Rajasthan Weather Update: सतर्क हो जाएं इन जिलों के लोग! मौसम विभाग ने जारी की झमाझम बारिश की चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2350941

Rajasthan Weather Update: सतर्क हो जाएं इन जिलों के लोग! मौसम विभाग ने जारी की झमाझम बारिश की चेतावनी

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र जयपुर ने आज दौसा, जयपुर, अलवर, भरतपुर और नागौर जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान आकाशीय बिजली का कहर देखने को मिल सकता है. चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर, टोंक, अजमेर, सीकर, झुंझुनू, बारां, कोटा, बूंदी, झालावाड़, धौलपुर और करौली आदि जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है. मेघगर्जन और वज्रपात की भी संभावना है.

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: सावन की शुरुआत के साथ ही राजस्थान में मानसून ने जोर पकड़ लिया है. मॉनसून ट्रफ लाइन जैसलमेर और कोटा से  गुजर रही है. मौसम विभाग की मानें तो आगामी दिनों में पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी के आसार हैं. 

यह भी पढे़ं- राजस्थान के इन 23 जिलों में आज होगी तूफानी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

 

मौसम केंद्र जयपुर ने आज दौसा, जयपुर, अलवर, भरतपुर और नागौर जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान आकाशीय बिजली का कहर देखने को मिल सकता है. चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर, टोंक, अजमेर, सीकर, झुंझुनू, बारां, कोटा, बूंदी, झालावाड़, धौलपुर और करौली आदि जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है. मेघगर्जन और वज्रपात की भी संभावना है.

यह भी पढे़ं- पति ने स्कूटी चलाने से रोका तो दुधमुंहे बच्चे के साथ ट्रेन के सामने कूदी महिला, दोनों के हो गए टुकड़े

बीते 24 घंटों की बात करें तो पूर्वी राजस्थान की कुछ जगहों और पश्चिमी राजस्थान के हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. जयपुर, अलवर और बारां जिले में कुछ जगहों पर झमाझम बारिश दर्ज की गई. 

बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जन के समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

यह भी पढ़ें- Video: 15 अगस्त से पहले ही देशभक्ति में रंगी सचिन की पाकिस्तानी बीवी सीमा हैदर, तिरंगे संग किया डांस

सरदारशहर तहसील क्षेत्र में हुई बरसात ने तोड़े कई रिकॉर्ड
सरदारशहर तहसील क्षेत्र में बुधवार सुबह हुई बारिश ने कई सालों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए अच्छी बरसात हुई है. बरसात के बाद खेतों में बने ताल तलैया व घरों में बने कुंड बरसात के पानी से पूरी तरह लबालब हो गए हैं. शहर में हुई तेज बरसात के कारण उपजिला राजकीय अस्पताल में भी पानी भर गया. जिससे मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा अस्पताल के लेबर रूम, इमरजेंसी वार्ड, महिला वार्ड, डिलीवरी रूम सहित चिकित्सकों के रूम में पानी भर गया. वहीं शहर में आई तेज बारिश के कारण शहर के घंटाघर, मुख्य बाजार, सब्जी मंडी, ताल मैदान सहित तमाम निचले इलाके पूरी तरह से जलमग्न हो गए और तीन से चार फीट तक पानी भर गया. आमजन को अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचाने के लिए लंबी दूरी का सफर तय करना पड़ रहा है. 

अस्पताल प्रभारी डॉक्टर चंद्रभान जांगिड़ ने कहा कि पानी निकासी करने के लिए प्रयास किया जा रहे हैं. वहीं किसानों की माने तो इस महीने में इस बार हुई बरसात ने कई रिकॉर्ड तोड़े है. जिससे खेतों में किसानों की चहल-पहल भी देखने को मिल रही है. शहर के व्यापारी किशोर मित्तल ने बताया कि शहर में अच्छी बरसात हुई है. लेकिन लोगों को पानी भराव की समस्या का भी सामना भी करना पड़ रहा है. प्रशासन को चाहिए कि शहर में पानी निकासी की समस्या का स्थाई समाधान कर शहर के लोगों को राहत देनी चाहिए लेकिन पिछले 40 वर्षों से शहर में पानी भराव की समस्या आज भी जस की तस पड़ी है. अब कुछ सुधार हुआ है पहले 1 महीने तक पानी भरा रहता था कुछ सुधार देखने को मिल रहा है लेकिन नगरपालिका को चाहिए कि इसका स्थाई समाधान करने के लिए एक योजना बनाकर इस पर काम करें जिससे क्षेत्र के लोगों को परेशानियां नहीं झेलनी पड़े. आगे भी अनुमान लगाया जा रहा है कि मानसून की भी अच्छी बरसात होगी. जिससे जो किसान खेती पर निर्भर है उसके लिए फायदा होगा. 

किसानों के चेहरे पर छाई खुशी
किसानों के लिए बरसात अच्छा संकेत लेकर आई है. लेकिन शहर के हालात बरसात के बाद आज भी जस के तस है. नगर परिषद द्वारा हर साल करोड़ों रुपए पानी निकासी की समस्या के समाधान को लेकर खर्च किए जाते हैं. लेकिन समस्या का कोई समाधान नहीं होता है. इस पर कोई ठोस योजना बनाकर पानी भराव की समस्या से क्षेत्र शहर के लोगों को परेशानियां न हो ऐसा कार्य नगर परिषद को करना चाहिए.

Trending news