Hair Care Tips: बालों की जड़ों में है दर्द? तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow11189610

Hair Care Tips: बालों की जड़ों में है दर्द? तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा आराम

Hair Root Pain: कई लोगों के बालों की जड़ों में दर्द होता है जिसके कारण लोग काफी परेशान हो जाते हैं. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे नेचुरल चीजें जो कि आपके बालों की जड़ों के दर्द को मिटाने में मदद जरूर करेंगे.
 

Hair Care Tips: बालों की जड़ों में है दर्द? तो अपनाएं ये तरीके, मिलेगा आराम

Hair Root Pain: कई लोगों के बालों की जड़ों में दर्द होता है जिसके कारण लोग काफी परेशान हो जाते हैं कि कई बार इतना परेशान हो जाते हैं की इस दर्द को इग्नोर करना मुश्किल हो जाता है. लेकिन कभी आपने सोचा है कि बालों की जड़ों में आखिर दर्द क्यों होता है? हम आपको बता दें कि बालों की जड़ों में दर्द के पीछे कई कारण होते हैं. जैसे की टाइट हेयर स्टाइल बनाना, स्कैल्प में इंफेक्शन या फिर नमी की कमी होना. ऐसे में कई बार स्कैल्प (scalp) की त्वचा में रक्त वाहिकाओं में सूजन आ जाती है और आसपास की नसों पर दबाव पड़ता है जिससे स्कैल्प की संवेदनशीलता बढ़ जाती है. ऐसे में बालों की जड़ों में तेज दर्द होता है और बाल हटाने पर आपको तेज दर्द, जलन या झुनझुनी महसूस होती है. हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे नेचुरल चीजें (natural things) जो कि आपके बालों की जड़ों के दर्द को दूर करने में मदद करेंगे. चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Fashion Tips: गर्मियों के मौसम में सैंडल्स खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी कोई दिक्कत

 

बालों की जड़ों में दर्द हो तो क्या किया जाए ?

बालों को ढीला बांधे

कई बार बालों को टाइट बांधने से आपके बालों (Hairs) की जड़ों में खिंचाव होता है और नसों में  सूजन आ जाती है. ऐसे में बालों की जड़ों में दर्द होने लगता है. यहां तक कि यह बालों को नुकसान भी पहुंचाते हैं. इससे बाल तेजी से झड़ने लगते हैं और पतले भी हो जाते हैं. ऐसे में आपको बालों को ढीला कर के ही  बांधना चाहिए जैसे कि कभी वह स्टाइल बनाएं जो कि बालों की जड़ों पर कसाव् ना बढ़ाएं और बालों की जड़ों को आराम दे सके.
हेयर प्रोडक्ट्स से ले ब्रेक

कई बार हेयर प्रोडक्ट्स (hair products) भी बालों को नुकसान पहुंचाने लगते हैं जैसे कि ड्राई शैंपू (dry shampoo) बालों के दर्द का एक काफी बड़ा कारण है. यह बालों की जड़ों को ड्राई बना देता है और तेज दर्द का कारण बन जाता है. स्केल्प में गंदगी के साथ बैक्टीरिया पनप सकते हैं. खासकर अगर पसीने के साथ में जाते हैं जिससे संभावित रूप से सूजन, खुजली और दर्द होता है. इससे बालों की जड़ों में तेज दर्द होने लगता है. ऐसे में आपको इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचना चाहिए और कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल बालों में करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Health Tips: इन कारणों की वजह से आप रहते हैं अपसेट, ना करें नजरअंदाज

स्कैल्प की करे सफाई

स्कैल्प की सफाई करके आप अपने बालों के दर्द से बच सकते हैं. बालों की सही सफाई ना करने से आपकी स्कैल्प (scalp) पर गंदगी हो जाती है जिसके कारण इंफेक्शन होने लगता है. यह बालों की जड़ी में सूजन व दर्द का कारण बन जाते हैं जैसे कि से बोर हाय डर्मेटाइटिस जैसी लेकिन स्थिति जो कि बालों में गंदगी के कारण बन जाती है. यह सबसे पहले बालों की जड़ों में सूजन को पैदा करती है. ऐसे में आपके बालों को रोजाना धोना अनिवार्य होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news