Diabetes Tips: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न खाएं ये फल, बिगड़ सकती है सेहत
Advertisement
trendingNow11206779

Diabetes Tips: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न खाएं ये फल, बिगड़ सकती है सेहत

Tips For Diabetes patient: डायबीटिज जैसी बीमारी बेहद ही तेज रफतार से बढ़ रही है. लेकिन आज हम आपको बताएंगें की डायबिटीज पेशंट को किन फलों का सेवन नहीं करना चाहिए?

 

Diabetes Tips: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न खाएं ये फल, बिगड़ सकती है सेहत

Tips For Diabetes patient: डायबिटीज (diabetes) जैसी बीमारी बेहद ही तेज रफतार से बढ़ रही है जिसका कारण बदलता खान-पान के साथ-साथ चेंज लाइफस्टाइल(lifestyle) भी हो सकता है. जिस कारण बहुत अन्य बीमारियां भी हो सकती है जैसे हाई बल्ड प्रेशर, किडनी की समस्या, आदि. ऐसे में लोगों को अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव लाना चाहिए. कुछ लोग ऐसे में काफी परहेज करने लगते है लेकिन क्या आप जानते है कि आपको अगर डायबिटीज है और आप इन फलों का सेवन कर रहे है तो आपके लिए कितना हानिकारक हो सकता है. आज हम आपको बताएंगें की डायबिटीज पेशंट को किन फलों का सेवन नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Health Care Tips: ब्रेकफास्ट में फ्रूट्स खाना है सही? जानें नाश्ते में कौन सा फल खाना है सही

 

डायबिटीज मरीज ना करें इन फलों का सेवन-

केला(Banana)-
डायबिटीज के मरीज को केला अवॉइड करना चाहिए क्योंकि केला में शुगर और कार्ब्स(carbs)की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे बॉडी में ब्लड शुगर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जो डायबिटीज के मरीज के लिए ठीक नहीं है.साथ ही इसमें वजन बढ़ने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म(metabolism) से जुड़ी समस्या हो जाती है इसलिए इसका सेवन शुगर के मरीज को नहीं करना चाहिए.
आम(Mango)-
आम सभी का पसंदीदा फल है लेकिन ये डायबिटीज वालों के लिए नुकसानदायक होता है, इसमें बेहद अधिक मात्रा में शुगर पाया जाता है जो हानिकारक होता है, अगर आपको आम का सेवन करना भी है तो खाने से पहले या उसके दौरान करें, खाने के बाद इसका सेवन करना हानी करेगा साथ ही समस्या भी बढ़ जाएगा.

यह भी पढ़ें: Eye Care Tips: आंखें अंदर की तरफ धंसने लगी हैं? तो इन चीजों का करें सेवन

अनानास(Pineapple)-
अनानास बेहद ही खट्टा- मीठा फल है जो डायबिटीज पेशंट के लिए काफी हानिकारक होता है क्योंकि इसमें भारी मात्रा में शुगर पाया जाता है जिससे बॉडी में शुगर लेवल बढ़ जाता है. इसको अधिक मात्रा में कंज्यूम करना नुकसानदायक है.
चीकू(Cheeku)-
चीकू जिसे सपोटा भी कहा जाता है इसमें अधिक वॉल्यूम(volume) में कार्ब्स और शुगर पाया जाता है जो डायबिटिज के मरीज के लिए हानिकारक होता है. इसका सेवन करने से पहले आप अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें क्योंकि ये शरीर में शुगर के लेवल को बढ़ा देता है इसलिए ये हानिकारक होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news