Today Weather Update: बारिश-बाढ़ से मुसीबत, इन राज्यों में हालत अब भी गंभीर; दिल्ली में आज ऐसा रहेगा मौसम
Advertisement
trendingNow11801913

Today Weather Update: बारिश-बाढ़ से मुसीबत, इन राज्यों में हालत अब भी गंभीर; दिल्ली में आज ऐसा रहेगा मौसम

Weather news, Mausam: देश के कई हिस्सों में बाढ़ और बारिश से अफरातफरी मची हुई है. राजस्थान के कई शहरों में बाढ़ जैसे हालात है. जनजीवन अस्तव्यस्त है. पिंक सिटी पानी पानी हो गई. वहीं महाराष्ट्र में येलो और ग्रीन अलर्ट से थोड़ी राहत मिली है.

बाढ़-बारिश से आधा देश परेशान है.....

Weather forecast Rain Alert 30 July: देश के कई हिस्सों में बाढ़ और बारिश से अफरातफरी मची हुई है. राजस्थान में लगातार हो रही बारिश के कारण कई जिलों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, सवाई माधोपुर, बीकानेर और अजमेर में लगातार बारिश से जलभराव होने के कारण लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है. करौली-झुंझनूं समेत कई जिलों में लगातार हो रही गर्मी और उमस से राहत मिलने के साथ किसानों को खरीफ की फसल में बंपर पैदावार होने की उम्मीद है.

दिल्ली में आज ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को आकाश में बादल छाए रहेंगे. कुछ इलाकों में बहुत हल्की वर्षा या बूंदाबांदी हो सकती है. इसके बाद दो दिन वर्षा होने की संभावना नहीं है. अगले सप्ताह में बुधवार से शुक्रवार तक हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.

राजस्थान हुआ पानी-पानी

राजस्थान में बारिश से बांध और नदियों का जलस्तर बढ़ने से कई कस्बों और शहरों के भीतर पानी घुस गया है. गलियां और सड़कें लबालब होने के कारण घरों और दुकानों में पानी भर गया है. लोगों को अपनी आजिविका चलाने के लाले पड़ रहे हैं. लोग अपना घर छोड़कर सुरक्षित जगह पर जाने के लिए मजबूर हो रहे हैं. मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जिलों में आज भारी बारिश की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है.

महाराष्ट्र का हाल

बीते कई हफ्तों से मौसम की मार झेल रहे महाराष्ट्र के कई जिलों के लिए आने वाले कुछ दिन राहत भरे रहने वाले हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार एक अगस्त तक मुंबई, सिंधदुर, धुले, नंदूरबर के लिए ग्रीन अलर्ट जारी किया गया है. जबकि भारी बारिश और बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे पालघर, थाने में भी ग्रीन अलर्ट जारी किया गया है. वहीं रायगढ़ और रत्नागिरी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

दिल्ली में लंबा जाम

दिल्ली के मुंडका रोहतक हाईवे रोड पर जलभराव के कारण गाड़ियों का भीषण जाम लग गया. बाहरी दिल्ली के मुंडका इलाके में शनिवार सुबह से तेज बारिश हो रही है. भारी बारिश की वजह से बाहरी दिल्ली के कई जगहों पर भारी जलभराव हो गया. नतीजतन कई जगहों पर लंबा जाम लग गया. इस वजह से लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बात दें कि, अभी दिल्ली की सड़कें पानी से लबालब भरी नजर आ रही हैं.

बांध 20 साल बाद ओवरफ्लो

जयपुर की मूसलाधार बारिश में कानोता बांध में एक बार फिर से सालों बाद पानी आया. इस बांध में इतना पानी आया की पुराना बांध ओवरफ्लो हो गया. बताया जा रहा है कि 20 साल बाद इस बांध में पानी की चादर चली. जयपुर की मानसागर झील के ओवरफ्लो होने के बाद में कानोता बांध में पानी छोड़ा गया, जिसके बाद यह बांध ओवरफ्लो हो गया, हालांकि जल महल से जो पानी कानोता पहुंचा वो पीने योग्य नहीं था. 

अस्पताल में घुसा पानी

जयुपर के एसएमएस अस्पताल में पानी भर गया. न्यू सीटी वार्ड, ट्रॉमा वार्ड में पानी भर गया. न्यू सीटी वार्ड से मरीजों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया. ट्रॉमा सेंटर की छत से पानी टपक रहा है. जयपुर में तेज बारिश के चलते 20 साल बाद 10 घंटे तक लगातार बारिश होने से शहर में पानी ही पानी जमा हो गया. हालांकि शहर में कई सालों बाद अच्छी बारिश होने से जयपुरराइटस के चहरों में खुशी देखी जा रही है. शहर में अच्छी बारिश होने से जयपुर के लोग पिकनिक मनाने के लिए आमेर और जमवारामगढ की पहाडों पर मौज मस्ती करने पहुंचे.

जयपुर की सड़कें दरिया बन गई हैं. ​तेज बारिश आफत बनकर बरसी है. जब सुबह लोग घरों से निकले तो जगह जगह फिर पानी ही पानी दिखाई दिया. जयपुर के ब्रहम्पुरी, सीकर रोड, चांदपोल बाजार के कई हिस्सों में काफी देर तक जलभराव की स्थिति देखने को मिली. जनजीवन प्रभावित हुआ. मानसागर झील ओवरफ्लो है. नाले उफान पर हैं. हालात बिगड़ गए हैं. जयपुर की मानसागर झील ओवरफ्लो हो गई. झमाझम बारिश के बाद नाले उफान पर थे. इस वजह से रामगढ मोड से जलमहल का यातायात रोकना पडा.

Trending news