close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यूपी अवैध खनन केसः ईडी ने IAS बी चंद्रकला को भेजा नोटिस, 24 जनवरी को पेश होने को कहा

आरोप है कि आईएएस अफसर बी चंद्रकला ने एनजीटी के आदेश का उल्लंघन करते हुए रेत खनन की लीज को मंजूरी दी थी. 

यूपी अवैध खनन केसः ईडी ने IAS बी चंद्रकला को भेजा नोटिस, 24 जनवरी को पेश होने को कहा

लखनऊः आईएएस अधिकारी बी चंद्रकला को प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने नोटिस भेजकर 24 जनवरी को लखनऊ ईडी कार्यालय में पेश होने को कहा है. ईडी का नोटिस चंद्रकला के महागुण मार्फेस, सेक्टर- 50 नोएडा स्थित आवास पर भेजा गया है. ईडी ने चन्द्रकला से पूछताछ के लिए अपने सवाल तैयार कर लिए हैं. 

सवाल नंबर एक
ईडी चन्द्रकला से हमीरपुर अवैध खनन मामले में सबसे पहले ये पूछ सकती है कि 31 मई 2012 को जो खनन पट्टे आवंटित किए गए थे उनमें सपा एमएलसी रमेश मिश्रा के परिवारवाले, हरिहर मिनरल्स के जगदीश सिंह और करन सिंह के नाम पर कई पट्टे जारी किए गए. क्या सभी पट्टों को जारी करने की अनुमति तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और खनन मंत्री गायत्री प्रजापति के द्वारा की गयी थी ?

सवाल नंबर दो
आईएएस बी. चंद्रकला से ईडी ये भी पूछ सकती है की खनन अधिकारी मोईनुद्दीन, खनन लिपिक रामआसरे प्रजापति,  पट्टाधारक अंबिका तिवारी, बसपा नेता व पट्टाधारक संजय दीक्षित, सत्यदेव दीक्षित, जालौन निवासी पट्टाधारक रामअवतार सिंह, लखनऊ निवासी आदिल खान से वो कब और कहाँ संपर्क में आई?

सवाल नंबर 3
आईएएस अफसर बी. चंद्रकला ने  सीबीआई की छापेमारी से 10 दिन पहले ही तेलंगाना में एक प्रॉपर्टी  खरीदी थी, 27 दिसंबर को तेलंगाना के मलकाजगिरि में 22.50 लाख रुपये में खरीदी  इस प्रॉपर्टी के लिए कोई लोन नहीं लिया. डीओपीटी में दिए जाने वाले अचल संपत्ति के ब्योरे में बी चंद्रकला ने इसका जिक्र किया है. यह एक आवासीय प्लॉट है. ईडी इस विषय पर सवाल पूछ सकती है

सवाल नंबर 4
चंद्रकला ने 2011 में जो अचल संपत्ति का ब्योरा दिया था. उसमें एक भी संपत्ति नहीं खरीदने का ब्योरा दिया गया था. वहीं 2012 में फाइल किए गए रिटर्न में चंद्रकला ने 10 लाख रुपये की एक जमीन की खरीद दिखाई थी. यह जमीन उनके पति के नाम से खरीदी गई थी. 2013 में फाइल किए गए रिटर्न के मुताबिक चंद्रकला ने रंगारेड्डी जिले में 30 लाख रुपये का एक मकान खरीदा. इस मकान को खरीदने के लिए उन्होंने 23.50 लाख रुपये का लोन लिया था. ईडी इस पर सवाल पूछ सकती है.

सवाल नंबर 5
2014 में चंद्रकला ने जो रिटर्न फाइल की थी. उसमें 2012 में लखनऊ में सरोजनी नायडू मार्ग पर खरीदे एक फ्लैट की जानकारी दी थी. इसी फ्लैट पर सीबीआई ने  छापेमारी की थी. यह फ्लैट उनकी बेटी के नाम है. 2013 में चंद्रकला ने आंध्र प्रदेश के करीमनगर में 2.37 एकड़ कृषि की जमीन खरीदी थी. इस जमीन के लिए भी उन्होंने कोई लोन नहीं लिया था. ईडी इस पर भी चन्द्रकला से जवाब तलब कर सकती है.

सवाल नंबर 6
ईडी ये पूछ सकती है की जब उन्होंने संपत्ति का ब्योरा दिया तो वह वर्ष 2011-12 के 10 लाख के मुकाबले वर्ष 2013-14 में बढ़कर एक करोड़ हो गई. ऐसे में 10 गुना सम्पन्ति में कैसे इज़ाफ़ा हुआ

सवाल नंबर 7
ईडी ये भी चन्द्रकला से पूछ सकती है की अखिलेश सरकार के जाने के बाद उन्होंने तुरंत ही तबादले की कवायद क्यों शुरू कर दी थी ,आखिर वो क्यों स्टडी लीव पर चली गयी थी

सवाल नंबर 8
ईडी ये भी चन्द्रकला से पूछ सकती है की हमीरपुर अवैध खनन मामले के बाद 2015 में चन्द्रकला ने अपनी सम्पन्ति नहीं घोषित की थी और वो डिफाल्टर घोषित हुई थी ऐसे में क्या वजह थी की उन्होंने अपनी सम्पन्ति घोषित नहीं की थी

सवाल नंबर 9
ईडी आईएएस बी चन्द्रकला से ये पूछ सकती है की  निर्धारित रायल्टी से दोगुनी मोरंग जब ट्रको पर लाद कर नुक्सान पहुंचाया जा रहा था तब बतौर डीएम कार्यवाही क्यों नहीं की?

सवाल नंबर 10
आरोप है कि आईएएस अफसर बी चंद्रकला ने एनजीटी के आदेश का उल्लंघन करते हुए रेत खनन की लीज को मंजूरी दी थी उन पर लाइसेंस रिन्यू करने का भी आरोप है. इस पर भी ईडी चन्द्रकला से सवाल पूछ सकती है. इसके अलावा ईडी ने नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग से चंद्रकला की तैनातियों और आवास की जानकारी मांगी थी जो कल ईडी चन्द्रकला से पूछताछ के दौरान उन दस्तावेज़ों को सामने रखेगी.