Jaipur News: मनोचिकित्सक निकालेंगे बच्चियों के दिमाग से डर, महिलाओं को सिखाए जा रहे सेल्फ डिफेंस के गुर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2417462

Jaipur News: मनोचिकित्सक निकालेंगे बच्चियों के दिमाग से डर, महिलाओं को सिखाए जा रहे सेल्फ डिफेंस के गुर

Jaipur News: राजस्थान की राजधानी जयपु नगर निगम ग्रेटर की ओर से महिलाओं और बालिकाओं को मानसिक, सामाजिक, शारीरिक, डिजीटली रूप से मजबूत करने और उनका आत्मविष्वास बढ़ाने के लिए शक्तिवंदन 2.0 अभियान शुरू किया है. मेयर ने बताया कि इस अभियान को शुरू करने का उदेश्य महिला सुरक्षा को मजबूत करना है. इस अभियान के तहत विभिन्न स्कूलों, कॉलेज और दफ्तर में जाकर निगम की टीम एक्सपर्ट को साथ लेकर आधी आबादी को जागरूक करेगी.

jaipur news

Jaipur News: बच्चियां जब स्कूल से घर जाएं तो वे असहज महसूस न करें, महिलाएं जब रात को कार्यालय से निकलें तो बेखौफ होकर घर पहुंचे. इसके लिए नगर निगम ग्रेटर ने अभियान शक्ति 2.0 का आगाज किया. अधिक से अधिक भागीदारी के लिए महापौर सौम्या गुर्जर ने गर्ल्स स्कूल, कॉलेज से लेकर अन्य ऑफिस को पत्र लिखकर इस अभियान में सहयोग मांगा है. इस मुहिम में अस्पताल, दफ्तरों से लेकर औद्योगिक क्षेत्रों में भी इस तरह के सत्र आयोजित किए जाएंगे.

नगर निगम ग्रेटर की ओर से महिलाओं और बालिकाओं को मानसिक, सामाजिक, शारीरिक, डिजीटली रूप से मजबूत करने और उनका आत्मविष्वास बढ़ाने के लिए शक्तिवंदन 2.0 अभियान शुरू किया है. इसके तहत जेएलएन मार्ग गांधी सर्किल के पास स्थित महिला कॉलेज में छात्राओं को मार्शल आर्ट, निर्भया स्क्वाड, मोटिवेशनल स्पीच और एडवोकेट्स के जरिए महिला सुरक्षा से जुड़ी जानकारी दी. महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने बताया कि इसके लिए एक ही मंच पर मार्शल आर्ट से जुड़े विशेषज्ञ, निर्भया स्क्वाड इंचार्ज, मोटिवेशनल स्पीच और एडवोकेट्स ने छात्राओं संग चर्चा की और उनके सवालों के जवाब दिए. 

मेयर ने बताया कि इस अभियान को शुरू करने का उदेश्य महिला सुरक्षा को मजबूत करना है. इस अभियान के तहत विभिन्न स्कूलों, कॉलेज और दफ्तर में जाकर निगम की टीम एक्सपर्ट को साथ लेकर आधी आबादी को जागरूक करेगी. इसमें न सिर्फ उन्हें सेल्फ डिफेंस के गुर सिखाए जाएंगे, बल्कि मनोचिकित्सकों के सत्र भी होंगे. जो बच्चियों के दिमाग से डर निकालने का काम करेगा. मेयर ने बताया कि इस अभियान में 12 अक्टूबर तक शहर के अलग-अलग कॉलेजों, स्कूलों, कोचिंग सेंटर्स पर इस तरह के सेशन आयोजित किए जाएंगे.

500 बॉक्स शहर भर में लगाएगा
शक्तिवंदन 2.0 के तहत नगर निगम महिला एवं बाल विकास समिति की चैयरमेन डॉ.मीनाक्षी शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रानू शर्मा, निर्भया स्क्वाड की इंचार्ज एसआई सुनिता चौधरी, एडवोकेट स्वाति अग्रवाल, मनोवैज्ञानिक डॉ. रिचा शर्मा और मार्शल आर्ट एक्सपर्ट रिचा गौड़ मौजूद रही. मेयर ने कॉलेज परिसर में पिंक पेटी लगाकर उसका उद्घाटन किया. इस पेटी (बॉक्स) में कोई भी छात्रा शिकायत और सुझाव लिखित में दे सकती है, जिस पर तत्काल एक्शन भी होगा. 

उन्होंने बताया कि निगम प्रशासन ने इस तरह के 500 बॉक्स शहर भर में लगाएगा. ये बॉक्स सार्वजनिक स्थानों जैसे बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, कॉलेज, स्कूलों, कॉचिंग संस्थाओं सहित विभिन्न स्थानो पर लगाया जाएगा, जहां महिलाओं का आवागमन ज्यादा रहता है. मेयर ने कहा कि महिला स्वयं ही सशक्त है, मजबूत है. आवश्यकता सिर्फ सही समय और सही परिस्थितियों में स्वंय को मजबूत दिखाने की है. महापौर होने के नाते जयपुर की हर बेटी महिला की मैं मां हूं. मां होने के नाते हर महिला हर बेटी को सशक्त कराना चाहती हूं.

आत्मरक्षा के लिए सर्वप्रथम आत्म विश्वास आवश्यक
बहरहाल, महिलाओं और बालिकाओं को बताया कि आत्मरक्षा के लिए सर्वप्रथम आत्म विश्वास आवश्यक है. यह परिवार और समाज की भी जिम्मेदारी है कि बालिकाओं और महिलाओं के साथ किसी भी प्रकार का भेदभाव न हो, जिससे वह स्वयं को किसी भी प्रकार से कमजोर महसूस न करें. आत्मरक्षा को एक विषय के तौर पर पढ़ाया जाना चाहिए. 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news