close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मॉनसून के दौरान खानपान का रखें विशेष ख्याल, खाने में भूलकर भी शामिल न करें ये चीजें

अक्सर मौसम के हिसाब से ही अपने खाने-पीने की आदतों में भी बदलाव करना जरूरी हो जाता है, क्योंकि यही खाना कई बार आपकी बीमारी का कारण बन जाता है.

मॉनसून के दौरान खानपान का रखें विशेष ख्याल, खाने में भूलकर भी शामिल न करें ये चीजें
बारिश के मौसम में सी फूड से भी दूरी बनाए रखना चाहिए.

नई दिल्लीः मौसम में बदलाव के साथ ही व्यक्ति के शरीर की जरूरतें भी बदलने लगती हैं. ऐसे में हमें अक्सर मौसम के हिसाब से ही अपने खाने-पीने की आदतों में भी बदलाव करना जरूरी हो जाता है, क्योंकि यही खाना कई बार आपकी बीमारी का कारण बन जाता है. बता दें बारिश के मौसम के दौरान इंफेक्शन का खतरा सबसे अधिक होता है. ऐसे में स्ट्रीट फूड ही नहीं बल्कि घर में बनने वाले खाने पर भी खास ध्यान देना चाहिए. क्योंकि बारिश के दौरान मिलने वाली सब्जियों और फलों से भी बीमारी फैलने का खतरा बना रहता है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बारिश के मौसम के दौरान आपका खानपान कैसा होना चाहिए और वह कौन सी चीजें हैं, जिन्हें बारिश के दौरान इग्नोर करना चाहिए.

मशरूम
बारिश के मौसम के दौरान मशरूम खाने से बचें. इस मौसम में मिलने वाले मशरूम से इंफेक्शन होने का खतरा रहता है, जिसके चलते डॉक्टर्स भी मानसून के दौरान मशरूम खाने से बचने की सलाह देते हैं.

गर्मियों के मौसम में हो गया सर्दी और जुकाम, तो ये घरेलु नुस्खे दिलाएंगे आपको राहत

सी फूड
बारिश के मौसम में सी फूड से भी दूरी बनाए रखना चाहिए. क्योंकि इस मौसम में मछलियां और झीगें बच्चों को जन्म देते हैं, इसलिए हमें इनका सेवन नहीं करना चाहिए. बारिश के दौरान इन्हें खाने से कई तरह की बीमारियों का भी खतरा बना रहता है.

उत्तराखंड: लाखों की नौकरी छोड़कर शुरू किया अपना काम और बन गई 'मशरूम गर्ल'

आलू, अरबी और कटहल
आलू की सब्जी को भारतीय घरों में बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. बारिश के दौरान आलू के पकौड़ों का अपना ही मजा है, लेकिन  आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि आलू, कटहल और अरबी जैसी सब्जियां पचने में बाकि सब्जियों से ज्यादा समय लेते हैं. जिसके चलते मानसून के दौरान इसे न खाने की सलाह दी जाती है.

स्ट्रीट फूड के हैं शौकीन, तो घर पर ही बनाएं टेस्टी और स्पाइसी मोमोज

पत्तेदार सब्जियां
वैसे तो पत्तेदार सब्जियों में काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जिसके चलते यह हर मौसम में बेस्ट माना जाता है, लेकिन बारिश के दौरान इनमें छोटे-छोटे कीड़े होते हैं और यह इन्हीं सब्जियों में अंडे भी दे देते हैं. जिसके चलते बारिश में इन्हें न खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आप फिर भी ये सब्जियां बनाना चाहते हैं तो पहले इसे गर्म पानी से धो लें. ताकि इसमें मौजूद कीड़े अलग हो जाएं.