नहाने के पानी में 1 चम्मच मिलाए ये नमक, शरीर के मैल के साथ नाली में बह जाएगी ये 5 हेल्थ प्रॉब्लम
Advertisement
trendingNow12431573

नहाने के पानी में 1 चम्मच मिलाए ये नमक, शरीर के मैल के साथ नाली में बह जाएगी ये 5 हेल्थ प्रॉब्लम


Bathing Salt Benefits: यह तो सब जानते हैं कि नहाने से फ्रेश महसूस होता है लेकिन यह बात कम ही लोग जानते हैं कि एप्सम नमक वाले पानी से नहाने से कई हेल्थ प्रॉब्लम में राहत मिलता है.  

 

नहाने के पानी में 1 चम्मच मिलाए ये नमक, शरीर के मैल के साथ नाली में बह जाएगी ये 5 हेल्थ प्रॉब्लम

इसमें कोई दोराय नहीं कि सेहतमंद रहने के लिए नहाना बहुत जरूरी होता है. इससे सिर्फ शरीर से आने वाली गंध से छुटकारा ही नहीं मिलता, बल्कि बैक्टीरिया और गंदगी की सफाई होती है, जिससे इंफेक्शन होने का खतरा नहीं होता है. 

कई लोग पानी में नमक मिलाकर भी नहाते हैं. वैसे यह एक प्रभावशाली और पुराना तरीका है. माना जाता है कि इससे फ्रेशनेस के साथ कई तरह के हेल्थ प्रॉब्लम में भी राहत मिलता है. इसके लिए खासतौर पर एप्सम साल्ट का उपयोग किया जाता है. एप्सम सॉल्ट, जिसे मैग्नीशियम सल्फेट के नाम से भी जाना जाता है. यहां आप इसके फायदों के बारे में जान सकते हैं- 

मांसपेशियों की थकावट और दर्द को राहत

एप्सम सॉल्ट में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो मांसपेशियों की थकावट और दर्द को कम करने में सहायक होता है. जब आप एप्सम सॉल्ट से नहाते हैं, तो मैग्नीशियम आपके त्वचा के माध्यम से अवशोषित होता है और मांसपेशियों में जमा हुआ लैक्टिक एसिड और टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है और दर्द में कमी आती है.  

तनाव और मानसिक थकावट में छुटकारा

एप्सम सॉल्ट केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है. मैग्नीशियम तनाव हार्मोन को कंट्रोल करने में मदद करता है और आपके दिमाग को शांति प्रदान करता है. एप्सम सॉल्ट से भरे गर्म पानी में स्नान करने से आपको मानसिक आराम मिलता है और आप तनाव और चिंता से राहत पा सकते हैं. यह आपके नींद को भी सुधार सकता है.

इसे भी पढ़ें- स्ट्रेस में बढ़ जाती है घबराहट, दिमाग को शांत करने के लिए आजमाएं ये 6 तरीके, 5 मिनट में मिलेगा रिजल्ट

 

त्वचा की समस्याओं में सुधार

एप्सम सॉल्ट के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. यह आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, और डेड सेल्स को हटाता है. इससे त्वचा निखरती है. यदि आपकी त्वचा पर दाने, सूजन या खुजली की समस्या है, तो एप्सम सॉल्ट से नहाने से आपको आराम मिल सकता है.

शरीर के टॉक्सिन को निकालना

एप्सम सॉल्ट शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है. जब आप एप्सम सॉल्ट से स्नान करते हैं, तो यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त तरल को बाहर निकालता है. यह नमक आपके शरीर के नेचुरल डिटॉक्सिफिकेशन प्रोसेस को सपोर्ट करता है. 

सूजन और दर्द को कम करना

एप्सम सॉल्ट से नहाने पर सूजन और दर्द में भी राहत मिलती है. अगर आपको गठिया या अन्य प्रकार की सूजन से संबंधित समस्याएं हैं, तो एप्सम सॉल्ट के पानी से नहाना बहुत मददगार साबित हो सकता है.  

इसे भी पढ़ें- Fruits For Arthritis: गठिया के कारण जोड़ों में जकड़न-दर्द से परेशान हैं? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया इन 6 फलों को खाना है फायदेमंद

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news