घी में भूनकर खाएं मखाने, फायदे हेल्थ एक्सपर्ट्स से जानें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2050536

घी में भूनकर खाएं मखाने, फायदे हेल्थ एक्सपर्ट्स से जानें

Benefits of Eating Ghee Roasted Makhana: मखानों को घी में भूनकर उनके सेवन करने से तनाव जैसी समस्या को दूर किया जा सकता है. जिन लोगों को अनिद्रा की शिकायत है, उन्हें बेहतर नींद आना शुरू हो जाती है. हड्डियों में मजबूती प्रदान करने के लिए मखाने काफी लाभदायक माने जाते हैं क्योंकि इसमें कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. इसके नियमित सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है. 

घी में भूनकर खाएं मखाने, फायदे हेल्थ एक्सपर्ट्स से जानें

Benefits of Eating Ghee Roasted Makhana: ज्यादातर लोग स्वस्थ रहने के लिए तरह-तरह के ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं. इसमें से एक मखाने भी आते हैं. मखानों का इस्तेमाल कई तरह से लोग करते हैं. कुछ लोग इसे घी में भूलकर चाय के साथ खाते हैं तो कुछ लोग इसे दूध में डालकर खाते हैं लेकिन अगर आप मखानों को घी में फ्राई करके खाते हैं तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं. 

मखानों में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम समेत कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो की पाचन के लिए काफी बेहतर माने जाते हैं. घी में भूनकर खाए गए मखानों से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं, चलिए बताते हैं- 

मखानों में पोषक तत्वों की भरमार होती है. इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, प्रोटीन और आयरन समेत कई अन्य गुण पाए जाते हैं, जो कि शरीर को तगड़े फायदे पहुंचाते हैं. 

यह भी पढ़ें- डायबिटीज के लिए रामबाण इलाज है इस सब्जी का जूस, जल्द दिखता है असर

मखानों को घी में भूनकर उनके सेवन करने से तनाव जैसी समस्या को दूर किया जा सकता है. जिन लोगों को अनिद्रा की शिकायत है, उन्हें बेहतर नींद आना शुरू हो जाती है. 

हड्डियों में मजबूती प्रदान करने के लिए मखाने काफी लाभदायक माने जाते हैं क्योंकि इसमें कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. इसके नियमित सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है. 

यह भी पढ़ें- नाराज पार्टनर को गिफ्ट करें ये चीजें, रिलेशनशिप में आएगी प्यार की बहार

सफेद रंग के छोटे-छोटे मखानों में फैट और सोडियम की मात्रा काफी कम होती है. इसकी वजह से यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करते हैं. इसके साथ ही यह दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दूर करने में सहायता करते हैं. 

स्किन के लिए मखानों का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुड पाए जाते हैं, जो की स्किन को हेल्दी बनाने का काम करते हैं. 

यह भी पढ़ें- इन 5 लक्षणों से जानिए शरीर में विटामिन-K की कमी, हो जाएं सतर्क

किडनी की सेहत के लिए मखानों का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है. इसके सेवन से ब्लड फ्लो और यूरिन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है और इसके साथ यह जहरीले पदार्थ को बाहर करने का काम करता है.

पीरियड्स के दिनों में मखाने खाने से काफी लाभ होता है. यह हार्मोनल बैलेंस को दूर करता है और एक्स्ट्रा खाने की क्रेविंग को भी कम करता है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढ़ें- इस विटामिन की कमी से काले होने लगते हैं होंठ, जानें बचाव का तरीका

यह भी पढ़ें- इन तरीकों को आजमाने से होगी तनाव की छुट्टी, ये छोटी आदतें करेंगी मदद

यह भी पढ़ें- सर्दियों में ड्राई नहीं होगी स्किन, अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

 

 

Trending news