जम्मू कश्मीर के बाद कांपी राजस्थान की धरती, पाली में महसूस किए गए भूकंप के झटके
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2191342

जम्मू कश्मीर के बाद कांपी राजस्थान की धरती, पाली में महसूस किए गए भूकंप के झटके

Pali News:  राजस्थान के पाली में शुक्रवार की देर रात को करीब 1:29 पर हल्के भूकंप के झटके आए. रिक्टर स्केल पर इन भूकंप की तीव्रता 3.7 मापी गई. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राजस्थान के पाली में 6 अप्रैल को 1:29 पर 3.7 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. 

pali news

Pali News: शुक्रवार को जम्मू कश्मीर में उस समय लोग दहशत में आ गए, जब रात 11:01 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में एक ही दिन में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए तो वहीं दूसरी तरफ जम्मू कश्मीर के बाद राजस्थान के पाली में भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किए. 

जानकारी के अनुसार, राजस्थान के पाली में शुक्रवार की देर रात को करीब 1:29 पर हल्के भूकंप के झटके आए. रिक्टर स्केल पर इन भूकंप की तीव्रता 3.7 मापी गई. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राजस्थान के पाली में 6 अप्रैल को 1:29 पर 3.7 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. 

यह भी पढे़ं- Sikar में CM भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस को बताया भ्रष्टाचार की जननी, कहा- पंजे ने देश को किया गंजा

 

बता दें कि राजस्थान से पहले जम्मू कश्मीर में किश्तवाड़ नाम की जगह पर शुक्रवार को रात करीब 11:01 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. सुबह के समय किश्तवाड़ और डोडा में भूकंप आया था तो वहीं बीते गुरुवार को हिमाचल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. 

वैज्ञानिक रूप से आपको पृथ्वी की संरचना संरचना को समझाते हैं. दरअसल धरती टेक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है. इसके नीचे लावा है और टैक्टोनिक प्लेट्स इस पर तैरती रहती हैं. कई बार जब यह प्लेट्स आपस में टकराती हैं तो इस प्लेट के कोने मुड़ जाते हैं. जब ज्यादा दबाव पड़ता है तो यह प्लेट्स टूटने लगती हैं. नीचे से निकली ऊर्जा बाहर की तरफ जाने का रास्ता ढूंढती है. इसके चलते डिस्टरबेंस होता है और फिर भूकंप आता है. बता दें कि भूकंप की तीव्रता को रिक्टर स्केल पर मापा जाता है. यह एक गणितीय पैमाना होता है.

पढ़ें पाली की एक और खबर

Lok Sabha Elections 2024: पाली से पीपी चौधरी VS संगीत बेनीवाल, जानिए सीट के चुनावी समीकरण?
राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों को जीतने के लिए कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां एड़ी से चोटी का जोर लगा रही है. बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने पाली सीट पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है.

पाली से बीजेपी ने टिकट रिपीट करते हुए पीपी चौधरी को उम्मीदवार घोषित किया है. वहीं कांग्रेस ने इस सीट पर संगीता बेनीवाल को उम्मीदवार बनाया है. वर्तमान में पाली सीट पर पीपी चौधरी सांसद हैं.
कौन हैं पीपी चौधरी

पीपी चौधरी राजस्थान से दो बार सांसद रह चुके हैं. बीजेपी ने एक बार फिर उन पर विश्वास जताया है. 2014 में बीजेपी ने उनको लोकसभा प्रत्याशी बनाया था. पहली बार 2014 में उन्होंने चुनाव लड़ा. जिसमें उनकी जीत हुई. पीपी चौधरी का जन्म जोधपुर के एक किसान परिवार में हुआ.

कांग्रेस के बदरी राम जाखड़ की बेटी मुन्नी देवी गोदारा का मुकाबला 2014 के चुनाव में  बीजेपी के पीपी चौधरी के साथ हुआ.

उस दौरान मन्नी देवी 39,90,39 वोटों से हार गईं थीं और पीपी चौधरी की जीत हुई.

2019 में पीपी चौधरी को बीजेपी ने एक बार फिर प्रत्याशी बनाया.

2019 में  बदरीराम जाखड़ मैदान में उतरे और उनको हार का सामना करना पड़ा.

2015 और 2016 में पीपी चौधरी को 'सांसद रत्न पुरस्कार' से सम्मानित किया गया.

चौधरी ने कानून और न्याय मंत्रालय के राज्य मंत्री का पद 5 जुलाई 2016 से 30 मई 2019 तक संभाला 

विदेश मामलों पर संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष का पद चौधरी ने 13 सितंबर 2019 को संभाला.

इसके अलावा भी वह अन्य पदों पर रह चुके हैं.

कौन है पाली से प्रत्याशी संगीता बेनीवाल

राज्य बाल सरंक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल दो बार रही हैं. पाली सीट से उनको बीजेपी ने प्रत्याशी घोषित किया है. कांग्रेस ने सीट पर संगीत बेनीवाल को प्रत्याशी घोषित कर सभी को चौंका दिया है.

संगीता बेनीवाल जोधपुर देहात महिला कांग्रेस की जिला अध्यक्ष रह चुकी हैं.

जोधपुर से पार्षद का चुनाव लड़ चुकी हैं संगीता बेनीवाल

Trending news