Back & Shoulder Pain: पीठ और कंधे दर्द से परेशान हैं तो Lifestyle में करें ये बदलाव, जल्द मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow1871078

Back & Shoulder Pain: पीठ और कंधे दर्द से परेशान हैं तो Lifestyle में करें ये बदलाव, जल्द मिलेगा आराम

ज्यादा स्ट्रेस लेने, गलत तरीके से उठने-बैठने या एक्सरसाइज न करने की वजह से हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर होने लग जाती हैं. इस वजह से शरीर के कई हिस्सों में तेज दर्द (Back Ache and Shoulder Pain) की समस्या होने लगती है. लाइफस्टाइल (Lifestyle Habits) में कुछ बदलाव करके पीठ और कंधों के दर्द से राहत (Pain Relief) पाई जा सकती है.

हर दर्द से पाएं छुटकारा

नई दिल्ली: आज के समय में पीठ (Back Ache) और कंधे का दर्द (Shoulder Pain) सबसे आम है. खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) की वजह से बड़ों के साथ ही बच्चे भी इस दर्द से बहुत परेशान होने लगे हैं. कई लोग शुरुआती दौर में इस दर्द को नजरअंदाज कर जाते हैं, जो कि समय के साथ गंभीर परेशानियों की वजह बनने लग जाता है. स्कूल-कॉलेज की पढ़ाई या ऑफिस के काम के लिए घंटों एक ही अवस्था में बैठे रहना इस समस्या को बढ़ावा देता है.

  1. ज्यादा स्ट्रेस लेने की वजह से भी शरीर में हो सकता है दर्द
  2. बदल दें अपने उठने-बैठने और सोने का तरीका
  3. डाइट में बदलाव से भी दर्द होगा छूमंतर

लाइफस्टाइल में बदलाव से खत्म होगा दर्द

अपनी रोजाना की आदतों की वजह से हम अनजाने में ही कई बीमारियों को इनवाइट कर बैठते हैं. शरीर के किसी भी हिस्से में हल्का या तेज दर्द (Pain) हो तो उसे नजरअंदाज न करके तुरंत उसकी वजह और दूर करने के उपायों के बारे में सोचना चाहिए. कई बार उठने-बैठने या सोने के गलत तरीकों (Sleeping Habits) की वजह से भी लोग पीठ (Back Ache) और कंधे के दर्द (Shoulder Pain) से परेशान होने लग जाते हैं. मेडिकल न्यूज टुडे (Medical News Today) में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, लाइफस्टाइल (Lifestyle Habits) में इन आदतों को सुधारकर हम इस तरह के दर्द से राहत पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- नींद नहीं आती है तो आजमाएं यह खास मिलिट्री ट्रिक, मिनटों में आने लगेंगे खूबसूरत सपने

1. स्ट्रेचिंग और एक्सरसाइज है सबसे जरूरी

अगर आपकी पीठ और कंधे में लगातार दर्द रहता है तो आप अपनी लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) में स्‍ट्रेचिंग (Stretching) और एक्‍सरसाइज (Exercise) को तुरंत शामिल कर लीजिए. दर्द रहने पर आप कोबरा पोज (Cobra Pose), काऊ पोज (Cow Pose), चाइल्‍ड पोज (Child Pose) जैसी स्‍ट्रेचिंग कर सकते हैं. स्ट्रेचिंग के अलावा वॉकिंग (Walking), जॉगिंग (Jogging), पीटी एक्‍सरसाइज (P.T. Exercise) को भी अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लीजिए. इससे आपके मसल्‍स की स्टिफनेस (Muscles Stiffness) दूर होगी और आप कुछ ही दिनों में आराम महसूस करने लगेंगे.

यह भी पढ़ें- अब घर पर भी बना सकते हैं आईब्रो, दीपिका पादुकोण की मेकअप आर्टिस्ट ने दिए टिप्स

2. फुटवेयर पर डालें एक नजर

कुछ लोगों को गलत फुटवेयर (Footwear) पहनने की वजह से भी गर्दन, पीठ और कंधे में दर्द की शिकायत होती है. हमेशा वैसे ही फुटवेयर पहनें, जिनमें आप कंफर्टेबल महसूस करते हों और आपका पोश्‍चर (Posture) भी सही रहता हो. हाई हील (High Heels) और बिलकुल फ्लैट, दोनों ही तरह के जूते/सैंडिल आपकी पीठ पर नेगेटिव असर डाल सकते हैं. आप डॉक्टर की सलाह लेकर भी फुटवेयर चेंज कर सकते हैं.

3. घर में रखें पेन रिलीफ क्रीम

पेन रिलीफ क्रीम (Pain Relief Cream) में मेन्‍थॉल (Menthol) के गुण होते हैं, जिससे दर्द वाली जगह पर कूलिंग इफेक्‍ट (Cooling Effect) मिलता है. सिर्फ यही नहीं, इसमें पाया जाने वाला कैप्‍सेसिन (Capsaicin) कॉम्‍पोनेंट दर्द में तुरंत आराम (Pain Relief) पहुंचाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें- Summer Diet: गर्मियों में इस तरह से खाएं Gulkand, सिरदर्द से लेकर PCOS तक में मिलेगा आराम

5. डाइट को सुधारने से बनेगा काम

अपनी डाइट (Diet) में विटामिन डी (Vitamin D) और कैल्शियम (Calcium) को शामिल करें. दूध, दही, अंडे आदि के सेवन से आपकी हड्डियां तो मजबूत रहेंगी ही, किसी तरह की अंदरूनी समस्‍या होने पर ये उन्‍हें हील भी करते रहेंगे. आप डॉक्‍टर की राय पर विटामिन डी और कैल्शियम के सप्‍लीमेंट्स भी ले सकते हैं.

6. बदल दें वर्क एरिया

अगर आप वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कर रहे हैं और लगातार बेड पर बैठकर, झुककर या लेट कर काम कर रहे हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है. गलत पोश्‍चर (Work Posture) में घंटों काम करने की वजह से आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. जब भी लैपटॉप पर काम करें तो सही ऊंचाई वाले टेबल चेयर पर सीधे बैठकर ही काम करें और बीच-बीच में उठकर चलते-फिरते रहें. आप ऑफिस जाते हों तो भी अपनी कुर्सी चेक कर लें. अगर जरा भी दिक्कत महसूस हो तो उसे बदल दें और कुछ घंटों में वॉक जरूर करें.

यह भी पढ़ें- Golgappa Dieting: 6 गोलगप्पों की 1 प्लेट से होगा Weight Loss, आजमाकर देख लीजिए

7. स्ट्रेस को कहें बाय

डॉक्टर्स का कहना है कि लंबे समय तक स्ट्रेस (Stress) लेने से भी मसल्स स्ट्रेंथ (Muscles Strength) प्रभावित होती है. स्ट्रेस की वजह से पीछ और कंधों में दर्द हो सकता है. मेडिटेशन (Meditation) या म्यूजिक सुनकर स्ट्रेस को कम करें और खुश रहने की आदत डालें. साथ ही सही नींद लेना भी जरूरी है. 6-8 घंटे की नींद न लेने पर हमारे मसल्स रिलैक्स नहीं हो पाते हैं, जिसकी वजह से दर्द बढ़ता जाता है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news