Weather Update Today: वीकेंड पर बादल छाए, बारिश हुई, फिर भी उमस से राहत नहीं... आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
Advertisement
trendingNow12357686

Weather Update Today: वीकेंड पर बादल छाए, बारिश हुई, फिर भी उमस से राहत नहीं... आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Weather Update 29 July 2024: मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान (Delhi Temperature) 38.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक है. वहीं, न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 0.9 डिग्री कम है.

Weather Update Today: वीकेंड पर बादल छाए, बारिश हुई, फिर भी उमस से राहत नहीं... आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Delhi ka Mausam 29th July 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वीकेंड पर बादल छाए रहे और कुछ इलाकों में बारिश (Delhi Rain) भी हुई, लेकिन इसके बावजूद गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. बारिश होने के बाद लोगों को उमस से थोड़ी राहत मिलती है, लेकिन आसमान साफ होते ही गर्मी परेशानी बढ़ा दे रही है. दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान (Delhi Temperature) 38.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक है. वहीं, न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 0.9 डिग्री कम है. इस बीच मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले चार दिन के मौसम के लिए नया अपडेट दिया है और बताया है कि 30 जुलाई से एक अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (Mausam Vibhag) के पूर्वानुमान के अनुसार, आज (29 जुलाई) को बादल छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में हल्की बारिश (Delhi Rain) हो सकती है. आईएमडी के अलर्ट (IMD Alert) के अनुसार, दिल्ली में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. कुछ इलाकों में चटक धूप की वजह से उमस भरी गर्मी एक बार फिर परेशान कर सकती है.

दिल्ली वालों को प्रदूषण से मिली राहत

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से हुई बारिश के बाद लोगों को प्रदूषण से राहत मिली है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, दिल्ली में रविवार (28 जुलाई) सुबह नौ बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 91 दर्ज किया गया, जो संतोषजनक श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

राजस्थान में अगले कुछ दिनों में फिर होगी बारिश

राजस्थान में मॉनसून की सक्रियता के चलते रविवार को भी बारिश का दौर जारी रहा. जयपुर, कोटा, और पाली जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, रविवार सुबह से शाम साढे पांच बजे तक कोटा में 26.3 मिलीमीटर (मिमी), जयपुर में सात मिमी और जालोर में 4.5 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम केंद्र के प्रवक्ता ने बताया कि आगामी पांच से सात दिन तक पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. उन्होंने बताया कि कोटा, उदयपुर, अजमेर व जोधपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो-तीन दिन कहीं-कहीं मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है. उनके मुताबिक, जयपुर, भरतपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो-तीन दिन हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि अगस्त के प्रथम सप्ताह में राज्य में मानसून की गतिविधियों में बढोतरी होने की संभावना है.

इन राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में 31 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मध्य प्रदेश और गुजरात में अत्यधिक भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा कर्नाटक, राजस्थान और महाराष्ट्र के लिए ऑरेंज अलर्ट चेतावनी जारी की गई है. भारी बारिश के कारण कर्नाटक के बेलगावी में आज (29 जुलाई) कुछ स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की गई है.

ये भी पढ़ें- जन्नत को जला रही गर्मी, कश्मीर में चढ़ता जा रहा पारा.. किसी बड़े खतरे का संकेत तो नहीं?

कश्मीर में गर्मी ने तोड़ा 25 साल का रिकॉर्ड

जम्मू कश्मीर भीषण गर्मी की चपेट में है और कश्मीर घाटी के कई स्थानों पर बीते 25 साल में जुलाई महीने का सबसे अधिक तापमान रविवार को दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, श्रीनगर शहर में रविवार को अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह नौ जुलाई 1999 के बाद जुलाई का सबसे गर्म दिन था, जब पारा 37 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. श्रीनगर में जुलाई का सर्वाधिक गर्म दिन 10 जुलाई 1946 को दर्ज किया गया था, जब पारा 38.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड और कोकरनाग कस्बों में भी रविवार को जुलाई का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. काजीगुंड में अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 11 जुलाई 1988 को दर्ज किए गए 34.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कश्मीर घाटी के अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने का पूर्वानुमान किया है, जिससे तापमान में गिरावट आने की संभावना है.

उत्तरकाशी में लगातार बढ़ रहा भागीरथी नदी का जलस्तर

उत्तरकाशी के विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम में गंगा भागीरथी नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, जिस वजह से गंगोत्री धाम में स्नान घाट सहित आसपास स्थान जलमग्न हो गए हैं. वहीं, गंगा भागीरथी नदी के विकराल रूप को देखते हुए गंगोत्री धाम के तीर्थ पुरोहितों में भय का माहौल है. तीर्थ पुरोहितों का कहना है कि सिंचाई विभाग द्वारा किए जा रहे सुरक्षात्मक कार्यों के कारण गंगोत्री धाम में इतना नुकसान हुआ है. गंगोत्री धाम में स्नान घाट, आरती स्थल पूरी तरीके से डूब चुके हैं. साथ ही भागीरथी नदी के किनारे बने होटल और आश्रमों को भी नुकसान हुआ है. गंगोत्री धाम के रावल तीर्थ पुरोहित ने शासन प्रशासन से सुरक्षा की मांग की है.

एमपी के सीहोर में बारिश का कहर

मध्य प्रदेश के सीहोर में भी बारिश का कहर जारी है और लगातार हो रही बारिश के बाद कोलार डैम में जलस्तर बढ़ गया है. पानी का लेवल मेंटेन करने के लिए  8 में से 2 गेट खोले गए हैं. इसको लेकर सीहोर प्रशासन ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों को कोलार नदी, कोलार नहर और कोलार बांध के प्रभावित इलाकों में नहीं जाने की अपील की है. 
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news