Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून ने अचानक बदला मिजाज, वज्रपात-गर्जन के साथ झमाझम मेघ बरसेंगे आज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2329829

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून ने अचानक बदला मिजाज, वज्रपात-गर्जन के साथ झमाझम मेघ बरसेंगे आज

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र जयपुर की मानें तो आज राजस्थान में जयपुर, अलवर, अजमेर, टोंक, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर आदि जिलों समेत आसपास के जिलों में आंधी-बारिश के साथ बिजली गिरने का यलो अलर्ट जारी किया है. 

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की मेहरबानी झमाझम बरस रही है. मरुधरा के अलग-अलग जिलों में रह-रहकर काले बादल उमड़-घुमड़ कर बरस रहे हैं. बीते मंगलवार को जहां गुलाबी नगरी जयपुर में बारिश ने मौसम सुहावना कर दिया तो कुछ जगहों पर उमस से लोग परेशान रहे. मौसम केंद्र जयपुर ने आज बुधवार को कुछ जिलों में तेज तो कुछ जिलों में हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मौसम केंद्र जयपुर की मानें तो आज राजस्थान में जयपुर, अलवर, अजमेर, टोंक, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर आदि जिलों समेत आसपास के जिलों में आंधी-बारिश के साथ बिजली गिरने का यलो अलर्ट जारी किया है. 

इनके अलावा मौसम विभाग ने बारां, कोटा, झालावाड़, झुंझुनू, चूरू, सीकर, नागौर, बीकानेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, उदयपुर, पाली आदि जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. 

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आज उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है. मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, कोटा से होकर गुजर रही है. इसके असर के चलते आगामी 24 घंटे उदयपुर, कोटा, जोधपुर, जयपुर, अजमेर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ अच्छी खासी बारिश हो सकती है. आज 10 जुलाई को उदयपुर और भरतपुर संभाग में कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है.

11 जुलाई गुरुवार को मौसम की बात करें तो मानसून ट्रफ लाइन के हिमालय की तरफ शिफ्ट होने से बारिश की गतिविधियों में कुछ कमी आ सकती है. 11 से लेकर 15 जुलाई की बीच कुछ जगहों पर हल्की-फुल्की बारिश के आसार हैं. 

11-12 जुलाई को पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में कुछ जगहों पर तेज हवाओं के साथ मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. 13 से 15 जुलाई के बीच मौसम शुष्क रह सकता है.

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

Trending news