एक्सरसाइज करने में आता है आलस? इन 5 तरीकों से दिन भर रह सकते हैं एक्टिव
Advertisement
trendingNow11060231

एक्सरसाइज करने में आता है आलस? इन 5 तरीकों से दिन भर रह सकते हैं एक्टिव

Health Tips: अगर आपको रोजाना एक्सरसाइज करने में आलस आता है, तो कुछ खास तरीके अपनाकर आप दिनभर एक्टिव रह सकते हैं.

एक्सरसाइज करने में आता है आलस? इन 5 तरीकों से दिन भर रह सकते हैं एक्टिव

Health Tips: व्यस्त जीवनशैली की वजह से ज्यादातर लोगों के साथ ऐसा होता है कि वो एक्सरसाइज नहीं कर पाते. वहीं पूरे दिन ऑफिस में बैठे रहने से शरीर एक्टिव नहीं रहता और इसका असर सेहत पर पड़ता है. अगर आपके साथ भी ऐसा कि बिजी लाइफस्टाइल की वजह से आप एक्सरसाइज नहीं कर पाते या घर में रहते हुए भी एक्सरसाइज करने में आलस आता है तो कुछ खास टिप्स को फॉलो कर एक्टिव रह सकते हैं.

  1. शरीर के एक्टिव न रहने से कई तरह की बीमारियां आपको घेर सकती हैं.
  2. रोजाना कुछ कदम चलने की आदत डालें.
  3. जॉगिंग नहीं कर सकते तो ब्रिस्क वॉक करें.

चलने की आदत डालें

शरीर के एक्टिव न रहने से कई तरह की बीमारियां आपको घेर सकती हैं. अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करने के लिए वक्त नहीं निकाल पाते, तो कम से कम रोजाना कुछ कदम चलने की आदत डालें. चलना सबसे अच्छी एक्सरसाइज है. दिन में 5000-10000 स्टेप्स चलें. जॉगिंग नहीं कर सकते तो ब्रिस्क वॉक करें. इससे आप 30 मिनट में 200 कैलोरी तक घटा सकते हैं.

एक ही जगह पर बैठे न रहें

अपनी रेगुलर स्पीड से थोड़ा ज्यादा तेज चलना शुरू कर दें. ऑफिस में बैठे हैं तो एक ही जगह पानी की बोतल लेकर बैठने से अच्छा होगा कि बार-बार पानी लेने के लिए उठना शुरू करें. इससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी. कुर्सी पर पूरे दिन बैठे न रहें. बीच बीच में अपनी जगह से उठकर थोड़ा सा चलें.

स्ट्रेचिंग करें

हाथ और पैरों को स्ट्रेच करते रहें. स्ट्रेंचिंग से नसें खुलती हैं. हर एक घंटे में अपनी जगह से उठें, स्ट्रेचिंग करें और फिर दोबारा काम में लग जाएं.

घर की सफाई खुद करें

घर के काम खुद करना भी आपको एक्टिव रखेगा. झाड़ू लगाना, वैक्यूम क्लीनिंग जैसी चीजें करने से पेट की मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है.

जानिए आपको सर्दियों में क्यों पीना चाहिए टमाटर का सूप? मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे

जानवरों के साथ समय बिताएं

अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं तो उनके साथ समय बिता सकते हैं. उन्हें वॉक पर लेकर जाएं या घर पर ही कुछ देर उनके साथ रहें. इससे भी आप एक्टिव रहेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news