कसरत और समाज रक्षा के लिए रक्षक तैयार करने वाले अखाड़ों ने जागरूक को निकाली रैली
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1538639

कसरत और समाज रक्षा के लिए रक्षक तैयार करने वाले अखाड़ों ने जागरूक को निकाली रैली

Jaipur News: शारीरिक कसरत और समाज रक्षा के लिए रक्षक तैयार करने वाले अखाड़ों के लिए लोगों को जागरूक करने के रैली निकाली गई. इसमें अखाड़ों के पट्ठों ने शारीरिक प्रदर्शन कर लोगों को रोमांचित किया. 

कसरत और समाज रक्षा के लिए रक्षक तैयार करने वाले अखाड़ों ने जागरूक को निकाली रैली

Jaipur: पारम्परिक रूप से शारीरिक कसरत और समाज रक्षा के लिए रक्षक तैयार करने वाले अखाड़ों के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए शनिवार को शहर में रैली निकाली गई. इसमें अखाड़ों के पट्ठों ने शारीरिक प्रदर्शन कर लोगों को रोमांचित किया. यह जागरूकता रैली श्रीबलवंत व्यायामशाला के वार्षिकोत्व पर निकाली गई. 

ये भी पढ़ें- CM गहलोत को शशि थरूर की नसीहत, बोले- कलीग के साथ असभ्य भाषा का इस्तेमाल ठीक नहीं

शहर में पौंड्रिक उद्यान से अखाड़ा जागरूकता रैली रवाना हुई. जलदाय मंत्री महेश जोशी और बलवंत व्यायाशाला के गुरुजी सुमेर सिंह ने रैली को रवाना किया. रैली रवाना होने से पहले पट्ठों ने लाठी से एक दूसरे पर वारकर प्रदर्शन किया, वहीं चक्र से शारीरिक गठन कला दिखाई. जोशी ने वर्तमान में इस पारम्परिक कला को जीवित रखने की जरूरत बताई. उन्होंने कहा कि समाज में जब भी रक्षा की जरूरत हुई अखाडों ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई है. 

ये भी पढ़ें- जोधपुर से आई ऑडिट टीम के 3 सदस्यों को ACB ने 7 लाख 74 हजार रुपयों के साथ पकड़ा

पौंड्रिक उद्यान से रैली रवाना होकर ब्रह्मपुरी, गणगौरी बाजार , चौगान स्टेडियम होते हुए बलवंत व्यायामशाला पहुंचकर समाप्त हुई. इस दौरान व्यायामशाला के पट्ठों ने लाठी, तलवार, पहलवान वाले भारी भरकम मुदगर और तलवार के साथ चक्र का भी प्रदर्शन किया. इसमें महिलाओं के अखाड़ा भी शामिल हुआ. 

बेटियों को लाठीबाजी करते हुए देखकर लोग आश्चर्य से भर गए.  अखाड़ों के इस तरह सड़क पर  प्रदर्शन को देखने के लिए राह चलते लोग रुक गए. रास्ते में जगह जगह व्यापार मंडल पदाधिकारियों ने रैली का स्वागत किया. रैली में बड़ी संख्या में महिला और पुरूष भी चल रहे थे. 

सुमेर सिंह ने कहा कि भले ही आज कसरत के लिए जिम खुल गए हैं, लेकिन मिट्टी की खुशबू के बीच कसरत और शरीर मजबूत करने का आनंद ही कुछ और है.  जिम में खुद के शरीर को मजबूत बनाया जाता है, जबकि अखाड़ों में समाज रक्षा का भाव भी सिखाया जाता है. आज का प्रदर्शन भी लोगों को अखाड़ों के प्रति जागरूक करने के लिए किया गया है. 

Trending news