Rajasthan News: डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने पर्यटन भवन में ली अधिकारियों की बैठक, पैनोरमा डेवलपमेंट पर दिया जोर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2397291

Rajasthan News: डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने पर्यटन भवन में ली अधिकारियों की बैठक, पैनोरमा डेवलपमेंट पर दिया जोर

Jaipur News: उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने पर्यटन भवन में शुक्रवार को संबंधित अधिकारियों की बैठक ली. इस दौरान डिप्टी सीएम ने प्रदेश में पैनोरमाओं को भव्य और आधुनिक सुविधा सम्पन्न बनाने के निर्देश दिए. 

Jaipur News Zee Rajasthan

Rajasthan News: राजस्थान पर्यटन भवन में आज उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने अधिकारियों की अहम बैठक ली. बैठक में दीया कुमारी ने आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि राज्य में ऐतिहासिक/धार्मिक/ पर्यटन महत्व के पैनोरमा और भव्य रूप से अधिक से अधिक जानकारी युक्त बनाए जाए. उन्होंने कहा कि इन पैनोरमाओं पर अधिक से अधिक संख्या में पर्यटक पहुंचे उसके लिए प्लान बनाया जाए. दिया कुमारी ने निर्देश दिए कि राज्य में पर्यटकों और श्रद्धालुओं को राज्य के गौरवशाली इतिहास और स्थलों के बारे में जानकारी देने के लिए कार्य-योजना बनाकर उसकी क्रियान्विति किया जाए. महाराणा प्रताप सर्किट का भव्य रूप से निर्माण किये जाने के भी निर्देश दिए

पैनोरमा में नवाचारों के साथ डेवलप
उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने पैनोरमाओं के निर्माण के समय महापुरुषों के जीवन को आधुनिक/डिजिटल संसाधनों का उपयोग कर दिखाने की दिशा में काम करने के निर्देश दिए. ऑडियो वीडियो तथा आधुनिक तकनीक का उपयोग कर सभी पैनोरमाओं को समय पर पर्यटकों को अधिक से अधिक जानकारी उपलब्ध कराने की दिशा में भी कार्य किए जाने के आवश्यक दिशा निर्देश दिए, जिससे ये पैनोरमा पर्यटक और युवाओं के लिए प्रेरणा केंद्र बन सके. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी पिछली भाजपा सरकार द्वारा प्रदेश में ऐतिहासिक/धार्मिक/ पर्यटन महत्त्व के सुन्दर और शानदार पेनोरमाओं का निर्माण करवाया गया है. उन्होंने निर्देश दिए कि जिन पैनोरमाओं के टेण्डर हो चुके हैं उन पर निर्माण कार्य शुरू किया. उन्होंने जिन पैनोरमाओं के लिए भूमि आवंटन शेष है उन पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए. 

पर्यटकों के बढ़ावा पर मार्केटिंग हो
उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने निर्देश दिए कि पेनोरमा स्थलों पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मार्केटिंग बडे स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए. उन्होंने कहा कि जानकारी न होने या कम होने के कारण भव्य पैनोरमा स्थलों पर पर्यटक कम पहुंचते हैं. उन्होंने कहा कि यदि लोगों के बीच इनकी जानकारी अधिक से अधिक जाएगी तो लोगों की आवाजाही बढ़ेगी. पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. पर्यटकों, यात्रियों की जानकारी के लिए मुख्य सड़क, रेल मार्गों पर साइनेज लगाने के अधिकारियों को निर्देश दिए. साथ ही महाराणा प्रताप सर्किट के विकास कार्य को योजनाबद्ध रूप से को गति दी जाए. 

बैठक में राजस्थान धरोहर प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकारसिंह लखावत, प्रमुख शासन सचिव पर्यटन, कला एवं संस्कृति तथा पुरातत्व गायत्री राठौड़, पर्यटन निदेशक डॉ.रश्मि शर्मा, आरटीडीसी प्रबंध निदेशक अनुपमा जोरवाल, अतिरिक्त निदेशक राकेश शर्मा समेत अधिकारी बैठक में मौजूद रहे. बैठक में दीया कुमारी ने विकास कार्यों के लिए विशेष स्थिति में अतिरिक्त बजट की आवश्यकता होने पर बजट आवंटित किया जाने की बात कही. 

ये भी पढ़ें- CMA फाइनल परीक्षा का रिजल्ट जारी, झुंझुनूं की खुशी ने आल इंडिया हासिल 38 वां रैंक

Trending news