धोते वक्त डार्क कपड़ों का छूट जाता है रंग, अपनाएं ये 7 हैक्स, बरकरार रहेंगे कलर्स
Advertisement
trendingNow12365911

धोते वक्त डार्क कपड़ों का छूट जाता है रंग, अपनाएं ये 7 हैक्स, बरकरार रहेंगे कलर्स

डार्क कलर के कपड़ों को धोते समय खास ख्याल रखना चाहिए कि रंग न छूटे, वरना आउटफिट पुराने लगने लगते हैं. ऐसे में आपको को कुछ आसान हैक्स अपनाने होंगे. 

धोते वक्त डार्क कपड़ों का छूट जाता है रंग, अपनाएं ये 7 हैक्स, बरकरार रहेंगे कलर्स

How to Keep Clothes from Color Fading: कपड़े धोते रंग फीका पड़ना एक कॉमन प्रॉब्लम है लेकिन कुछ सावधानियों को अपनाकर हम इस समस्या से बच सकते हैं. अगर सही तरीके से कपड़े धोए जाएं तो उनका रंग लंबे समय तक सुरक्षित रह सकता है. आइए जानते हैं कि किस तरह कपड़े धोने से उनका रंग बरकरार रहेगा.

ऐसे धोएंगे तो नहीं छूटेगा रंग

1. सही टेम्प्रेचर में धोएं

कपड़े धोते समय तापमान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. गर्म पानी से कपड़े क्लीन पर उनका रंग जल्दी उतर सकता है. इसलिए डार्क आउटफिट को हमेशा ठंडे पानी में धोना चाहिए. ठंडा पानी रंगों को सुरक्षित रखने में मदद करता है और कपड़ों की क्वालिटी को भी बनाए रखता है.

2. हल्के डिटर्जेंट का इस्तेमाल

रंगीन कपड़ों के लिए हल्के डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में डिटर्जेंट का उपयोग करने से कपड़ों का रंग फीका पड़ सकता है. कई बार तेज डिटर्जेंट कपड़ों के रंग को नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए रंगीन कपड़ों के लिए खास तौर से बनाए गए डिटर्जेंट ही यूज करें.

3. कपड़े को उल्टा करें

कपड़ों को धोने से पहले उन्हें उल्टा कर लें. इससे कपड़े की बाहरी सतह पर डिटर्जेंट का असर कम पड़ेगा और उनका रंग सुरक्षित रहेगा. साथ ही धूप में सुखाने के दौरान भी कपड़ों को उल्टा करके सुखाना चाहिए ताकि उनका रंग फीका न पड़ जाए.

4. ज्यादा रगड़ने से बचें

कपड़े धोते समय उन्हें अधिक रगड़ने से बचना चाहिए. इससे उनके रंग पर असर पड़ सकता है. हल्के हाथों से धोएं और जरूरत पड़ने पर हल्के ब्रश का इस्तेमाल करें.

5. नमक यूज करें

नमक एक नेचुरल कलर प्रोटेक्शन के तौर पर राम करता है. रंगीन कपड़ों को धोने से पहले पानी में एक चम्मच नमक डालकर कपड़ों को कुछ समय के लिए भिगो दें. इससे कपड़ों का रंग बरकरार रहेगा.

6. सफेद सिरका का प्रयोग

सफेद सिरका भी रंगों को बनाए रखने में मदद करता है. धोने के आखिरी चरण में सफेद सिरका डालकर कपड़े धोएं. इससे न सिर्फ रंग सुरक्षित रहेगा, बल्कि कपड़ों की चमक भी बढ़ेगी.

7. छांव में सुखाएं

धूप में डायरेक्ट कपड़े ड्राई करने से इसका रंग फीका पड़ सकता है, उल्टा करके सुखाने के अलावा आप डार्क आउटफिट्स को छांव में भी सुखा सकते हैं, डिस्कलरिंग का खतरा कम हो जाता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news