नॉन-स्टिक पैन दे रहा खतरनाक बीमारी, स्‍टडी में सामने आई चौंका देने वाली बात
Advertisement
trendingNow12354417

नॉन-स्टिक पैन दे रहा खतरनाक बीमारी, स्‍टडी में सामने आई चौंका देने वाली बात

Side effect of non-stick cookware: अगर आप अपने घर में नॉनस्‍ट‍िक तवा या कोई और बर्तन इस्‍तेमाल करते हैं तो जरा संभल कर यूज करें. क्‍योंक‍ि हाल ही में हुए एक अध्‍ययन से पता चला है क‍ि नॉनस्‍ट‍िक से न‍िकलने वाला धुंआ आपको टेफ्लॉन फ्लू का श‍िकार बना सकता है. आइये जानते हैं क‍ि टेफ्लॉन फ्लू क्‍या है और इसके क्‍या लक्षण हैं. 

नॉन-स्टिक पैन दे रहा खतरनाक बीमारी, स्‍टडी में सामने आई चौंका देने वाली बात

Teflon Flu: अमेरिका में एक नए तरह के फ्लू का मामला सामने आया है. ये फ्लू दरअसल मौसमी कारणों से नहीं, बल्‍क‍ि ज्‍यादा गर्म हुए नॉनस्टिक पैन से निकलने वाले धुएं के कारण हो रहा है. जी हां, आपको ये पढ़कर जरूर हैरानी हो रही होगी क‍ि भला गर्म बर्तन से न‍िकलने वाले धुंए से फ्लू कैसे हो सकता है? इस फ्लू का नाम टेफ्लॉन फ्लू है और अमेर‍िका में इसने अब तक 3000 से ज्‍यादा लोगों को अपना श‍िकार बना लिया है.  

वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दो दशकों में अमेरिका में टेफ्लॉन फ्लू के संदिग्ध मामलों की 3,600 से अधिक रिपोर्ट देखी गई हैं. अमेरिका के पॉइजन सेंटर्स के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2023 में टेफ्लॉन फ्लू के 267 संदिग्ध मामले सामने आए. साल 2000 के बाद से इस तरह के संक्रमणों में से ये सबसे अधिक है.

ये 5 इशारे बताते हैं पेट की हालत नहीं ठीक, जल्‍दी कर लें उपाय

जान‍िये क्‍या है टेफ्लॉन फ्लू | What Is Teflon Flu
टेफ्लॉन फ्लू को पॉलीमर फ्यूम फीवर भी कहा जाता है. इसमें फ्लू जैसे लक्षण होते हैं, जो किसी अत्यधिक गर्म नॉनस्टिक पैन से निकलने वाले धुएं की वजह से होते हैं.  

टेफ्लॉन फ्लू में, कोई व्यक्ति नॉनस्टिक पैन से निकलने वाले धुएं के संपर्क में आने के बाद बीमार हो जाता है. दरअसल, नॉनस्टिक पैन पर एक रासायनिक कोटिंग की जाती है, जो अत्‍यधिक गर्म होने पर व‍िषैला धुंआ छोड़ने लगता है और इसी की वजह से "टेफ्लॉन फ्लू" या "पॉलिमर फ्यूम फीवर" होता है. यानि‍ नॉनस्टिक कोटिंग के कारण ये बीमारी होती है. टेफ्लॉन फ्लू के लक्षण कुछ इस तरह होते हैं: 

- फीवर और कफ 
- सिरदर्द और चक्कर आना
- उल्टी और थकान  

क्‍यों होता है टेफ्लॉन फ्लू |Teflon Flu Causes 
टेफ्लॉन और कई अन्य नॉनस्टिक पैन पॉलीटेट्राफ्लुओरोएथिलीन (PTFE) से बने होते हैं, जो PFAS या "हमेशा के लिए रसायन" के रूप में जाने जाने वाले पदार्थों के बड़े वर्ग से संबंधित है, क्योंकि वे पर्यावरण में वर्षों तक मौजूद रहते हैं. 

हालांकि PTFE से बने नॉनस्टिक पैन खाना पकाने के लिए सुरक्षित हैं, लेकिन 260 डिग्री सेल्सियस जैसे बहुत अधिक तापमान पर, कोटिंग खराब होने लगती है और हानिकारक धुआ देने लगती है.  

रोज सुबह खाएं स‍िर्फ 1 चम्‍मच पंपक‍िन सीड, होंगे 7 फायदे
 
ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर जैक हडसन ने कहा कि नॉनस्टिक पैन जलने पर ऑक्सीकृत, फ्लोरीनेटेड पदार्थों का एक बहुत ही जटिल मिश्रण निकलता है. विशेषज्ञ टेफ्लॉन पैन को उच्च तापमान पर गर्म करने की सलाह नहीं देते हैं. 

क्‍या करना चाह‍िए : 
विशेषज्ञों के अनुसार, नॉनस्टिक पैन को कभी भी पहले से गरम नहीं करना चाहिए और उच्च तापमान पर ता ब‍िल्‍कुल गर्म ना करें. इसके अलावा, खाली नॉनस्टिक पैन को गर्म करने से बचना चाहिए क्योंकि वे बहुत जल्दी उच्च तापमान पर पहुंच जाते हैं. इसलिए, गर्म करने से पहले पैन पर हमेशा थोड़ा मक्खन या तेल लगाएं. 

Trending news