धाकड़ समाज के युवा ध्यान दें! शादी में प्री वेडिंग, गैलरी फोटो पर पाबंदी, दूल्हे को बनानी होगी दाढ़ी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2129004

धाकड़ समाज के युवा ध्यान दें! शादी में प्री वेडिंग, गैलरी फोटो पर पाबंदी, दूल्हे को बनानी होगी दाढ़ी

Tonk News: राजस्थान में टोंक जिले के धाकड़ समाज के युवाओं के लिए नया फरमान जारी हुआ है. वर्तमान समय में आधुनिकता की चकाचौंध के बीच शादियों में बढ़ते फिजूल खर्च को रोकने को लेकर शादी में प्री वेडिंग शूटिंग पूर्ण रूप से बंद रहने के साथ ही दूल्हे को शादी के दिन अपने (क्लीन शेव) दाढ़ी बनवाकर बनवाकर आना अनिवार्य होगा. 

धाकड़ समाज के युवा ध्यान दें! शादी में प्री वेडिंग, गैलरी फोटो पर पाबंदी, दूल्हे को बनानी होगी दाढ़ी

Tonk News: अगर आप धाकड़ समाज से ताल्लुक रखते हैं तो ये खबर आपके लिए उतनी ही ज़रूरी है, जितना आपके जीने के लिए सांसें...क्योंकि कहते हैं ना समाज, परिवार बिना सामाजिक जीवन संभव नहीं है और बिना समाज के जीना वैसे ही होता है जैसे घने जंगल में आवारा मवेशी.

दरअसल यह खबर आपके लिए जरूरी इसलिए है क्योंकि अगर आप शादी कर रहे हैं और आधुनिक होते भारत में आप अपनी शादी के प्री और पोस्ट वेडिंग शूट करवा रहे हैं तो बढ़ी हुई स्टाइलिश दाढ़ी के साथ आप यह नहीं करवा पाएंगे....फरमान अजीब है लेकिन गजब है. यह अजब मामला सामने आया है टोंक जिले से जहां धाकड़ समाज ने युवाओं में बढ़ते अजीबो-गरीब तरीके दाढ़ी रखने के चलन पर 60 गांवों के पंच पटेलों ने यह फरमान जारी किया है कि अब क्लीन शेव करके ही वो फोटो वीडियो शूट करवा सकेंगे.

यह भी पढे़ं- Jaipur News: दुष्कर्म पीड़िता और उसके भाई पर जानलेवा हमला करने के आरोपी का कटा पैर, SMS अस्पताल में भर्ती

 

टोंक जिले में आदर्श समाज निर्माण को लेकर धाकड़ समाज ढूंढाढ क्षेत्र 60 गांव सकल पंचों की जनरल मीटिंग का आयोजन अध्यक्ष रतन लाल धाकड़ की अध्यक्षता में रामसिंहपुरा तह टोडाराय सिंह के चारभुजा मंदिर के सामने आयोजित की गई, जिसमें सर्व सम्मति से कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. मीडिया प्रभारी महेन्द्र धाकड़ ने बताया कि बैठक में वर्तमान समय में आधुनिकता की चकाचौंध के बीच शादियों में बढ़ते फिजूल खर्च को रोकने को लेकर शादी में प्री वेडिंग शूटिंग पूर्ण रूप से बंद रहने के साथ ही दूल्हे को शादी के दिन अपने (क्लीन शेव) दाढ़ी बनवाकर बनवाकर आना अनिवार्य होगा. हालांकि इस दौरान बैठक में उपस्थित युवाओं ने इसका विरोध किया लेकिन बाद में सभी की सहमति से प्रस्ताव पारित किया. 

इसके साथ ही किसी की मृत्यु होने पर तय की बैठक पर किए जाने वाला भोज पूर्ण रूप बंद रहेगा. विवाह में वर पक्ष की ओर से अधिकतम 50 ग्राम सोना और डेढ़ किलो चांदी ज्वैलरी के रूप में ले जा सकेगा, टीका प्रथा बंद रहेगी. उल्लेखनीय है को धाकड़ समाज समाज को शिक्षित और विकसित बनाने बनाने को लेकर पिछले तीन माह से लगातार मासिक जनरल बैठकों को आयोजन किया. समाज हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा रहे है. 

इसी तरह बैठक में समाज की और से बनाए गए समाज सुधार के नियमो को लागू करवाने व उनका प्रचार प्रसार कर संचालन करने लिए अलग अलग कार्यक्षेत्र के लिए डायरेक्टरो की नियुक्ति की गई, जिसमें धार्मिक, कर्मचारी, सामूहिक विवाह, छात्रावास, प्रचार-प्रसार, राजनैतिक, कानूनी सलाहकार, सामाजिक संबंध विच्छेद से सम्बन्धित कार्यों को लेकर कार्य करेंगे. इस दौरान बैठक अध्यक्ष गोपाल धाकड़, सचिव गोरधन धाकड़, शिवपाल धाकड़, एडवोकेट हेमराज धाकड़, शंकर धाकड़ समेत सैकड़ों पंच पटेल उपस्थित रहे.

Trending news