Jaipur News: फिर होगा अनूठा सामूहिक विवाह, एक मंडप के नीचे अलग-अलग समाजों के जोड़े लेंगे फेरे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2246837

Jaipur News: फिर होगा अनूठा सामूहिक विवाह, एक मंडप के नीचे अलग-अलग समाजों के जोड़े लेंगे फेरे

Jaipur News: राजस्थान के जयपुर शहर में 16 मई जानकी नवमी पर अनूठा विवाह समारोह आयोजित होने वाला है, जिसमें अलग-अलग समाजों के कई जोड़े फेरे लेंगे. 

Jaipur News

Jaipur News: जानकी नवमी पर जयपुर शहर में 16 मई को अनूठा विवाह समारोह आयोजित किया जाएगा. समारोह में एक ही मंडप में अलग-अलग जातियों के जोड़े परिणय सूत्र में बंधेंगे. सेवा भारती की ओर से आयोजित इस सामूहिक विवाह समारोह में खास बात यह है कि समाज के सभी वर्गों के लोगों के सहयोग से इनका घर बसाया जाएगा. 

सेवा भारती की ओर से इस बार जानकी नवमी पर 13वां सर्वजातीय सामूहिक विवाह आयोजित किया जा रहा है. अम्बाबाड़ी आदर्श विद्या मंदिर में होने वाले इस आयोजन के माध्यम से लोगों को सामाजिक समरसता, सादगी-समर्पण का संदेश दिया जा रहा है. आयोजन में विभिन्न समाज, समुदाय के लोग न केवल शिरकत करेंगे, बल्कि साथ बैठकर भोजन भी करेंगे. समारोह में संघ के वरिष्ठ प्रचारक व सेवा भारती सहित कई संघ कार्यकर्ता और अन्य गणमान्य लोग शिरकत करेंगे. त्रिवेणी धाम पीठाधीश्वर रामरिछपाल दास महाराज सहित कई संत समारोह में वर वधुओं को आशीर्वाद देंगे. 

सामूहिक विवाह आयोजन को सफल बनाने के लिए सेवा भारती की ओर से बैठक आयोजित की गई. बैठक में सभी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को अलग अलग कार्यों को जिम्मेदारी दी गई. बैठक में पहुंचे कार्यकर्ताओं को पांडाल, भोजन से लेकर पाणिग्रहण, उपहार, मंच सहित सभी कार्यों की जिम्मेदारी दी गई. 

सेवा भारती समिति की ओर से प्रत्येक वर वधू को उपहार दिए जाएंगे. दानदाताओं के सहयोग से गृहस्थी चलाने के लिए आवश्यक सामान दिया जाएगा. समिति की ओर से विवाहित जोड़े को मिक्सी, कूलर, पलंग, डिनर सेट, बाथरूम सेट, सिलाई का किट, चांदी-सोने के जेवरात सहित साडियां उपहार में दी जाती है ताकि वो विवाह क बाद अपनी गृहस्थी सुचारू चला सकें. 

दस साल में 2,375 से अधिक जोड़ों का विवाह 
सेवा भारती की ओर से पिछले 12 साल से सर्वजातीय सामूहिक विवाह आयोजन करवाया जा रहा है. सेवा भारती की ओर से अब तक 2375 से अधिक जोड़ों का विवाह करवाया जा चुका है. सेवा भारती समिति राजस्थान द्वारा सर्वजातीय सामूहिक विवाह वर्ष 2010 में भवानी मण्डी से प्रारंभ हुआ. यह सामूहिक विवाह अब तक राजस्थान 22 जिलों के 33 स्थानों पर 2375 जोड़ों का विवाह सम्पन्न कराया गया है. जानकी नवमी पर 16 मई को जयपुर और  23 मई को पीपल पूर्णिमा पर चौमूं, बस्सी, सवाईमाधोपुर में भी सर्वजातीय सामूहिक विवाह आयोजित करवाए जाएंगे. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में फिर पलटी मारेगा मौसम, तपती गर्मी में झुलसेंगे इलाके

यह भी पढ़ेंः जयपुर के 44 स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी का मामला, PM मोदी का भी मेल में जिक्र

Trending news