया. इसी बीच किसी ने घटना की सूचना पुलिस को दी जिसने मौके पर पहुंचकर महिला की जान बचाई.

यह भी पढ़ें : ट्रिपल तलाक पर आरिफ मोहम्मद खान ने मौलाना को दिया करारा जवाब

गर्भवती पत्नी को कहा- तलाक, तलाक, तलाक

यूपी से ही एक और चौंकाने वाला मामला सामने आया था. सहारनपुर के ननौता नगर में एक शख्स ने दो बेटी पैदा होने के बाद अपनी गर्भवती पत्नी को तलाक दे दिया. वो इतने पर ही नहीं रुका और उसने शगुफ्ता को हाथ पकड़कर घर से बाहर फेंक दिया. आंखों में आंसू लिए महिला मदद की गुहार लेकर पुलिस के पास पहुंची जहां मामला दर्ज कर लिया गया. पीड़ित महिला ने पीएम नरेंद्र मोदी को भी पत्र लिखा जिसमें उसने तीन तलाक की प्रथा को खत्म करने की अपील की, ताकि उसकी तरह कोई और महिला इसकी शिकार न हो.

ये भी पढ़ें- तीन तलाक : 32 साल पहले जब राजीव गांधी के खिलाफ खड़ा हो गया था उनका ही मंत्री

10 साल तक इंसाफ का इंतजार फिर लगा लिया मौत को गले

यूपी के बाराबंकी में आलिया की शादी 2007 में इमरान से हुई थी. शादी को एक साल हुआ ही हुआ था कि एक दिन दोनों के बीच किसी बात को लेकर बहस हो गई. इमरान ने आलिया को तीन बार तलाक कहा और उसे धक्के देकर घर से बाहर निकाल दिया. न्याय की गुहार लेकर वो पुलिस के पास पहुंची, मामला कोर्ट तक पहुंचा. 10 साल तक केस लड़ने के बाद जब उसे न्याय नहीं मिला तो उसने मौत को गले लगाने का फैसला करते हुए आत्महत्या कर ली.

Trending news