इंदिरा रसोई के फर्जी कूपन काटने पर 101 रसोईयों पर एक्शन, 80 लाख का जुर्माना लगा किया ब्लैक लिस्ट
Advertisement

इंदिरा रसोई के फर्जी कूपन काटने पर 101 रसोईयों पर एक्शन, 80 लाख का जुर्माना लगा किया ब्लैक लिस्ट

Jaipur news: इंदिरा रसोई (Indira Rasoi) के फर्जी कूपन काटने पर प्रशासन ने कड़ी कार्रवाई की है. बताया जा रहा कि ऐसे करने पर 32 रसोई संचालक संस्थाओं की 101 रसोईयों पर एक्शन लेते हुए 80 लाख से ज्यादा पेनल्टी के साथ लाइसेंस निरस्त करते हुए उनको ब्लैक लिस्ट किया है.

 

इंदिरा रसोई के फर्जी कूपन काटने पर 101 रसोईयों पर एक्शन, 80 लाख का जुर्माना लगा किया ब्लैक लिस्ट

Jaipur: ज्यादा मुनाफा कमाने के लालच में इंदिरा रसोई (Indira Rasoi) चलाने वालों ने गरीब की थाली को भी नहीं छोड़ रहे हैं. भूखों का पेट भरने की मंशा से संचालित की जा रही इंदिरा रसोई (Indira Rasoi) में कुछ संस्थाएं भूखों की बजाय खुद का पेट भरती नजर आ रही हैं. फोटो से फोटो खींचकर फर्जी कूपन काटे जा रहे हैं. लेकिन अब इंदिरा रसोई (Indira Rasoi)यों के बेहतर संचालन रसोईयों में साफ-सफाई और भोजन की गुणवत्ता के साथ थालियों के खेल तक प्रशासनिक नजरें पहुंचने लगी हैं. जिसमें सच सामने आ रहा है की एक ही व्यक्ति के नाम पर एक ही दिन में 8 से 10 थालियां आंकड़ों में लोगों को परोसी जाती रहीं.

कहने को कोई भूखा न सोए के मकसद से प्रदेशभर में संचालित इंदिरा रसोई (Indira Rasoi)यां का संचालन हो रहा है.यहां आए दिन स्थानीय नेता, प्रशासनिक अधिकारी लोगों को भोजन की गुणवत्ता का संदेश भले ही दे रहे हो. लेकिन अब यहां भूखों के लिए भोजन के साथ ही रोज नए नए घोटाले भी पक रहे हैं.यानि की राजस्थान में संचालित इंदिरा रसोई (Indira Rasoi) में खाना खिलाने के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा कर मुख्यमंत्री की योजना पर पलीता लगाया जा रहा हैं.ज्यादा से ज्यादा अनुदान की राशि उठाने और लाभ कमाने के लिए संस्थाएं फर्जी कूपन काटकर सरकार को शो कर रही है. 

साथ में खाने की स्लीप काटते समय मोबाइल नंबर दर्ज नहीं करने के मामले सामने आए हैं. इस तरह के मामले में पिछले कुछ समय से लगातार स्वायत्त शासन विभाग (Self-governance unit) को मिल रहे है. जिसे देखते हुए स्वायत्त शासन विभाग (Self-governance unit) ने फोटो से फोटो से फर्जी कूपन काटने पर 32 रसोई संचालक संस्थाओं की 101 रसोईयों पर एक्शन लेते हुए 80 लाख से ज्यादा पेनल्टी के साथ लाइसेंस निरस्त करते हुए उनको ब्लैक लिस्ट किया है.

वहीं खाने की पर्ची पर मोबाइल नंबर एंट्री नहीं करने पर 297 इंदिरा रसोई (Indira Rasoi) पर 5 लाख 61 हजार 500 रुपए का जुर्माना गया हैं. स्वायत्त शासन विभाग (Self-governance unit) के आईटी एक्सपर्टस की माने तो इंदिरा रसोई (Indira Rasoi) संचालकों ने एक ही व्यक्ति की फोटो पर एक दिन में 4 से ज्यादा कूपन काट दिए. वहीं एक ही नंबर पर अलग-अलग व्यक्तियों के नाम से कूपन काटने और राजनेताओं के फोटो से कूपन काटने के मामले सामने आए है.

पिछले दिनों भरतपुर में इंदिरा रसोई (Indira Rasoi) में 43 फर्जी कूपन काटे गए. जिसमें से एक ही दिन में 11 बार लंच के कूपन सीएम का फोटो लगाकर और अशोक नाम लिखकर काट दिए गए.इसके अलावा पासपोर्ट साइज फोटो को कैमरे के सामने रखकर उससे फोटो खींचकर बिल या कूपन काटे गए.

स्वायत्त शासन विभाग (Self-governance unit) की रिपोर्ट के अनुसार 32 रसोई संचालक संस्थाओं को ब्लैकलिस्ट करने के अलावा 297 से ज्यादा ऐसे रसोई संचालक है जिनके यहां 1 हजार से लेकर 3500 रुपए तक का जुर्माना लगाया है. ये जुर्माना कूपन में फोन नंबर नहीं दर्ज करने के लिए है. रिपोर्ट के मुताबिक इन रसोई संचालकों ने एक दिन या एक सप्ताह में जितने भी कूपन काटे उसमें से 10 फीसदी में भी खाना खाने वालों के मोबाइल नंबर नहीं डाले है.

