Heavy Headedness: इस 3 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की मदद से दूर होगा सिर का भारीपन, टेंशन से मिलेगी निजात
Advertisement
trendingNow11944984

Heavy Headedness: इस 3 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की मदद से दूर होगा सिर का भारीपन, टेंशन से मिलेगी निजात

Mental Health: शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक सेहत का भी हमें उतना ही ख्याल रखना चाहिए, आमतौर पर सिर के भारीपन को टाल दिया जाता है, लेकिन आप कुछ आसान आयुर्वेदिक इलाज कर सकते हैं. 

Heavy Headedness: इस 3 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की मदद से दूर होगा सिर का भारीपन, टेंशन से मिलेगी निजात

Ayurvedic Cure For Heavy Headedness: हम में से काफी लोग मेंटल हेल्थ को इतना सीरियसली नहीं लेते, लेकिन हम ये भूल जाते हैं कि शारीरिक सेहत साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य भी उतना ही जरूरी है. अगर इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो कई तरह की परेशानियां पैदा हो जाती. आजकल लोगों को कई तरह के तनाव का सामना करना पड़ता है, जिसकी वजह से शरीर में भारीपन आने लगता है. ऐसे में पेन किलर या कोई अन्य दवाई खाना खतरनाक है, क्योंकि रिसर्च में इनके कई साइड इफेक्ट्स सामने आ चुके हैं. बेहतर है कि इसका कोई आयुर्वेदिक इलाज किया जाए.

सिर के भारीपन का आयुर्वेक इलाज
सिर के भारीपन या मानसिक थकान के कई कारण हो सकते हैं. इसमें पुरानी बीमारी, वर्क ओवरलोड, काफी दिनों से दवाइयां खाना, या पर्सनल प्रॉब्लम शामिल हैं. इसके लिए आप 3 तरह की आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन कर सकते हैं, आइए इनके बारे में जानते हैं.

1. ब्राह्मी Brahmi
मानसिक थकान और सिर में भारीपन आने वाले लोंगों को अक्सर मेमोरी लॉस का सामना करना पड़ता है. इससे निजात पाने के लिए आप ब्राह्मी का सेवन कर सकते हैं, इससे मेंटल हेवीनेस और थकान से राहत मिलती है.

2. अश्वगंधा Ashwagandha 
अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसे मेंटल डिसऑर्डर और सिर के भारीपन का पक्का इलाज माना जाता है, आप मेंटली एक्टिव और टेंशन फ्री रहने के लिए ये खास चीज का इस्तेमाल कर सकते है. इसमें मौजूद गुण हमारे दिमाग को हर तरह से फायदे पहुंचाते हैं.

3. शंखपुष्पि Shankhpushpi
शंखपुष्पि का सेवन दिमाग ही नहीं शरीर के लिए भी उतना ही फायदेमंद है. इसे आयुर्वेद का खजाना कहें तो शायद गलत नहीं होगा. इसे दिमाग का भारीपन दूर हो जाता है. आप इस फूल से बना शरबत या सिरप पी सकते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news