Weight Loss Fruit: इस एक फल को खाने से कम होगा वजन, 4 तरीके से करता है Belly Fat पर वार
Advertisement

Weight Loss Fruit: इस एक फल को खाने से कम होगा वजन, 4 तरीके से करता है Belly Fat पर वार

Belly Fat Burning Tips: जब भी पेट और कमर के आसपास चर्बी बढ़ने लगे तो समझ जाएं कि अब आपको खाने पीने में बदलाव करना होगा, ऐसे में अगर संतरे का सेवन किया जाए तो काफी फायदा मिलेगा. 

Weight Loss Fruit: इस एक फल को खाने से कम होगा वजन, 4 तरीके से करता है Belly Fat पर वार

Orange as Weight Loss Fruit: वजन कम करना किसी भी इंसान के लिए इतना आसान नहीं होता इसके लिए प्रॉपर फिजिकल एक्टिविटीज के साथ-साथ सही खान-पान भी बेहद जरूरी है, क्योंकि हेल्दी डाइट को अच्छी सेहत का पहला कदम माना जाता है. आइए जानते हैं के वो कौन सा ऐसा फल है जिससे खाने से पेट और कमर के आसपास की चर्बी कम होने लगती है और शरीर को कई तरह से फायदे होते हैं.

संतरा खाने से कम होगा वजन

आपने संतरा (Orange) तो जरूर खाया होगा. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि इस फल में प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन सी जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो बॉडी वेट को कम करने में अहम रोल अदा करते हैं. बेहतर है कि जूस निकालने की बजाए इसे पूरा खाया जाए. 
 

fallback

इस तरह से वजन कम करता है Orange 

1. डाइजेशन रहेगा दुरुस्त
संतरे में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो डाइजेशन को दुरुस्त करने में मदद करता है और आपको मल त्याग में भी दिक्कत नहीं आती. संतरा खाने से लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती और पेट की गड़बड़ी भी नहीं होती. अगर डाइजेस्टिव सिस्टम सही होता तभी वजन कंट्रोल में रहेगा.

2. बॉडी को रखे हाइड्रेट
संतरे में वॉटर कंटेंट 80 फीसदी से ज्यादा पाया जाता है, यही वजह है कि इस फल के सेवन से आपका शरीर काफी देर तक हाइड्रेट रहता है. चूंकि वेट लॉस प्रॉसेस में बॉडी में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए इसलिए ये वजन घटाने में कारगर माना जाता है

3. चीनी के असर को करेगा कम
चीनी खाने मोटापा बढ़ने का एक बड़ा कारण है, अगर आप रोज एक संतरा खाते हैं तो इससे मीठे की क्रेविंग कम की जा सकती है. साथ ही इससे हाई ब्लड प्रेशर से राहत पाने और इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद मिलती है.

4. शरीर को करे डिटॉक्स

संतरे को डिटॉक्स फूड के तौर पर भी जाना जाता है, इसको खाने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. चूंकि संतरा विटामिन सी का एक रिच सोर्स है इसलिए ये एक्सट्रा फैट को कम करने में कारगर है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news