Trending Quiz : बताएं, आखिर पहाड़ और पहाड़ी में क्या अंतर होता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2423599

Trending Quiz : बताएं, आखिर पहाड़ और पहाड़ी में क्या अंतर होता है?

Trending Quiz : क्विज को सवालों ने इंटरनेट पर धूम मचा रखी है. लोग दुनिया-जहान की जिज्ञासा मिटाने और अपना जीके मजबूत करने के लिए टेंडिंग क्विज के सवालों में दिलचस्पी ले रहे हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही लवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो प्रतियोगी परीक्षाओं में आने वाले GK के सवालों को हल करने में मदद कर सकते हैं.

 

what is the difference between a mountain and a hill

General Knowledge Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए क्विज के सवाल किसी वरदान से कम नहीं हैं. क्विज और इंटरनेट की वजह से आधुनिक पढ़ाई का तरीका तेजी से बदल रहा है. बच्चे इन दिनों ट्रेंडिंग क्विज के सवालों में खूब रुचि ले रहे हैं. हर प्रतियोगी परीक्षा में General Knowledge का एक अहम पेपर होता है, जिसमें दुनियाभर के तरह-तरह के सवाल पूछे जाते हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

सवाल 1 - पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं?
जवाब 1 - पासवर्ड को हिंदी में कूट-शब्द कहते हैं.

सवाल 2 - क्या आप बता सकते हैं कि आखिर वो कौन सा मेटल है, जिसे चाकू से आसानी से काटा जा सकता है?
जवाब 2 - बता दें कि सोडियम वो मेटल है, जिसे चाकू से आसानी से काटा जा सकता है.

सवाल 3 - बताएं भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?
जवाब 3 - दरअसल, भारत का सबसे बड़ा बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया है.

सवाल 4 - बताएं आखिर किस जानवर के दूध में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है?
जवाब 4 - बता दें कि बकरी के दूध में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. 

सवाल 5 - कोणार्क सूर्य मंदिर भारत के किस राज्य में स्थित है?
जवाब 5 - दरअसल, कोणार्क सूर्य मंदिर भारत के उड़ीसा राज्य में स्थित है.

सवाल 6 - आखिर वो कौन सी चीज है, जिसे आधा खाने पर भी वह पूरी रहती है?
जवाब 6 - बता दें कि छोले-पूरी वाली पूरी आधा खाने के बाद भी पूरी ही रहती है. 

सवाल 7 - बताएं, आखिर पहाड़ और पहाड़ी में क्या अंतर होता है?
जवाब 7 - पहाड़ और पहाड़ियां दोनों ही पृथ्वी की सतह से ऊंची भू-आकृतियां होती हैं, लेकिन इनमें कुछ प्रमुख अंतर होते हैं. अक्सर लोग इन दोनों में फर्क नहीं समझ पाते हैं. चलिए जानते हैं. पहाड़ आमतौर पर पहाड़ियों से काफी ऊंचे होते हैं, जिनकी ऊंचाई हजारों मीटर तक पहुंच सकती है. पहाड़ों की ढलानें बेहद खड़ी होती हैं, जिससे इन पर चढ़ाई करना कठिन हो जाता है. इसके विपरीत, पहाड़ियों की ढलानें उतनी खड़ी नहीं होतीं, और उन पर चढ़ना तुलनात्मक रूप से आसान होता है. आकार की बात करें तो पहाड़ बड़े होते हैं और इनका फैलाव कई किलोमीटर तक हो सकता है, जबकि पहाड़ियां आकार में छोटी होती हैं. पहाड़ अक्सर टेक्टोनिक प्लेटों के टकराव, ज्वालामुखी विस्फोट जैसी भूगर्भीय प्रक्रियाओं के कारण बनते हैं. दूसरी ओर, पहाड़ियों का निर्माण कम तीव्र भू-प्रक्रियाओं से होता है. सरल शब्दों में, पहाड़ अधिक ऊंचे, खड़ी ढलान वाले और बड़े होते हैं, जबकि पहाड़ियां कम ऊंचाई, हल्की ढलान और छोटे आकार की होती हैं. उदाहरण के लिए, माउंट एवरेस्ट और हिमालय पहाड़ हैं, जबकि नीलगिरी और सह्याद्रि पहाड़ियां हैं.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news