Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से रात को पैर की नस चढ़ जाती है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2370859

Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से रात को पैर की नस चढ़ जाती है?

Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए जनरल नॉलेज से प्रश्न हमेशा से ही महत्वपूर्ण रहे हैं. ऐसे में GK के सवालों को याद करने का सबसे बेहतर माध्यम क्विज को कहा जा रहा है. आज हम आपके लिए Quiz के कुछ ऐसे ही सवाल लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

 

Due to deficiency of which vitamin the leg veins get swollen at night?

General Knowledge Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए क्विज किसी वरदान से कम नहीं है. इन दिनों प्रतिभागी अपना जीके मजबूत करने के के लिए इंटरनेट पर ट्रेंडिंग क्विज के सवालों को खूब सर्च कर रहे हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो महत्वपूर्ण परीक्षाओं में आपकी मदद कर सकते हैं.

सवाल 1 - क्या आप बता सकते हैं कि आखिर हवा महल में कितने झरोखे हैं?
जवाब 1 - बता दें कि हवा महल में कुल 953 झरोखे हैं.

सवाल 2 -  भारतीय संविधान को पहली बार कब संशोधित किया गया था?
जवाब 2 -  दरअसल, भारत के संविधान में अब तक 105 संशोधन किये जा चुके हैं. पहली बार संविधान संशोधन 1950 में किया गया था.

सवाल 3 -  बताएं, किस बादशाह की मुगल सेना में सबसे ज्यादा हिंदू सेनापति थे?
जवाब 3 -  औरंगजेब की सेना में सबसे ज्यादा हिंदू सेनापति थे.

 

सवाल 4 -  कौन-सा विटामिन हमारे बालों को काला बनाता है?
जवाब 4 -  इवरी-डे हेल्थ (Everyday Health) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन बी-6 किसी बीमारी या कमी के बाद बालों को उसका मूल रंग वापस लाने में मदद कर सकता है. पैरा-अमीनो बेंजोइक एसिड (पीएबीए) और पैंटोथेनिक एसिड बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन की फैमिली का हिस्सा हैं. ये दोनों विटामिन हेल्थ फूड स्टोर्स और फार्मेसी में उपलब्ध होते हैं. बालों के सफेद होने बचने के लिए इनका उपयोग किया जा सकता है.

सवाल 5 - बताएं बुल फाइट किस देश में आयोजित की जाती है?
जवाब 5 - दरअसल, बुल फाइट स्पेन (Spain) में आयोजित की जाती है.

सवाल 6 - भारत और पाकिस्तान के बीच शिमला समझौता किस साल हुआ था?
जवाब 6 - भारत और पाकिस्तान के बीच शिमला समझौता साल 1972 में हुआ था.

 

सवाल 7 -  किस विटामिन की कमी से रात को पैर की नस चढ़ जाती है?
जवाब 7 - द प्राइवेट क्लीनिक  (theprivateclinic.co.uk) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन K एक समूह का नाम है जिसमें वे विटामिन शामिल हैं, जिनकी शरीर को रक्त का थक्का बनने, घाव भरने और हड्डियों के निर्माण के लिए आवश्यकता होती है. विटामिन K ब्रोकोली, केल, पत्तागोभी, पालक और सलाद पत्तों जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल के अनुसार, "विटामिन K2 का निम्न स्तर इलास्टिन की कैल्सीफिकेशन का कारण बनता है, जिससे डबल चिन, बवासीर और वेरिकोस वेन्स या नस चढ़ने जैसी समस्याएं होती हैं" 

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

(https://www.theprivateclinic.co.uk/blog/are-varicose-veins-caused-by-a-vitamin-deficiency/#:~:text=Vitamin%20K%20and%20Varicose%20Veins&text=According%20to%20the%20British%20Medical,to%20prevent%20stretching%20and%20breaking.)

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news