दरअसल डीएलबी के अधिकारियों के मुताबिक इंदिरा रसोई (Indira Rasoi) में आमजन को 8 रुपए में एक थाली खाना दिया जाता है. जिसमें 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्जी, 250 ग्राम चपाती के अलावा कुछ जगहों पर चावल भी दिए जाते है..खाना खिलाने वाली एजेंसी को एक थाली पर 8 पर खाना खाने वाले से, जबकि 17 रुपए का अनुदान अलग से सरकार देती है..रसोई संचालक को एक दिन में सुबह-शाम 100-100 व्यक्तियों यानी कुल 200 व्यक्तियों के भोजन की व्यवस्था होती है.

नियम के मुताबिक एक दिन में एक व्यक्ति को अधिकतम 4 थाली खाना (2 सुबह और 2 शाम) ले सकता है.फर्जीवाड़ा करने के मामले में स्वायत्त शासन निदेशालय ने 32 संस्थाओं के लाइसेंस निरस्त करते हुए उनकी रसोईयों को बंद भी कर दिया. सरकार ने इन संस्थाओं को ब्लैक लिस्ट भी कर दिया है, ताकि ये संस्थाएं अब आगे किसी दूसरी सरकारी योजनाओं में आवेदन न कर सके.हालांकि इनमें से कुछ संस्थाओं ने सरकार के इस एक्शन के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है और उनका मामला अब कोर्ट में पेंडिंग चल रहा है.

फर्जी कूपन-फोटो से फोटो से फर्जीवाडा करने पर किया 32 संस्थाएं ब्लैक लिस्ट
1-श्री श्रीनाथ एक्यूप्रेशर शोध संस्थान, भीलवाड़ा,
2-महिला बहुद्धेशीय सहकारी समिति लि. संत कुम्हेर भरतपुर,
3-सवेरा कंस्ट्रक्शन एंड सप्लायर्स, सिरोही
4-किसान ग्रामीण विकास समिति, किशनपुरा (सीकर)
5-हर्षित सेवा समिति, सादुलशहर (चूरू)
6-जन कल्याण स्वास्थ्य शिक्षा पर्यावरण विकास समिति
7-सरस्वती बालिका विद्यापीठ समिति चूरू
8-श्याम सुंदर सोमानी, निम्बाहेड़ा
9-ग्रामीण विकास समिति खुदाना (झुंझुनूं)
10-आईडियल पब्लिक एज्यूकेशन सोसायटी केशवारायपाटन
11-एनवायरमेंट हैल्थ, डवलपमेंट सोशल रिसर्च समिति, धौलपुर

12-​​​​​​​​​​​​​​तुलसी शिक्षा समिति, धौलपुर

13-आजाद जाग्रति विकास संस्थान, सरमथुरा

14-रोजगार युवा समिति, गंगापुरसिटी (सवाई माधोपुर)
15-लोकेश एन्टरप्राइजेज बिलाड़ा
16-श्री करणी जागृति संस्थान, रतनगढ़ चूरू

17-बालाजी एसएचजी खारिया, झुंझुनूं

18-सर्व सेवा संस्थान, भीलवाड़ा

19-प्रगति ग्रामीण विकास सेवा संस्थान, बांसवाड़ा
20-शांति मैत्री मिशन संस्थान, बीकानेर
21-वेदांत फाउण्डेशन, अलवर
22-अन्नपूर्णा महिला समिति, सवाई माधोपुर
23-आत्मनिर्भर एसएचजी, सवाई माधोपुर
24-भगवती मेमोरियल शिक्षण संस्थान, सवाई माधोपुर
25-पायसविनी शिक्षा समिति, सवाई माधोपुर
26-लालबहादुर शास्त्री शिक्षा समिति, हनुमानगढ़
27-श्री ठाकुरदास शिक्षा समिति, अलवर

28-सहारा एज्युकेशन डवलपमेंट वेलफेयर सोसायटी, अलवर

29-सिटी लाइलीहुड सेंटर, नगर परिषद झालावाड़

30-​​​​​​​मणि सिंह सेवा सोसायटी, अलवर

31-यूथ रूरल डवलपमेंट ट्रस्ट, जयपुर

बहरहाल, इस कार्रवाई के बीच सबसे बड़ा सवाल ये है कि जिलों में संचालित इंदिरा रसोइयों की निगरानी के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में जिलास्तरीय समन्वय व निगरानी समिति भी बनी है..बीच बीच में खुद कलेक्टर कई जगहों पर इंदिरा रसोई (Indira Rasoi)यों का निरीक्षण किया.लेकिन आज तक कोई अनियमितता पकड़ में क्यों नहीं आई.फिर भी ऐसी अनियमितताएं बेधड़क कैसे चल रही हैं.

यह भी पढे़ं- 

इस दिन होगी परिणीति चोपड़ा और राघव चड्ढा की इंगेजमेंट, मनीष मल्होत्रा के ऑफिस पहुंचीं 'परी'

Laal Salaam: रजनीकांत का धाकड़ लुक आया सामने, लाल सलाम में 'मोइदीन भाई' के किरदार में दिखेंगे 'थलाइवर'

Trending news