Budget 2024: नौकरी, इंटर्नशिप, लोन...मोदी और भजनलाल सरकार के बजट में युवाओं को क्या-क्या मिला ?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2349622

Budget 2024: नौकरी, इंटर्नशिप, लोन...मोदी और भजनलाल सरकार के बजट में युवाओं को क्या-क्या मिला ?

Union Budget 2024: केंद्र और राज्य सरकार के बजट का फोकस युवाओं पर रहा. युवाओं में कौशल विकास के लिए मोदी और भजनलाल सरकार ने लगभग एक तरह की सौगात दी. आखिरकार केंद्र और राज्य के बजट से यूथ को क्या-क्या मिला, देखिए इस रिपोर्ट में!

Symbolic Image

Rajasthan News: राजस्थान के बाद अब मोदी सरकार ने बजट में युवाओं पर जमकर सौगातों की बौछार की है. यूथ को नौकरियों से लेकर स्किल डेवलपमेंट के कोर्स और रोजगार के अवसर की घोषणाएं की. केंद्र और राज्य सरकार का फोकस युवाओं के स्किल पर रहा. युवा स्किल से आगे बढ़ेगा और देश-राज्य का विकास करेगा. राजस्थान के बजट में भी कौशल विकास पर पूरी तरह से जोर दिया गया था.

केंद्र के बजट में युवाओं के लिए ये खास
पहली बार नौकरी करने वाले युवाओं को अतिरिक्त पीएफ देने का भी ऐलान किया है. इससे करीब 23 लाख युवाओं को फायदा पहुंचेगा. मोदी सरकार 30 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर देगी. पांच साल में केंद्र सरकार के रोजगार पर दो लाख करोड़ खर्च होंगे. मॉडल कौशल योजना में संशोधन कर 7.5 लाख तक ऋण मिलेगा. 1000 ITI सेंटर को हब एंड स्पोक मॉडल के रूप में विकसित किया जाएगा. 5 साल में 20 लाख युवाओं को कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-  बर्थ सर्टिफिकेट में बच्चे का नाम बदलवाने की सोच रहे हैं, तो जान लें ये जरूरी नियम

राज्य के बजट में युवाओं के लिए ये खास
राज्य के बजट से यूथ को इस पिटारे से लाखों नौकरियों की सौगात मिली. 5 साल में 4 लाख युवाओं को नौकरियां मिलेगी. हर साल युवाओं को 70 लाख नौकरियां मिलेंगी. इस साल 1 लाख नौकरियां देने का वादा सरकार ने किया है. वहीं, 10 लाख युवाओं को स्किल डेवलपमेंट के लिए रोजगार के अवसर मिलेंगे. इसके अलावा युवाओं आवासीय विद्यालयों और छात्रावासों की रिपेयर, आवश्यक सामग्री के लिए 50 करोड़ रुपए, छात्रावासों के पुनर्निर्माण के लिए लगभग 45 करोड़ रुपए, छात्रावासों के मैस भत्ता 2500 रुपए से बढ़ाकर 3000 रुपए बढ़ाया जाएगा. वहीं SC ST और TSP Funds की राशि बढ़ाकर 1500 करोड़ रुपए की गई थी.

ये भी पढ़ें- सरकारी स्कूल के शिक्षक ने की हदे पार, छात्रा को भेजे अश्लील मैसेज, फिर...

Trending news