Rajasthan Weather Update: राजस्थान में और सक्रिय होगा मानसून, अगले 48 घंटे इन जिलों के लिए रहेंगे भारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2364653

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में और सक्रिय होगा मानसून, अगले 48 घंटे इन जिलों के लिए रहेंगे भारी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून अपने जोरों पर हैमौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, आज राजस्थान के नागौर, जैसलमेर, भीलवाड़ा, अजमेर, पाली आदि जिलों में तेज मेघगर्जन के साथ भारी बारिश की प्रबल संभावना है. जयपुर, टोंक, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, बीकानेर, जालोर, जोधपुर, उदयपुर, बूंदी, कोटा, बारां, बाड़मेर, झालावाड़ आदि जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून एक्टिव मोड पर है. आज शुक्रवार 2 अगस्त को प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र की और से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. आगामी 24 घंटों के दौरान मानसून प्रदेश में और अधिक सक्रिय होगा. अजमेर, बीकानेर, जोधपुर संभाग के कई जिलों में भारी, अति भारी बारिश की अधिक संभावना है.

आज झारखंड के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना. लो प्रेशर एरिया मध्यप्रदेश से होकर राजस्थान की ओर आगे बढ़ने की अधिक संभावना है. मानसून अगले 48 घंटों में और तीव्र होने की संभावना है. कम दबाव के कारण शनिवार से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. 4-5 अगस्त के दौरान कोटा, उदयपुर संभाग में भारी, अति भारी 200 MM से अधिक बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 4 से 6 अगस्त के दौरान जयपुर, अजमेर, जोधपुर, बीकानेर संभाग में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, आज राजस्थान के नागौर, जैसलमेर, भीलवाड़ा, अजमेर, पाली आदि जिलों में तेज मेघगर्जन के साथ भारी बारिश की प्रबल संभावना है. इसके चलते इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जयपुर, टोंक, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, बीकानेर, जालोर, जोधपुर, उदयपुर, बूंदी, कोटा, बारां, बाड़मेर, झालावाड़ आदि जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है.

राजस्थान के निदेशक राधेश्याम शर्मा की जानकारी के अनुसार, पिछले 48 घंटों में पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में मॉनसून सक्रिय रहा है. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में भारी बारिश हुई है. राजस्थान के 9 जिलों में भारी बारिश हुई है. अजमेर, नागौर, बीकानेर, चूरू, जोधपुर और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. दक्षिण और दक्षिण पूर्वी राजस्थान में 4 अगस्त को भारी बारिश की संभावना है. अगले 5-7 दिनों तक राजस्थान में मानसून सक्रिय रहेगा.

पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक वर्षा खाजूवाला (बीकानेर) में 195.0 मिलीमीटर और पूर्वी राज के मलारडूंगर, सवाई माधोपुर में 141 मिलीमीटर दर्ज की गई. राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान फलौदी में 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटों में बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, अजमेर और कोटा संभाग में कहीं -कहीं पर भारी से अति भारी वर्षा दर्ज की गयी. पूर्वी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर  तथा पश्चिमी राजस्थान में अनेक स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गयी.

 

Trending news