गोल्ड हॉलमार्किंग सेंटर्स की आज देशव्‍यापी हड़ताल, सरकार की इन नीतियों का कर रहे हैं विरोध

हालमार्किंग सेंटर्स (Gold hallmarking centers) में 28 सितंबर को देशव्‍यापी टूल डाउन हड़ताल है.

गोल्ड हॉलमार्किंग सेंटर्स की आज देशव्‍यापी हड़ताल, सरकार की इन नीतियों का कर रहे हैं विरोध
हालमार्किंग सेंटर्स का देशव्‍यापी टूल डाउन हड़ताल

Jaipur: हालमार्किंग सेंटर्स (Gold hallmarking centers) में 28 सितंबर को देशव्‍यापी टूल डाउन हड़ताल है. ऑल इंडिया हॉलमार्किंग एक्शन कमेटी (All India Hallmarking Action Committee) के आह्वान पर हॉलमार्क सेंटर संचालको की आज देश व्यापी हड़ताल है. राजस्थान में भी इसका व्यापक असर रहेगा, राजस्थान हॉलमार्किग सेंटर्स एसोसिएशन के नेतृत्व में प्रदेश के सभी हॉलमार्किंग सेंटर बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें-विश्व पर्यटन दिवस पर संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय में कार्यक्रम आयोजित, Om Birla ने किया शुभारंभ

प्रदेश के सभी 46 हॉलमार्क सेंटर बंद रहेंगे, करोड़ों रुपये मूल्य के 10 हजार गहनों की आज हॉलमार्किंग नहीं हो पाएगी. राजस्थान हॉलमार्किंग सेंटर एसोसिएशन के चेयरमैन उदय सोनी,  प्रेसिडेंट सुमेर मौसूण और महासचिव सतीश खंडेलवाल ने बताया कि हड़ताल की वजह से देशभर में डेढ़ लाख आभूषण पीस की हॉलमार्किंग नहीं होगी.

यह भी पढ़ें-विश्व पर्यटन दिवस पर राज्य स्तरीय समारोह, CM Gehlot बोले-पर्यटन के क्षेत्र में राजस्थान को बनाएंगे देश में अग्रणी राज्य

सरकार ने बड़े औद्योगिक घरानों के दबाव में हॉलमार्किंग नीति में बदलाव किए. इन बदलावों से बड़ी कंपनियों को तो फायदा होगा, लेकिन गांव और कस्‍बों में छोटे-छोटे हॉलमार्किंग सेंटर संचालकों और सोने के आभूषण खरीदने वाले आम उपभोक्‍ताओं को भारी नुकसान झेलना पड़ेगा.