UP News: टोल टैक्स की वसूली भी सही और दूरी भी, अनुप्रिया पटेल के लेटर का यूपी के मंत्री ने दिया दोटूक जवाब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2339994

UP News: टोल टैक्स की वसूली भी सही और दूरी भी, अनुप्रिया पटेल के लेटर का यूपी के मंत्री ने दिया दोटूक जवाब

केंद्रिय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने वाराणसा-शक्तिनगर राजमार्ग अहरौरा वनस्थली महाविद्यालय के पास बने अस्थायी टोल प्लाजा को हटाने की मांग की है. जिसको लेकर औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी ने अपनी प्रतिक्रिया दिखाई है.

Lucknow News

लखनऊ: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद लगातार जनता से जुड़े मुद्दे उठा रहीं केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की सीएम योगी को लिखी चिट्ठी का औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी ने दो टूक जवाब दिया है. अनुप्रिया पटेल को लिखे जवाब में नंदी ने कहा,  वाराणसी-शक्तिनगर का टोल प्लाजा भी ठीक है. दो टोल प्लाजा के बीच की दूर भी सही है औऱ टोल टैक्स की गलत वसूली भी नहीं हो रही है. अनुप्रिया पटेल ने वाराणसी- शक्तिनगर मार्ग (SH-05A) स्थित टोल प्लाजा नियमसंगत नहीं होने का आरोप लगाया था.

अनुप्रिया पटेल ने अपने लिखे पत्र से अस्थायी टोल को हटाने की मांग की है. 22 किलोमीटर क्षेत्र में दो टोल प्लाजा होने से आम लोगों को काफी परेशानी हो रही है.उन्होने आगे लिखा कि आपसे अनुरोध है कि जनहित में वाराणसी- शक्तिनगर राजमार्ग अहरौरा वनस्थली महाविद्यालय के पास बने इस अस्थायी टोल को हटाने के जल्द से जल्द निर्देश देने की कृपा करें.

नंद गोपाल नंदी की प्रतिक्रिया 
इसी पत्र को लेकर यूपी सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी ने जबाव दिया है कि वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर पहले से 3 स्थानों यथा-फत्तेपुर, लोढ़ी और मालोघाट पर निर्धारित मानकों के अनुरूप टोल प्लाजा स्थित हैं. निजी विकासकर्ता द्वारा यह शिकायत किये जाने पर कि फत्तेपुर टोल प्लाजा से शक्तिनगर जाने वाले वाहन नरायनपुर-जमुई के रास्ते चुनार होते हुए अहरौरा से पहले वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर चले जाते हैं और शक्तिनगर से वाराणसी को आने वाले वाहन अहरौरा के बाद चकिया होते हुये चले जाते हैं, जिससे राजस्व की हानि होती है. 

उन्होने आगे कहा कि अहरौरा टोल प्लाजा पर केवल उन्हीं वाहनों से शुल्क वसूल किया जाता है जो फत्तेपुर टोल प्लाजा पर टोल का भुगतान नहीं करते हुए वाराणसी- शक्तिनगर मार्ग का उपयोग करते हैं. टोल प्लाजा फत्तेपुर एवं अहरौरा मे से एक ही जगह पर टोल लेने की व्यवस्था है. इस प्रकार उपयुक्त टोल की व्यवस्था एवं एक से दूसरे टोल के बीच की दूरी स्थापित मानकों के अनुरूप है. 

नंदी ने सिलसिलेवार तरीके से फास्ट टैग को लेकर हो रही लापरवाही का मुद्दा उठाया है.उन्होने कहा कि निजी विकासकर्ता मे. एसीपी टोलवेज प्रा.लि. को पूर्व में टोल बूथों पर फास्ट टैग सिस्टम लगाकर टोल शुल्क वसूली के लिए निर्देशित किया गया था, लेकिन उनके द्वारा अपेक्षित कार्यवाही न किये जाने के कारण पुनः 14 जुलाई को उनके प्रतिनिधि को बुलाकर यह निर्देश दिए गए कि एक महीने के अन्दर मार्ग के सभी टोल बूथों पर फास्ट टैग सिस्टम लगाकर टोल वसूली किया जाना सुनिश्चित किया जाए. 

वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग का निर्माण पीपीपी के आधार पर निजी विकासकर्ता द्वारा किया गया है. कन्सेशन अनुबंध के अनुसार रास्ते का 20 साल का कन्सेशन पीरिएड  05.02.2013 से शुरू  होकर  04.02.2033 तक का हैं.

ये भी पढ़े-  UP Politics: सरकार बनाम संगठन? लखनऊ में सीएम योगी के घर मंत्रियों तो दिल्ली में संगठन के नेताओं की हाजिरी से हलचल तेज

UP Bypolls 2024: यूपी उपचुनाव में BJP के टिकट का फार्मूला तय, 10 सीटों के प्रभारी मंत्रियों के साथ CM योगी के महामंथन में ऐलान

Trending news