Trending Quiz : क्या आपको पता है, Army और BSF में क्या अंतर होता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2388499

Trending Quiz : क्या आपको पता है, Army और BSF में क्या अंतर होता है?

Trending Quiz : जनरल नॉलेज सिर्फ इसलिए नहीं है कि आप कहीं एग्जाम देने जाएं तो इसका इस्तेमाल हो या फिर नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए जाएं. अगर आपकी जीके अच्छी होगी तो आप लोगों से किसी भी मुद्दे पर बात करने में ज्यादा कॉन्फिडेंट होंगे. साथ ही सही तर्क के साथ जवाब भी दे पाएंगे. यहां हम आपको जीके के सवाल और ऐसे ही सवालों के जवाब बताने जा रहे हैं.

 

Do you know what is the difference between Army and BSF

General Knowledge Trending Quiz : जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए जनलर नॉलेज (General Knowledge) और करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की बेहद जरूरत होती है. इनसे जुड़े कई सवाल एसएससी, बैंकिग, रेलवे व अन्य कॉम्पिटेटिव एग्जाम की परीक्षाओं के दौरान पूछे जाते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी ना सुना हो. आपसे अनुरोध है कि आप नीचे दिए गए सवालों को अच्छे से पढ़कर उसका जवाब दें. हालांकि, हमने सभी सवालों के जवाब नीचे दिए हुए हैं, आप उन्हें कहीं नोट करके रख सकते हैं.

सवाल 1 - भारत में नारियल उत्पादन सबसे ज्यादा किस राज्य में होता है?
जवाब 1 - भारत में नारियल उत्पादन सबसे ज्यादा केरल में होता है.

सवाल 2 - क्या आप जानते हैं कि वर्तमान में भारत में कुल कितने राज्य हैं?
जवाब 2 - दरअसल, वर्तमान में भारत में कुल 28 राज्य हैं.  

सवाल 3 - दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है?
जवाब 3 - दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है.

सवाल 4 - क्या आप बता सकते हैं कि आखिर "सूरज का देश" के नाम से किस देश को जाना जाता है?
जवाब 4 - दरअसल, सूरज का देश के नाम से पूरे विश्व में जापान को जाना जाता है. 

सवाल 5 - बताएं भारत के अलावा किस देश का राष्ट्रीय पशु बाघ है?
जवाब 5 - बता दें कि भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश का राष्ट्रीय पशु भी बाघ (Tiger) है.

सवाल 6 - बताएं आखिर वो कौन सा देश है, जिसे सांपों का देश कहा जाता है?
जवाब 6 - दरअसल, ब्राजील (Brazil) ही वो देश है, जिसे सांपों का देश कहा जाता है.

सवाल 7 -  क्या आपको पता है, Army और BSF में क्या अंतर होता है?
जवाब 7 -  भारतीय सेना पड़ोसी देशों के आक्रमण और आतंकवाद से देश की सीमाओं की रक्षा करती है. वहीं बीएसएफ पाकिस्तान, बांग्लादेश और म्यांमार के साथ भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं की सुरक्षा करके भारत की आंतरिक सुरक्षा की रक्षा करती है. भारतीय सेना रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आती है जबकि बीएसएफ गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है. इंडियन आर्मी की स्थापना 1 अप्रैल 1895 को ब्रिटिश इंडिया आर्मी के रूप में हुई थी और स्वतंत्र भारत की सेना के वर्तमान स्वरूप में 26 जनवरी 1950 को शुरू की गई थी.वहीं बीएसएफ की स्थापना 1 दिसंबर 1965 को भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद हुई थी, जब भारत को सशस्त्र हमलों से निपटने के लिए राज्य सशस्त्र पुलिस कमी महसूस हुई थी. भारतीय सेना का नेतृत्व सेना के जनरल के समकक्ष रैंक के 4 स्टार अधिकारी करते हैं जबकि बीएसएफ का हेड एक आईपीएस अधिकारी होता है. वर्तमान में भारतीय थल सेनाध्यक्ष उपेंद्र द्विवेदी हैं जबकि बीएसएफ के महानिदेशक दलजीत सिंह चौधरी हैं.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news