Health Care Tips: ब्रेकफास्ट में फ्रूट्स खाना है सही? जानें नाश्ते में कौन सा फल खाना है सही
Advertisement
trendingNow11206693

Health Care Tips: ब्रेकफास्ट में फ्रूट्स खाना है सही? जानें नाश्ते में कौन सा फल खाना है सही

Fruits For Breakfast:  कुछ लोग सिर्फ फलों का सेवन कर अपना नाश्ता करते हैं. ऐसे में हम बताएंगे कि आपको ब्रेकफास्ट में कौन से फल खाने चाहिए.चलिए जानते हैं.

Health Care Tips: ब्रेकफास्ट में फ्रूट्स खाना है सही? जानें नाश्ते में कौन सा फल खाना है सही

Fruits For Breakfast: ये तो सभी जानते हैं कि सुबह में अच्छा और हेल्दी नाश्ता नहीं करते हैं तो उसकी वजह से दिन भर आपके शरीर में थकान और कमजोर बनी रहती है. वहीं आज के समय में भागदौड़ भरी जीवनशैली के कारण लोग समय बचाने के लिए रेडी टू ईट चीजों का सेवन करते हैं तो वहीं कुछ लोग सिर्फ फलो का सेवन कर अपना नाश्ता करते हैं.लेकिन कई लोगों का यह सवाल होता है कि ब्रेकफास्ट (Breakfast) में फल खाना सही है? ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आपको ब्रेकफास्ट (Breakfast) में कौन से फल खाने चाहिए.चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Health Tips: 40 की उम्र के बाद पुरुष दिल को फिट रखने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान

 

ब्रेकफास्ट में फल खाना सही है?

ब्रेकफास्ट (Breakfast) के लिए कई लोग फलों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. सुबह के समय नाश्ता करना चाहिए जिससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैलोरी के साथ-साथ विटामिन और कैल्शियम आदि मिलें. सुबह के समय नाश्ते में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है.वहीं सुबह के समय नाश्ते में फलों को शामिल किया जा सकता है लेकिन इस दौरान आपको कुछ चीजों का ध्यान जरूर रखना चाहिए.लेकिन आपको नाश्ते में कुछ ऐसे फलों को शामिल करना चाहिए जो  आपके लिए हेल्दी हो.

यह भी पढ़ें: Eye Care Tips: आंखें अंदर की तरफ धंसने लगी हैं? तो इन चीजों का करें सेवन

 

ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट फ्रूट्स-

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फल
ब्रेकफास्ट (Breakfast) में ऐसे फलों को भी शामिल करना चाहिए जिनके सेवन से शरीर की इम्यूनिटी (immunity) बेहतर होती है. ऐसे में आप ब्रेकफास्ट में कीवी, ग्रेप्स, स्ट्राबेरी जैसे फलों को जरूर शामिल करना चाहिए.ये सभी फल इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करते हैं.
शरीर को बेहतर पोषण देने वाले फल
ब्रेकफास्ट (Breakfast) के समय फल को अपनी थाली में शामिल करते समय आपको ऐसे फलों का चयन करना चाहिए जिनमें पर्याप्त मात्रा में शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद हों.इसलिए सुबह  के नाश्ते में अगर आप फलों का सेवन करते हैं तो इसके लिए आप आम, सेब, और केले को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.
पर्याप्त एनर्जी देने वाले फ्रूट्स
सुबह की अच्छी शुरुआत के लिए नाश्ते में ऐसे फलों को शामिल करना चाहिए जिसके सेवन से आपके शरीर को पर्याप्त और इंस्टेंट एनर्जी (Energy) मिले. इसके लिए आप नाश्ते में केला, सेब और एवोकाडो को जरूर शामिल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news