High Cholesterol को करना चाहते हैं कम, तो इन 5 Unsaturated Cooking Oil से पकाएं खाना
topStories1hindi1267139

High Cholesterol को करना चाहते हैं कम, तो इन 5 Unsaturated Cooking Oil से पकाएं खाना

Cooking Oil Uses: वैसे तो हमें खाना पकाने के लिए तेल का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए, लेकिन अगर आप फिर भी ऑयली फूड्स का शौक नहीं छोड़ पा रहे हैं, तो इसके लिए अनसैच्यूरेटेड फैट वाले तेल को चुनें. 

High Cholesterol को करना चाहते हैं कम, तो इन 5 Unsaturated Cooking Oil से पकाएं खाना

Best Cooking Oil For Body: भारत एक ऐसा देश है जहां ऑयली फूड्स खाने का चलन काफी ज्यादा है, यहां सब्जी, पकौड़े, चिप्स, फास्ट फूड्स से लेकर नॉन वेज आइट्म में जमकर कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल होता है. जिसकी वजह से लोगों के खून में हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ जाता है. इसके कारण हाई ब्ल्ड प्रेशर, हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज, ट्रिपल वेसल डिजीज और डायबिटीज जैसे गंभीर बीमारियों का डर पैदा होना लाजमी है. तेल युक्त भोजन से हमारे रक्त में लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) का लेवल हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) से ज्यादा हो जाता है, जो खतरे का बड़ा सिग्नल है.

सैच्यूरेटेड फैट से बढ़ता है बैड कोलेस्ट्रॉल
मार्केट में कई ऐसे कुकिंग ऑयल (Cooking Oil) हैं जो लो फैट या हेल्दी होने का दावा करते हैं, लेकिन ये शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की मात्रा बढ़ा देते हैं. इसकी वजह है कि इन तेलों में सैच्यूरेटेड फैट (Saturated Fat) पाया जाता है दो हमारे दिल की सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है. इसलिए अच्छे स्वास्थ्य के लिए अनसैच्यूरेटेड फैट (Unsaturated Fat) एक बेहतर विकल्प है. इन तेलों के सेवन से लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन(LDL) की मात्रा कम की जा सकती है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाएं ये 5 कुंकिंग ऑयल
भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) ने ZEE NEWS को बताया कि वो कौन-कौन से कुंकिंग ऑयल (Cooking Oil) हैं जिनमें अनसैच्यूरेटेड फैट (Unsaturated Fat) पाया जाता है, जिसका सेवन एक हेल्दी ऑप्शन माना जा सकता है. 

1. जैतून का तेल 
2. सूरजमुखी का तेल
3. मकई का तेल
4. सफेद सरसों का तेल
5. नट्स का तेल

हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के दूसरे तरीके

-ज्यादा से ज्यादा फाइबर रिच फूड्स खाएं.
-जंक और फास्ट फूड खाने से करें परहेज.
-डेली एक्सरसाइज और हेवी वर्कआउट करें.
-ज्यादा से ज्यादा बीटा ग्लूकॉन फूड्स खाएं.
-शराब पीने की लत को आज ही छोड़ दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

लाइव टीवी



Trending news